विज्ञापन

एयरपोर्ट पर ही दिख जाएगी 'पिंक सिटी' की विरासत, जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन, जानिए खासियत

Jaipur Airport Terminal-1 inauguration: जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का शनिवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि टर्मिनल-1 पर उतरते ही पर्यटक जयपुर को समझ जाएंगे.

एयरपोर्ट पर ही दिख जाएगी 'पिंक सिटी' की विरासत, जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन, जानिए खासियत
जयपुर एयरपोर्ट टर्मिनल-1 का मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किया उद्घाटन.

Jaipur Airport Terminal-1 Inauguration: कई सालों के इंतजार के बाद शनिवार को आखिरकार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन हो गया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया. इस दौरान अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड के डायरेक्टर जीत अदाणी, जयपुर की सांसद मंजू शर्मा के साथ-साथ कई अन्य  मौजूद थे. टर्मिनल-1 के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि जिस प्रकार गांव की शोभा केत (जो गांव से बाहर होता है) बता देता हैं, वैसे ही जयपुर शहर की शोभा यह टर्मिनल-1 बता देगा. इस टर्मिनल की बनावट ऐसी हुई है कि यहां उतरते ही लोगों को राजस्थान की राजशाही के साथ-साथ जयपुर की विरासत की जानकारी मिल जाएगी. जानिए इस टर्मिनल की खासियत.

राजस्थान का पहला इंटरनेशनल टर्मिनल

यह राजस्थान का पहला इंटरनेशनल टर्मिनल है. सीएम भजनलाल ने बताया कि राजस्थान की राजधानी जयपुर हेरिटेज सिटी है. लोग पिंक सिटी के नाम से इसे जानते हैं. टर्मिनल-1 को हेरिटेज लुक दिया गया है. इससे जयपुर घूमने आने वाले विदेशी पर्यटकों को इस टर्मिनल पर उतरते ही शहर की शोभा और जानकारी मिलेगी. 

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जीत अदाणी व अन्य.

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जीत अदाणी और जयपुर सांसद मंजू शर्मा.


टर्मिनल-1 चालू होने से इंटरनेशनल फ्लाइट बढ़ जाएगी

उल्लेखनीय हो कि जयपुर से वर्तमान में मध्य पूर्व और कुआलालंपुर के 6 इंटरनेशनल उड़ानें हैं. जो गल्फ कंट्री में रहने वाले कामकाजी वर्ग की आबादी के लिए चलाई जा रही हैं, लेकिन अब टर्मिनल-1 चालू होने के बाद जयपुर में विदेशों से आने वाले सैलानियों के लिए कई इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा शुरू हो जाएगी. 

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के CEO अरुण बंसल ने बताया, "हमें उम्मीद है कि यह पर्यटन को बढ़ावा देगा और अंतरराष्ट्रीय चार्टेड प्लेन अब नए टर्मिनल भवन में पहुंच सकते हैं. डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जयपुर लोगों की पसंद बना है, इसलिए यह अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा.

जीत अदाणी बोले- टर्मिनल-1 का उद्घाटन पूरे राजस्थान के लिए ऐतिहासिक पल

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के उद्घाटन के मौके पर अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड के डायरेक्टर जीत अदाणी ने कहा, "टर्मिनल-1 का उद्घाटन पिंक सिटी और सम्पूर्ण राजस्थान के लिए ऐतिहासिक पल है, जो विकास के नए अवसरों और संपर्क के लिए नए मार्गों के खुलने का प्रतीक है. राजस्थान में एकमात्र अंतरराष्ट्रीय प्रवेश द्वार के रूप में, यह टर्मिनल दुनिया भर के लाखों यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के हमारे संकल्प का प्रतीक है. यह उत्कृष्टता में हमारी प्रतिबद्धता और विमानन के क्षेत्र में हमारी भविष्य की दृष्टि का प्रतीक है. अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और आगंतुकों को आकर्षित कर हम नए व्यवसायिक अवसर, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के द्वार खोल रहे हैं.

फीता काटकर जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित अन्य.

फीता काटकर जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित अन्य.

