विज्ञापन

राम रेवाड़ी पर हमले को लेकर फिर शुरू हुआ आंदोलन, जहाजपुर कस्बा बंद; महापड़ाव की तैयारी

नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव के लिए भी यह महापड़ाव और पीतांबर राय भगवान न्याय यात्रा किसी परीक्षा से कम नहीं है. क्योंकि भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक को ही शाहपुरा जिला पुलिस अधीक्षक का कार्यभार सौंपा गया है.

राम रेवाड़ी पर हमले को लेकर फिर शुरू हुआ आंदोलन, जहाजपुर कस्बा बंद; महापड़ाव की तैयारी
जहाजपुर में आज नहीं खुली एक भी दुकान.

Rajasthan News: राजस्थान में नए बने शाहपुरा जिले के जहाजपुर कस्बे में 14 सितंबर को राम रेवाड़ी पर हुए पथराव मामले ने फिर तूल पकड़ लिया है. न्याय की मांग करते हुए ग्रामीणों ने शाहपुरा जिला मुख्यालय व जहाजपुर कस्बे के बाजार बंद रखने का आह्वान किया है. मंगलवार सुबह से इसका असर दोनों शहरों में देखने को मिल रहा है. जहाजपुर में बाजार बंद हैं. चाय व पान की थड़ी तक बंद हैं. वहीं महापड़ाव को लेकर व्यापार मंडल ने करीब 20,000 भोजन पैकेट तैयार करवाए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर कस्बे में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. 

नए SP के लिए बड़ी 'परीक्षा'

नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव के लिए भी यह महापड़ाव और पीतांबर राय भगवान न्याय यात्रा किसी परीक्षा से कम नहीं है. क्योंकि भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक को ही शाहपुरा जिला पुलिस अधीक्षक का कार्यभार सौंपा गया है. शाहपुरा जिले में अभी कोई एसपी नहीं लगाया गया है. यह पूरा आंदोलन पीतांबर राय न्याय संघर्ष समिति के नेतृत्व में खड़ा किया जा रहा है. पुलिस प्रशासन ने भी आंदोलन की आहट के साथ ही माकूल इंतजाम किए हैं. प्रशासन ने कस्बे में प्रवेश के रास्तों पर बैरिकेड लगा दिए हैं. साथ ही बड़े वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया है. धर्म सभा के लिए जहाजपुर बस स्टैंड पर विशाल पंडाल बनाया गया है. 

पुलिस ने बैरिकेड/बल्लियां लगाकर बंद किया रास्ता.

पुलिस ने बैरिकेड/बल्लियां लगाकर बंद किया रास्ता.
Photo Credit: NDTV Reporter

12 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन

व्यापार मंडल अध्यक्ष दिनेश उपाध्याय का कहना है कि महापड़ाव को लेकर सभी तैयारियां सोमवार से शुरू कर दी गई थीं. कल से ही आने वाले लोगों के लिए यहां भोजन की व्यवस्था की जा रही है. इसमें करीब 1 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना हैं. महापड़ाव में शामिल होने से पहले श्रद्धालु कल्याण जी मंदिर पीतांबर राय जी के दर्शन करने जाएंगे. महापड़ाव के मद्देनजर जहाजपुर कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद है. यह आंदोलन 12 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन किया जा रहा है.

  1. 14 सितंबर 2024 को भगवान पिताम्बरदास महाराज के बेवाण पर हमले के नामजद आरोपियों, सहयोगियों, उकसाने वाले व शरण देने वालो की गिरफ्तारी हो.
  2. जहाजपुर नगर में अवैध धर्म मस्जिद, नागदी नदी के बहाव क्षेत्र में दोनों धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से निमार्ण कर अतिक्रमण कर रखा है, जिसको अविलम्ब अतिक्रमण घ्वस्त किया जाए.
  3. हनुमान गेट स्कूल के सामने व अन्य स्थानों पर NH-148 पर अवैध दुकानें बनाकर अतिक्रमण कर रखा है. यहां पर आपराधिक गतिविधियां होती हैं, जिनको बिना देरी हटाया जाए.
  4. जहाजपुर नगर में हिन् धार्मिक स्थलों के पास संचालित मांस व अंडे की दुकानों को हटवाया जाए.
  5. हिन्दू आस्था स्थल निलेश्वर महादेव व धास भेरू व देवनारायण मन्दिर चारहाटडिया बस्ती जिर्णोद्वार की स्वीकृति मिले.
  6. जहाजपुर नगर में 1980 के सर्वे के पश्चात अवैध तरीके से बनी मजारे बनी हैं, उनको ध्वस्त किया जाए.
  7. बस स्टैंड से गुमछा बस्ती से होकर रावतखेडा आम रास्ता, जो कबिस्तान के मध्य से होकर निकलता है, उसको नाप कर खुलासा करवाया जाए.
  8. जहाजपुर नगर में हाथी देह बालाजी मन्दिर के आसपास के क्षेत्र में मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा सरकारी भूमि पर अवैध तरीके से आवासीय निमार्ण एवं अन्य निमार्ण किया गया है, जिसे बिना देरी हटवाया जाए.
  9. जहाजपुर नगर में मस्जिदों पर बड़े-बड़े बिना अनुमति के लाउड स्पीकर लगाकर ध्वनि प्रदूषण कर आमजन को परेशान किया जाता है, जिनको हटाया जाए.
  10. जहाजपुर नगर में बाहरादेवरा की साइड केशर मशीन के आगे अवैध मजार एवं अवैध कालोनी का निमार्ण किया है, जिसको तुरन्त प्रभाव से हटवाया जाए.
  11. जहाजपुर नगर मे माण्डलगढ रोड पर शमशान के सामने सरकारी भूमि पर अवैध रूप से आवासीय निमार्ण किए गए हैं, जिसको पूर्व में रोकने के लिये भी समाज द्वारा लिखित में दिया गया था, उस क्षेत्र के सम्पूर्ण अवैध निमार्ण को हटवाया जाए.
  12. जहाजपुर नगर में मुस्लिम समाज के लड़कों द्वारा सट्टा चलाया जाता है, और स्मैक, गांजा, अफीम के अलावा अन्य मादक पर्दाथों का अवैध कारोबार किया जाता है. उन्हें गिरफ्तार कर रासूका की कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें:- तेंदुए को पकड़ने के लिए 'इंसानी चारा', 4 तरफ से होगा अटैक; मीटिंग के बाद सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सिगरेट नहीं देने पर दुकानदार को पीटा, पुलिस पर स्कार्पियो चढ़ाने की कोशिश 
राम रेवाड़ी पर हमले को लेकर फिर शुरू हुआ आंदोलन, जहाजपुर कस्बा बंद; महापड़ाव की तैयारी
Rajasthan Forest Department issues orders to shoot at sight 'man-eating' leopard in Udaipur with 3 conditions
Next Article
उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें
Close