विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

जयपुर में जी-20 की बैठक, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जताई कार्य योजना पर सहमति की उम्मीद

जयपुर में जी-20 की बैठक 24-25 अगस्त को होगी. इसके लिए राजधानी को भव्य तरीके से सजाया गया है. मीटिंग में शामिल होने के लिए सदस्य देशों के प्रतिनिधि के साथ भारत सरकार के मंत्री भी पहुंच चुके हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस मीटिंग से कार्य योजना पर सहमति बनने की उम्मीद जताई है.

Read Time: 4 min
जयपुर में जी-20 की बैठक, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जताई कार्य योजना पर सहमति की उम्मीद
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल.

जयपुर में कल से जी-20 के व्यापार मंत्रियों की बैठक होने जा रही है. व्यापार और निवेश के लिए होने वाली इस बैठक में बैठक कई देशों के मेहमान और विश्व व्यापार संगठन जैसे प्रमुख वैश्विक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. यह बैठक 24 और 25 अगस्त को होगी.  बैठक में ट्रेड इन्वेस्टमेंट ग्रुप और ट्रेड इन्वेस्टमेंट मंत्रालय के लोग शामिल होंगे. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी इसमें शामिल होंगे. बैठक से एक दिन पहले पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि जी-20 के सदस्यों को उद्योगों, एमएसएमई एवं वैश्विक व्यापार के प्रोत्साहन के लिए 'जयपुर कार्य योजना' पर सहमति बनने का इंतजार है.

मीटिंग के कारण दुल्हन की तरह सजी पिंक सिटी

बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी जयपुर पहुंच चुके हैं. जयपुर में आयोजित होने वाली इस बैठक के लिए पिंक सिटी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जयपुर की सड़कों पर राजस्थान की कला और संस्कृति के रंग बिखरे हैं. इसका मक़सद दुनिया को राजस्थान की भव्य संस्कृति से परिचय करवाना है. 

आम सहमति और एक दस्तावेज बनाने की कोशिश

गोयल ने इस बैठक के बारे में कहा कि संबंधित देशों के अधिकारी प्राथमिकता वाले बिंदुओं पर आम सहमति बनाने और एक दस्तावेज तैयार करने की कोशिश में लगे रहे हैं. उन्होंने रूस-यूक्रेन संघर्ष की वजह से सदस्य देशों के बीच असहमति होने की आशंकाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जी20 के सदस्य इस वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए अधिकतम मुद्दों पर सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

गोयल ने कहा, 'कुछ ऐसी वास्तविकताएं हैं जिन पर सहमति बनने की कोई संभावना नहीं है. इन्हें छोड़कर हम प्राथमिकता वाले बाकी सभी बिंदुओं पर सहमति बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं.'
 

जी-20 के वित्त मंत्रियों की फरवरी में बेंगलुरु में हुई बैठक किसी संयुक्त वक्तव्य के बगैर ही खत्म हो गई थी. यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई का उल्लेख किए जाने के सवाल पर मतभेद पैदा होने से ऐसा हुआ था.

जयपुर बैठक में एक कार्य योजना पर सहमति बनने की उम्मीद

इसी तरह जुलाई में गांधीनगर में हुई वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक भी किसी वक्तव्य के बगैर खत्म हो गई थी. गोयल ने जयपुर बैठक में एक कार्य योजना पर सहमति बनने की उम्मीद जताते हुए कहा, 'हम सदस्य देशों के बीच महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति बनाने में सफल रहे हैं. जयपुर कार्य योजना से उद्योग और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा और वैश्विक व्यापार में सुधार होगा। इससे एमएसएमई को अपने कारोबार एवं व्यापार का विस्तार करने में भी मदद मिलेगी.'

WTO में सुधार की जरूरत पर दिया बल


उन्होंने कहा, 'हमें भरोसा है कि अगले दो दिनों में हम एक ऐसे एजेंडा के साथ सामने आ पाएंगे जिसे अमल में लाया जा सके. इससे दुनिया को किसी भी भावी झटकों का सामना करने में मदद मिलेगी. गोयल ने इस बैठक में शिरकत करने के लिए पहुंचे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक नगोजी ओकोंजो आइवेला के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी की. इस दौरान उन्होंने डब्ल्यूटीओ में सुधार की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि विकसित एवं अल्प-विकसित देशों के लिए विकास के पैमानों पर ध्यान देना चाहिए.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close