विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में टूट रही ऐतिहासिक हवेलियां, आधी रात मिनटों में तोड़ दी सालों पुरानी विरासत, लोगों में आक्रोश

​​​​​जिले में बाजार के बीच हेरिटेज हवेली तोड़ी गई. जिसका फतेहपुर में लोगों ने विरोध कर नारेबाजी की. लोगों ने इस सम्बन्ध में प्रशासन को ज्ञापन सौपां है. हवेली टूटने के लाइव वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं.

Read Time: 4 min
राजस्थान में टूट रही ऐतिहासिक हवेलियां, आधी रात मिनटों में तोड़ दी सालों पुरानी विरासत, लोगों में आक्रोश
हवेली को तोड़ने के बाद जर्जर इमारत
सीकर :

Rajasthan News: राजस्थान के सीकर जिले का फतेहपुर शहर को 'हवेलीयों का शहर' कहा जाता है. यहां की हवेलीयों पर भित्ती चित्रकारी देश-विदेशों मे फेमस है. जिन्हें देखने के लिए हजारों की संख्या मे पर्यटक फतेहपुर कस्बे में आते है. लेकिन अब मुख्य इलाकों में इन हवेलीयों को तोड़कर इनकी जगह मार्किट और कॉम्प्लेक्स बनायें जा रहे है. इसी कारण आज राजस्थान के सबसे पुरानें शहरों में शुमार फतेहपुर जो कि 572 साल पुराना है आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

फतेहपुर कस्बे में बुधवार रात को सिकरिया चौराहें पर कैनरा बैंक के पास बाजोरिया कोठी को आधी रात को जब एलएनटी मशीन से तोड़ा गया तो पुरा इलाका धधक उठा. लोगों का आरोप है कि आधी रात को जब इस हवेली को तोड़ा तो कई बिजली के पोल भी टूट गए और रात से बिजली गुल है.

एक तरफ सरकार विरासत को बचानें के नारे देती तो वहीं दूसरी ​तरफ प्रशासन को सूचना देनें के बाद भी इसे रोकने के लिए घंटो तक प्रशासन नही पहुचता है.

रात तीन बजे तक किया विरोध

लोगों के कहने पर नगर परिषद के कर्मचारी रास्ता खोलनें व नालियों से पत्थर हटानें में लग जाते हैं. लोगों ने कहा बड़ी ही  लापरवाही से हवेली को तोडा गया है. जिससे बड़ा हादसा भी हो सकता था. रात तीन बजे तक विरोध भी किया गया, लेकिन प्रशासन ने इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया.

विरासत पर कुल्हाड़ी चली

शहर के बीचों बीच हवेली तोड़ी गई. हवेलिया तोड़ने से करीब 200 मीटर दूर तक जमीन थर्रा उठी. लेकिन प्रशासन को भनक तक नहीं लगी. हवेलीयों के टुकड़े-टुकड़े होते रहे और जिम्मेवारों को भनक तक नहीं लगी. स्थानीय लोगों ने भूमाफियों और स्थानीय पार्षद के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया.

हवेली को तोड़

हवेली को तोड़ने के बाद ज्ञापन सौंपते स्थानीय लोग 

अकाल के समय बनाई गई थी हवेलियां

यह हवेलियां अकाल काल के समय बनाई गईं थीं. यह देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र हैं. लेकिन धीरे-धीरे यह विरासत धराशाही होती जा रही है.

एक तरफ सरकार विरासत को बचानें के नारे देती है तो वहीं दूसरी ​तरफ प्रशासन को सूचना देनें के बाद भी वह इसे रोकने के लिए घंटो तक नहीं पहुंचता है. लोगों ने प्रशासन पर मिलीभगत का आरोप भी लगाया है.

संरक्षण के अभाव में हुई जर्जर

हेरिटेज विरासत और उसके संरक्षण के लिए बने नियम-कानून की अनदेखी कर लोग लगातार हवेलियां तोड़कर उनकी जगह अपनी सुविधा के लिए  मार्केट बना रहे हैं. फतेहपुर मे भित्ति चित्र, हवेलियों की दीवारों से झांकती कला लुप्त होती जा रही है. जिला प्रशासन, नगर  परिषद , पुरातत्व विभाग  की जिम्मेदारी है कि वे हेरिटेज स्मारकों को संरक्षित करें. उनका जीर्णोद्धार करवाए. लेकिन अधिकारियों का जवाब होता है कि जिनकी निजी संपत्ति है. उन्हें रोक नहीं सकते और जो मानव जीवन के लिए खतरनाक है उस हवेली को गिराना जरूरी है.

इसे भी पढ़े: Silver Jubilee of Kargil Day: तारपुरा हवाई पट्टी पर पहुंचे सेना के 4 विमान, एयर शो में दिखाए हैरतअंगेज करतब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close