टर्मिनल-1 पर दिखेगा जयपुर का हेरिटेज लुक

जयपुर शहर की विरासत को ध्यान में रखते हुए टर्मिनल-1 को तैयार किया गया है. टर्मिनल-1 पर यात्रियों को जयपुर के राजशाही लुक के साथ-साथ राजस्थान के पहचान ऊंट, हाथी, मोर, हवल, किले भी देखने को मिलेगी. लकड़ी की खूबसूरत नक्काशी के साथ-साथ ऊंचे-ऊंचे फव्वारे भी लगाए गए हैं. जयपुर के जाली वर्क की छाप भी टर्मिनल-1 पर देखने को मिलेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

पहली फ्लाइटः एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई से उतरेगी 

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX186 पहली फ्लाइट के रूप में लैड करेगी. जो 26-27 अक्टूबर की रात 00:45 बजे दुबई से यहां उतरेगी. जबकि इस टर्मिनल से उड़ान भरने वाली पहली फ्लाइट एयर अरीबिया की G9-436 होगी, जो 27 अक्टूबर को 4:45 बजे शारजाह के लिए उड़ान भरेगी. 


हेरिटेज स्वरुप में विकसित किया गया है टर्मिनल-1

एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया, “जयपुर में अब दो टर्मिनल होंगे. नया टर्मिनल हेरिटेज स्वरुप में विकसित किया गया हैं. इस टर्मिनल भवन के खुलने के बाद जयपुर एयरपोर्ट की क्षमता में काफी वृद्धि होगी और यात्रियों के लिए समग्र सेवा गुणवत्ता में सुधार होगा.

जयपुर एयरपोर्ट के अनुमानित यात्री भार में 7 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ, टर्मिनल 1 का उद्घाटन हवाई अड्डे की समग्र क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. 2023 में लगभग 5.4 मिलियन यात्रियों ने टर्मिनल 2 से यात्रा की और इस वर्ष यातायात में और वृद्धि होने की संभावना है.

हवाई कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा

हवाई कनेक्टिविटी में सुधार और अयोध्या, बीकानेर, अबू धाबी, कुआलालंपुर में नए मार्गों के खुलने से यात्री यातायात में प्रभावशाली वृद्धि हुई है.  27 अक्टूबर से सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री सांगानेर पुलिस स्टेशन के पास टोंक रोड पर स्थित टर्मिनल 1 से अपनी उड़ानें भर सकेंगे. एयरपोर्ट अधिकारियों ने इसे लेकर सभी तैयारियां जोरों पर हैं. 

टर्मिनल-1 पर चेक इन के 10 काउंटर

T1 की सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 100 कर्मचारियों और जवानों को तैनात किया जाएगा, जिसमें CISF और हवाई अड्डे की सुरक्षा कर्मी, पार्किंग स्टाफ तथा अन्य शामिल हैं.  डिपार्चर क्षेत्र में लगभग 10 इमीग्रेशन काउंटर स्थापित किए गए हैं, जबकि अराइवल क्षेत्र में 14 काउंटर स्थापित किए गए हैं. टर्मिनल 1 भवन में 10 चेक-इन काउंटर होंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स के अलावा, एफ एंड बी आउटलेट भी टर्मिनल 1 से काम करना शुरू कर देंगे. अन्य सुविधाएं जैसे एक समर्पित मेडिकल रूम, चौबीसों घंटे एम्बुलेंस सेवाएं, लाउन्ज भी सामान्य रूप से संचालित होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, जयपुर हवाई एयरपोर्ट  का उद्देश्य  सभी यात्रियों के लिए एक सहज और सुविधाजनक अनुभव सुनिश्चित करता है. चूँकि जयपुर हवाई अड्डा लगातार नई ऊँचाइयाँ हासिल कर रहा है, यह यात्रियों की अपेक्षाओं को पूरा करने और वैश्विक विमानन क्षेत्र में उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित करने के लिए समर्पित है.

यह भी पढ़ें -  हवाई सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, वर्षों के इंतजार के बाद शुरू होगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
नाबालिग बच्चियों के झूठे रेप केस में लोगों को फंसाने वाले गैंग का भंडाफोड़, महिला समेत 3 आरोपी गिरफ्तार
एयरपोर्ट पर ही दिख जाएगी 'पिंक सिटी' की विरासत, जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन, जानिए खासियत
Ranthambore Tiger Reserve Tigers ran away due after bear growl
Next Article
एक अकेला भालू दो बाघ पर भारी! रणथंभौर टाइगर रिजर्व में भालू की गुर्राहट से भाग खड़े हुए बाघ; देखें VIDEO
Close