विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

दिल्ली की 'एयर इमरजेंसी' का असर अब राजस्थान में भी, श्रीगंगानगर में सबसे खराब AQI 

दिल्ली में प्रदूषण का असर अब राजस्थान में भी दिखने लगा है. श्रीगंगानगर की हालत सबसे खराब है. आसमान में काली परतें छाई हुई हैं. खेतों में पराली जलाने की घटनाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बीच वैज्ञानिकों ने अगले दो हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है.

Read Time: 3 min
दिल्ली की 'एयर इमरजेंसी' का असर अब राजस्थान में भी, श्रीगंगानगर में सबसे खराब AQI 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त दम घोटने वाली हवा के आगोश मे है. दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण का असर अब राजस्थान में भी दिखने लगा है. श्रीगंगानगर में सर्दी के साथ-साथ वायु प्रदूषण का भी आगमन हो गया है. आसमान में धुएं की काली परतें छाई हुई हैं और एयर क्वालिटी इंडेक्स 381 तक पहुंच गया है.

श्रीगंगानगर के आसमान में छाया प्रदूषण

श्रीगंगानगर में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आम लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है. स्मॉग और धुएं का असर इतना है कि दिन में भी हल्का अंधेरा सा दिखने लगा है. आज की सुबह की शुरुआत ऐसी हुई कि आसमान में छाई परत ने धुप को निकलने ही नहीं दिया और ऐसा लगने लगा कि आसमान में कोहरा छा गया है. प्रदूषण बढ़ने का एक बड़ा कारण पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना भी है. हालांकि इस बार पंजाब में सरकार ने इस पर रोक लगाई है, इसके बावजूद आसमान में स्मोग बुरी तरह छाया हुआ है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो 0 से 50 के बीच यह सामान्य होता है और 201 से 300 की बीच की स्थिति खराब मानी जाती है और यदि इंडेक्स 301 से 400 के बीच है तो यह बेहद खराब श्रेणी में मानी जाती है.

NCR में लागू ग्रेडेड एक्शन रिस्पॉन्स प्लान

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल पैनल ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेडेड एक्शन रिस्पॉन्स प्लान (GARP-3) को लागू कर दिया है. इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गैर-आवश्यक निर्माण गतिविधि पर प्रतिबंध रहेगा. गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम इसमें शामिल हैं. शहर में डीजल ट्रकों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. 

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

खेतों में पराली जलाने की घटनाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बीच वैज्ञानिकों ने अगले दो हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है. दिल्ली के लिए वैज्ञानिकों की चेतावनी चिंताजनक है क्योंकि कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक पहले ही 400 से अधिक हो चुका है.

मुंबई की भी हालत खराब

उधर, मुंबई के हालात भी ठीक नहीं हैं. यहां भी हवा की क्वालिटी बेहद खराब कैटेगरी में चल रही है. मुंबई एयर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इसे लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. उसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP), टाटा पावर समेत अन्य कंपनियों से अपना प्रोडक्शन आधा (50%) करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें- इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े 2 आरोपियों की जमानत याचिका खारिज, प्रतिबंध आतंकी संगठन से जुड़ने के लिए उकसाने का था आरोप 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close