विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के इस सरकारी स्कूल में बच्चों के हाथ में कलम के बजाय थमाया गया झाडू

अजमेर के नाका मदार सरकारी स्कूल में छोटी-छोटी छात्राओं से झाडू़ लगवाया जा रहा है. शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के बजाय उनसे काम करवा रहे हैं. 

Read Time: 3 min
राजस्थान के इस सरकारी स्कूल में बच्चों के हाथ में कलम के बजाय थमाया गया झाडू
स्कूल में झाडू लगाते बच्चे

Rajasthan News: अजमेर के नाका मदार स्थित सरकारी स्कूल से दुर्भाग्यपूर्ण तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर ने राजस्थान की बेहतर शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी. महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के हाथ में जहां अपने उज्जवल भविष्य के लिए किताबें होनी चाहिए, वहां मौजूद शिक्षिकाओं ने उनके हाथ में स्कूल परिसर को साफ करने के लिए झाडू़ पकड़ा दिया. शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के बजाय उनसे स्कूल की साफ-सफाई करवा रहे हैं. वहीं विद्यालय में शिक्षिका खुद प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठी नजर आईं. स्कूल में सफाई कर्मचारी होने के बावजूद स्कूल के बच्चों को स्कूल में झाडू़ लगाना पड़ता है. 

प्रिंसिपल ने जवाब देने से किया इंकार

कर्मचारी होने के बावजूद स्कूल में नौनिहाल बच्चों से काम कराया जा रहा है. इस मामले में बच्चों से साफ सफाई करवा रही स्कूल की प्रिंसिपल से जब सवाल पूछा गया कि आप स्कूल की साफ सफाई नौनिहाल बच्चों से क्यों करा रही हैं? तब प्रिंसिपल ने कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से मना कर दिया. 

जिला शिक्षा अधिकारी नोटिस जारी करने की कही बात

जब मामले की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी अनिल जोशी से ली गई, तब उनका कहना था कि छोटी-छोटी बच्चियों से स्कूल परिसर में साफ सफाई कराया जाना एक गलत प्रक्रिया है. बच्चियों को किसी प्रकार से सफाई के इस काम में प्रायोजित नहीं कर सकते. निसंदेह यह बिल्कुल गलत प्रक्रिया है. वीडियो देखने के बाद कल यानी गुरुवार को ही संस्था प्रधान को नोटिस जारी करने की बात कही गई है. प्रकरण में जिस प्रकार से बच्चियों को सफाई अभियान में इस तरह से लगाया गया. हालांकि अधिकारी ने कहा कि उन बच्चों को अगर किसी ने सफाई के काम पर लगाया गया है तो यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, भविष्य में इसके पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए सरकारी स्कूल के सभी स्टाफ को पाबंद किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों राजस्थान यूनिवर्सिटी में ABVP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पीटा? टांग कर ले गए थाने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close