विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navami 2024: खुद को राम का वंशज होने का दावा करने वाले जयपुर राजपरिवार ने रामनवमी पर की विशेष पूजा

Ram Navami Celebration: दिया कुमारी ने एक्स पर लिखा, 'पावन पर्व रामनवमी के अवसर पर आज सिटी पैलेस स्थित श्री सीतारामद्वारा मंदिर में प्रभु श्रीराम के दर्शन कर सर्व मंगल की कामना की. प्रदेशवासियों को प्रभु श्रीराम जी के जन्मोत्सव ‘रामनवमी’ की हार्दिक शुभकामनाएं.'

Read Time: 2 min
Ram Navami 2024: खुद को राम का वंशज होने का दावा करने वाले जयपुर राजपरिवार ने रामनवमी पर की विशेष पूजा
भगवान राम की पूजा करतीं दिया कुमारी.

Rajasthan News: खुद को भगवान राम का वंशज होने का दावा करने वाले जयपुर राजपरिवार (Jaipur Royal Family) की ओर से राम नवमी (Ram Navami) पर जयपुर सिटी पैलेस (City Palace) में विशेष पूजा अर्चना की गई. राजस्थान सरकार में डिप्टी सीएम दिया कुमारी (Diya Kumari) ने सीतारामद्वारा, सिटी पैलेस में पूजा अर्चना की. उन्होंने विधिवत तरीके से पूजन कर देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की. 

4 साल पहले दिखाए थे सब सबूत

दिया कुमारी ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा, 'राम सनातन परंपरा के सबसे बड़े आदर्श हैं. सभी नागरिकों को राम के जीवन से प्रेरणा लेकर राम राज्य बनाने की दिशा में सहयोग करना चाहिए. गौरतलब है कि राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने 4 साल पहले सबूत सहित दावा किया था कि वे भगवान राम के वंशज हैं और जयपुर राजघराने का परिवार रघुकुल परिवार का हिस्सा हैं. दिया कुमारी ने कहा था कि 'राठौड़' राजपूत भगवान राम के बेटे लव के वंशज हैं.'

दिया कुमारी श्री राम की 310वीं पीढ़ी

जयपुर राजघराने के पोथीखाने और संग्रहालय में भी इससे जुड़े सबूती दस्तावेज हैं. गूगल पर कछवाहा की वंशावली है, इसके अनुसार उनका परिवार श्री राम का वंशज हैं. दिया का दावा था कि भगवान श्री राम के दो पुत्र थे, एक लव और दूसरे कुश. जयपुर राजघराना कुश के वंशज हैं. दिया का दावा था कि उनके पिता श्री राम की 309 वीं पीढ़ी थे और वो 310वीं पीढ़ी हैं. पूरी दुनिया में राम के कई परिवार और वंशज हैं.

ये भी पढ़ें:- राम नवमी पर अयोध्या में दिखा अद्भुत नजारा, सूरज की किरणों से हुआ रामलला का सूर्याभिषेक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close