विज्ञापन

खत्म हुआ इंतेजार, शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें स्कालरशिप समेत कई योजनाओं के आवेदन की तारीख

राजस्थान में उच्च शिक्षा विभाग ने सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं के आवेदन की तारीख जारी कर दी है. विधार्थी 20 सितंबर से सभी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है.

खत्म हुआ इंतेजार, शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें स्कालरशिप समेत कई योजनाओं के आवेदन की तारीख
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के लिए विभाग ने आवेदन की तारीख घोषित कर दी है. इस संबंध में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने आदेश जारी किए हैं. जारी आदेशों में सभी योजनाओं के आवेदन शुरू होने और खत्म होने की तारीख दी गई है. साथ ही सभी योजनाओं के लिए आवश्यक पात्रता की जानकारी दी गई है. 20 सितंबर से विधार्थी शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाईट पर जाकर अलग-अलग योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है.   

छात्रवृत्ति योजना  के लिए 20 सितंबर से होंगे आवेदन  

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए पोर्टल 20 सितंबर से खुलेंगे. इस योजना के तहत जिन विद्यार्थियों को बारहवीं में 60 फीसदी से अधिक अंक मिले हों और परिवार की आय 5 लाख रुपए से कम हो, उन्हें इसका पात्र माना जाता है. छात्रवृत्ति योजना के आवेदन 20 नवंबर तक होंगे. पिछले साल इस योजना के तहत 1 लाख से अधिक आवेदन आए थे, इनमें 78 हजार 308 आवेदन स्वीकार हुए थे और 21 हजार 955 आवेदन अस्वीकार किए गए थे. इस योजना के लिए साल 2023-24 में 51 करोड़ 19 लाख रुपए का प्रावधान किया गया था.

छात्रा स्कूटी वितरण योजना में बढ़ाई 10 हजार स्कूटी 

साथ ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना, काली बाई मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना और आर्थिक सहायता योजना के लिए भी आवेदन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी. पिछले साल मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के अंतर्गत बांटी जाने वाली स्कूटी की संख्या 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार कर दी गई थी. पिछले दिनों विधानसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार ने उच्च शिक्षा में प्रोत्साहन के लिए इन योजनाओं को अहम माना था. विद्यार्थियों को बहुत समय से इन योजनाओं के लिए आवेदन शुरू होने का इंतजार था. अब उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें- उदयपुर के बाद कोटा में स्कूल छात्र के बीच हुई चाकूबाजी, आठवीं के छात्र को नवमी के छात्र ने मारी चाकू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
SI Paper Leak Case में बड़ा खुलासा, परीक्षा में सेटिंग ही नहीं SOG से बचाने के नाम पर भी लिए लाखों रुपए
खत्म हुआ इंतेजार, शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें स्कालरशिप समेत कई योजनाओं के आवेदन की तारीख
Rajasthan Farmer crops damage due to rain, Energy Minister Hiralal Nagar instructions make Girdawari report on time
Next Article
राजस्थान में बारिश से किसानों के फसलों का हुआ नुकसान, कैबिनेट मंत्री का निर्देश- समय से बनाएं गिरदावरी रिपोर्ट
Close