विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2023

अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव इस बार 11 जनवरी से, देशी-विदेशी पर्यटकों का होगा जमावड़ा

बीकानेर में 11 से 14 जनवरी तक 'अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव' का आयोजन किया जायेगा. इस बार की थीम 'आइकंस ऑफ़ बीकानेर' है. इस बार रायसर में 'सेलिब्रिटी नाइट' का आयोजन किया जायेगा साथ ही इस बार ऊंटों के साथ घोड़े भी रेस में दौड़ेंगे.

अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव इस बार 11 जनवरी से, देशी-विदेशी पर्यटकों का होगा जमावड़ा
International Camel Festival
बीकानेर:

International Camel Festival 2023: बीकानेर में अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन 11 से 14 जनवरी से होगा. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार कलेक्ट्रेट सभागार में इस संबंध में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि आगामी 'अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव' 'आइकंस ऑफ़ बीकानेर' की थीम पर आयोजित किया जाएगा.

इसमें स्थानीय कला, संगीत और संस्कृति में विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाले कलाकारों को इस उत्सव के माध्यम से एक वैश्विक मंच उपलब्ध करवाया जाएगा. जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ऊंट उत्सव में 11 जनवरी को क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स के संबंध में विशेष आयोजन किया जाएगा.

धरणीधर स्टेडियम में होगा फ्यूजन शो

इस दौरान शास्त्रीय संगीत व शास्त्रीय नृत्य से जुड़े कलाकारों द्वारा विशेष प्रस्तुतियां दी जाएंगी. उत्सव के दौरान 12 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में कला व संस्कृति का फ्यूजन शो का आयोजन किया जाएगा. जिसमें स्थानीय लोक कला संस्कृति के रंगों के साथ-साथ कंटेंपरेरी आर्ट भी जोड़कर आयोजित किया जायेगा. स्थानीय व्यंजन भी इस शो के मुख्य आकर्षण रहेंगे.

बीकानेर में अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन 11 से 14 जनवरी तक होगा

बीकानेर में अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन 11 से 14 जनवरी तक होगा

सेलिब्रिटी नाइट का भी होगा आयोजन

सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान रायसर में सेलिब्रिटी नाइट आयोजित की जाएगी. जिसमें अग्नि नृत्य के साथ-साथ एक विशेष सेलिब्रिटी को प्रस्तुति हेतु आमंत्रित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रायसर के धोरों में घुड़दौड़ और घोड़ों के नृत्य भी इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव में आकर्षण के विशेष केंद्र होंगे.

कैमल फार्म में प्रतिवर्ष की भांति ऊंट दौड़ आयोजित होगी. कैमल फार्म में ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता, ऊंट दौड़ प्रतियोगिता, ऊंट डांस प्रतियोगिता और ऊंट पर कटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी.

सोशल मीडिया के माध्यम से  किया जायेगा प्रचार-प्रसार

बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि ऊँट उत्सव में देशी-विदेशी पर्यटकों की अधिक से अधिक भागीदारी रहे, इसके लिए प्लानिंग करते हुए विशेष तैयारियां की गई हैं. साथ ही प्रचार-प्रसार पर विशेष ध्यान दिया गया है. पर्यटन विभाग वेबसाईट, समस्त होटल वेबसाईट्स एवं सोशल मीडिया के माध्यम से  प्रचार प्रसार किया जा रहा है.

राष्ट्रीय ऊँट और अश्व अनुसंधान केन्द्र ने लिया  व्यवस्थाओं का जायजा

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को हेरिटेज रूट के सड़कों, रायसर रोड़ एवं मुख्य मार्गों सहित स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पर्यटन विभाग को ऊँट दौड़ और हॉर्स रेसिंग प्रतियोगिता के लिए राष्ट्रीय ऊँट अनुसंधान केन्द्र एवं राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कैमल फेस्टिवल में अन्य कंपटीशन भी आयोजित होंगे 

जिला कलेक्टर ने बताया कि कैमल फेस्टिवल के दौरान काइट फ्लाइंग कंपटीशन का आयोजन भी किया जाएगा. जिला कलक्टर ने ऊंट उत्सव के दौरान होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं को भी आकर्षक रूप देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि मेले के दौरान प्रतिदिन शहरी परकोटे में पैदल वॉक और तांगा राइड, हवेली संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्त कार्यक्रमों का जायजा लेने और इससे जुड़े समस्त तैयारियों को शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

ये रहे मौजूद
बैठक में राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र निदेशक डॉ. अर्तबंधु साहू, पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (नगर) दीपक कुमार शर्मा, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र उपायुक्त सुरेंद्र कुमार, सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा, पर्यटन विकास समिति के सदस्य गोपाल बिस्सा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़े: जोधपुर पोलो सीजन-24 का आगाज कल, जयपुर महाराज पद्मनाभ सिंह सहित कई विदेशी खिलाड़ी लेंगे भाग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव इस बार 11 जनवरी से, देशी-विदेशी पर्यटकों का होगा जमावड़ा
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;