विज्ञापन

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के रिजल्ट पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा 'यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी'

Delhi University Students Union Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की वोटिंग 27 सितंबर को हुई लेकिन इसके रिजल्ट पर अब रोक लगा दी गई है. इस दौरान कोर्ट ने स्टूडेंट कैंडिडेट्स को लेकर बड़ी बात कही है.  

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के रिजल्ट पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा 'यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी'
दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव की प्रतीकात्नक तस्वीर

DUSU Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश की नजर इस पर टिकी होती है. आए दिन छात्रसंघ चुनाव को लेकर नई-नई खबरें सामने आती रहती हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार का चुनाव बेहद खास हुआ. दरअसल 27 सितंबर को दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की वोटिंग से ठीक पहले यानी 26 सितंबर को कोर्ट का एक फैसला आया. जिसने स्टूडेंट समेत सभी प्रत्याशियों को भी हैरान कर दिया. कोर्ट का यह फैसला प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के दौरान लगाए गए पोस्टर बैनर और खर्च किए जा रहे पैसे को लेकर आया है. कोर्ट ने वोटिंग पर तो नहीं लेकिन रिजल्ट पर रोक लगा दिया है. बैनर-पोस्टर से पटे दिल्ली की सफाई के बाद सारा खर्चा प्रत्याशियों को भी उठाना पड़ेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

छात्रसंघ चुनाव बना शक्ति प्रदर्शन का केन्द्र

बता दें कि लिंगदोह कमेटी के अनुसार सिर्फ 5 हजार खर्च करने की इजाजत है और पोस्टर हाथ के बने हुए होने चहिए. हालांकि स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन में इसका उल्टा असर देखने को मिलता है. छात्र राजनीति में बाहुबल का प्रयोग किया जाता है, महंगी-महंगी गाड़ियों के काफिले नजर आते हैं. इसका प्रभाव उन छात्रों पर पड़ता है जो सामान्य वर्ग से आते हैं और वह भी छात्र राजनीति के जरिए अपनी भावी राजनीतिक पारी की शुरुआत करना चाहते हैं.

कोर्ट ने अधिकारियों को लगाई फटकार

कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय में हो रहे छात्रसंघ चुनाव की वोटिंग पर तो कुछ नहीं बोला लेकिन रिजल्ट पर रोक लगाते हुए संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा, 'नियमों के उल्लंघन से निपटने के लिए एक सिस्टम बनाने में दिल्ली यूनिवर्सिटी विफल रही. DU के अधिकारियों ने मानकों को गिरने क्यों दिया? और इसे रोकने के लिए कदम क्यों नहीं उठाए?'

Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही कोर्ट ने कहा कि 'अगर यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को अनुशासित नहीं करेगा तो कौन करेगा. आपके पास सारी शक्तियां हैं. आप छात्रों को निष्कासित या फिर अयोग्य घोषित कर सकते हैं, लेकिन आपसे 21 उम्मीदवार नहीं संभाले गए. आप लाखों छात्रों को कैसे संभालेंगे.

यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी: HC

हाई कोर्ट ने कहा है कि यह लोकतंत्र का उत्सव है न कि मनी लॉन्ड्रिंग का उत्सव है. अदालत ने कहा कि इस तरह से सिस्टम को युवाओं को करप्ट नहीं होने देना चहिए. कोर्ट ने कहा, ‘यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी है. क्या कोई रिकॉर्ड है कि चुनाव में कितना पैसा इस्तेमाल किया जा रहा है? ऐसा लगता है करोड़ों रुपया खर्च किया जा रहा है.'

Latest and Breaking News on NDTV

21 प्रत्याशी हैं मैदान में 

बता दें कि इस बार के चुनाव में कुल 21 प्रत्याशी मतदान में है. इसमें प्रेसिडेंट के लिए 8, वाइस प्रेसिडेंट के लिए 5, सेक्रेटरी के लिए 4 और ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए 4 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें मुख्य मुकाबला ABVP और NSUI के बीच बताया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं राजस्थान की बेटी नम्रता मीणा, जो DUSU Election में NSUI की ओर से ठोंक रही ताल

 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हाथरस में स्कूल की 'तरक्की' के लिए प्रबंधक ने दे दी 11 साल के बच्चे की बलि, 5 गिरफ्तार
दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के रिजल्ट पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने कहा 'यह स्थिति देश के आम चुनाव से भी बुरी'
Indian Railways Diwali-Chhath Special Train, 12,500 trains will be run for UP-Bihar, know the route
Next Article
Special Train: दीपावली-छठ पर घर जाने का टेंशन खत्म, UP-बिहार के लिए चलाई जाएंगी 12,500 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट
Close