विज्ञापन
Story ProgressBack

आखिर क्यों राजस्थान यूनिवर्सिटी में ABVP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पीटा? टांग कर ले गए थाने

राजस्थान यूनिवर्सिटी में पुलिस ने धरना दे रहे ABVP के छात्रों को हटा दिया है. पुलिस ने सभी को लाठीचार्ज कर पहले पीटा फिर घसीटते हुए जीम में डालकर थाने ले गए.

Read Time: 4 min
आखिर क्यों राजस्थान यूनिवर्सिटी में ABVP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पीटा? टांग कर ले गए थाने
एबीवीपी छात्रों को पुलिस ने पीटा.

Rajasthan University ABVP Protest: राजस्थान यूनिवर्सिटी में बुधवार (7 फरवरी) को बड़ा हंगामा मच गया. यहां पहुंची पुलिस ने धरना दे रहे ABVP के छात्रों को हटा दिया है. पुलिस ने सभी को लाठीचार्ज कर पहले पीटा फिर घसीटते हुए जीम में डालकर थाने ले गए. इस घटना के बाद एबीवीपी कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश है. इस दौरान एबीवीपी के छात्रों ने पुलिस के खिलाफ खूब नारेबाजी भी की. हालांकि, इसके बावजूद पुलिस ने सभी को उठाकर गांधी नगर थाने ले गए. वहीं, अब ABVP के कार्यकर्ता सड़क पर उतरने की चेतावनी दे रहे हैं.

बताया जा रहा है कि एबीवीपी के छात्र पिछले 3 दिनों से राजस्थान यूनिवर्सिटी में 11 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं, एबीवीपी के लोगों का कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने जिस तरह से लाठीचार्ज की है यह निंदनीय है. पुलिस छात्रों की मांगों को दमन करने का प्रयास किया है.

महिला उत्पीड़न के आरोपी को डीन नियुक्त करने के खिलाफ प्रदर्शन

बताया गया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की राजस्थान यूनिवर्सिटी इकाई पिछले तीन दिनों से विश्वविद्यालय में राजस्थान कुलपति द्वारा स्कूल ऑफ सोशल साइंस में महिला उत्पीड़न के आरोपी प्रो. ओम महला को डीन नियुक्त करने के विरोध में एवं अन्य शैक्षणिक संबंधित 11 सूत्री मांगों के कर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रही थी. वहीं, इन प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं पर बुधवार को राजस्थान पुलिस ने बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज कर दिया. जिसमें अनेक छात्र बुरी तरह से घायल हुए हैं. 

उनका कहना है कि, राजस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति छात्रों की आवाज से डर रही है एवं इनकी आवाज को दबाने का हरसंभव प्रयास कर रही है. विद्यार्थी परिषद का स्पष्ट मानना है कि इस प्रकार के प्रयासों से प्रशासन छात्रों की आवाजों को दबाने का काम कर रहा है. जिससे विद्यार्थी परिषद डरने वाला नहीं है. विद्यार्थी परिषद राजस्थान सरकार से इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग कर रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

सड़क पर उतरने की चेतावनी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयपुर प्रांत मंत्री अभिनव सिंह ने कहा कि, राजस्थान विश्वविद्यालय में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर राजस्थान पुलिस द्वारा बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज करना यह दिखाता है कि राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन किस प्रकार से छात्रों की आवाजों को उनकी मांगों को दबाने का प्रयास कर रहा है. राजस्थान विश्वविद्यालय के सोशल साइंस विभाग में महिला उत्पीड़न आरोपी को डीन को नियुक्त करना और उसे बर्खास्त की मांगों को राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति एवं राजस्थान पुलिस द्वारा लाठीचार्ज जैसे प्रयासों से दमन करना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने चेतावनी दी है कि विद्यार्थी परिषद इस प्रकार की बर्बरता से डरने वाली नहीं है वह हमेशा अन्याय के लिए छात्र हित के लिए आंदोलन करती रहेगी और जरूरत पड़ी तो सड़क पर भी उतरेगी.

हालांकि, यूविवर्सिटी और पुलिस की ओर से इस बारे में कोई बयान जारी किया गया है या नहीं. इसकी खबर नहीं मिली है. इसपर अपडेट का इंतजार है...

यह भी पढ़ेंः हनुमान बेनीवाल ने सीएम भजन लाल को तबादले पर कही बड़ी बात, कहा- आपके पास गृह विभाग लेकिन...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close