विज्ञापन

Special Train: दीपावली-छठ पर घर जाने का टेंशन खत्म, UP-बिहार के लिए चलाई जाएंगी 12,500 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट

Indian Railways News: दीपावली और छठ में घर जानें वालों की टेंशन अब भारतीय रेलवे ने खत्म कर दी है. अब 12500 स्पेशल ट्रेने त्योहार को देखते हुए चलाई जाएंगी.

Special Train: दीपावली-छठ पर घर जाने का टेंशन खत्म, UP-बिहार के लिए चलाई जाएंगी 12,500 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट
प्रतीकात्मक तस्वीर

Diwali-Chhath Special Train: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है, छठ और दीवाली आने वाली है. ऐसें उत्तर भारत के 2 प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश और बिहार में दूसरे राज्यों में नौकरी करने आए लोग अपने- अपने घरों में जाते हैं. इस त्योहार में शायद ही कोई ऐसा हो जो अपने घर नहीं जाना चाहता है. इसमें लोग महीनों पहले अपना टिकट करा लेते हैं. इसके बावजूद लोगों को टिकट आसानी से नहीं मिलता. त्यौहार का जुनून ऐसा की लोग अपनी जांन जोखिम में डालकर भी यात्रा करते हैं.

10 हजार स्पेशल ट्रेन

ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी है कि रेलवे द्वारा छठ और दिवाली की भीड़ को ध्यान में रखते हुए 10 हजार से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेलवे की इस पहल से करीब 1 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा. साथ ही ट्रेनों में  100 से अधिक जनरल कोच भी बढ़ाए जाएंगे. 

त्योहार में चलेंगी इतनी स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि पिछले साल 2023-2024 में स्पेशल ट्रेनों की संख्या 4,429 थी. लेकिन इस बार रेल मंत्री ने कहा कि छठ पूजा और दीपावली के दौरान 12 हजार 500 स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दी गई है. 

क्या रहेंगे स्पेशल ट्रेनों के रूट और टाइमिंग

स्पेशल ट्रेन सबसे पहले 25 सितंबर को आनंद विहार से बरौनी के बीच चलाई जाएंगी. स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से शुरू होकर 17 नवंबर तक चलेगी. ट्रेन एसी स्पेशल होगी, जो आनंद विहार से लखनऊ होते हुए बरौनी पहुंचेगी. ट्रेन सुबह 9 बजे आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे बरौनी पहुंचेगी.

एसी स्पेशल ट्रेन अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, गाजीपुर सिटी, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा और हाजीपुर में रुकेंगी. इस ट्रेन में 16 थर्ड एसी, 2 पावर कार समेत 18 कोच होंगे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के रिजल्ट पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा 'यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के रिजल्ट पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा 'यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी'
Special Train: दीपावली-छठ पर घर जाने का टेंशन खत्म, UP-बिहार के लिए चलाई जाएंगी 12,500 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट
Pay AYUSH Doctors salary within a week, Supreme Court order to Rajasthan government
Next Article
'आयुष चिकित्सकों के लंबित वेतन का एक सप्ताह में करें भुगतान', सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार को दिया आदेश
Close