विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM Oath Ceremony: करीब 150 साल पुराना है जयपुर का अल्बर्ट हॉल, जहां भजनलाल शर्मा ने ली राजस्थान के नए मुख्यमंत्री शपथ

अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम आज से 140 साल पहले बनाया गया था. बात 1876 की है जब जयपुर के राज सवाई मानसिंह थे इस इमारत का निर्माण प्रिंस ऑफ वेल्स, अल्बर्ट एडवर्ड की यादगार के तौर पर किया गया था. उस समय वेल्स के राजकुमार जयपुर की यात्रा पर आये थे.

Read Time: 3 min
Rajasthan CM Oath Ceremony: करीब 150 साल पुराना है जयपुर का अल्बर्ट हॉल, जहां भजनलाल शर्मा ने ली राजस्थान के नए मुख्यमंत्री शपथ
जयपुर का अल्बर्ट हॉल म्यूजियम

Rajasthan News: आज भजनलाल शर्मा राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में जयपुर के रामनिवास बाग में मौजूद अल्बर्ट हॉल के सामने शपथ ले ली. उनके साथ दो उप-मुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ली. कई सालों से शपथ ग्रहण समारोह अल्बर्ट हॉल के सामने होता रहा है. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के सामने मंच बनाया जाता है और खूबसूरत सड़क पर दर्शक कुर्सियों पर बैठते हैं. आज इसी अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के इतिहास के बारे में जानते हैं...

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम आज से 140 साल पहले बनाया गया था. बात 1876 की है जब जयपुर के राज सवाई मानसिंह थे. उस समय वेल्स के राजकुमार अल्बर्ट एडवर्ड जयपुर की यात्रा पर आए थे. तब इस इमारत का निर्माण प्रिंस ऑफ वेल्स की यादगार के तौर पर किया गया था और इसीलिए अल्बर्ट एडवर्ड के नाम पर इसका नाम अल्बर्ट हॉल रखा गया था. अल्बर्ट हाल का निर्माण रामनिवास बाग के बीचो-बीच किया गया था. 

1880 में जब सवाई माधोसिंह द्वितीय जयपुर के महाराजा थे. तब उन्होंने इसे एक संग्रहालय बना दिया, जिसमें जयपुर के शिल्प कलाकारों के कामों को संरक्षित किया गया था. बाद में इसके 7 सात साल बाद साल 1887 को इसे जनता के लिए खोल दिया गया.

अपनी भव्यता और खूबसरती के लिए प्रसिद्ध अल्बर्ट हॉल का डिजाइन सैमुअल स्विंटन जैकब ने किया था. इसके स्ट्रक्चर में इंडो-सरसेनिक निर्माण शैली की झलक दिखाई देती है. म्यूजियम में प्रदेश भर के कलकारों की कला के बेहतरीन नमूने यहां देखने को मिलते हैं. प्राचीन धातुओं से लेकर गुप्त और मुगल कालीन सिक्कों का बड़ा संग्रह यहां मौजूद है जयपुर की ब्लूपॉटरी के अलावा खूबसूअरत पेंटिंग और आभूषण यहां मौजूद है, जो देखने वालों को रोमांचित करते हैं. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में शपथ ग्रहण का समय बदला, अब 1:04 मिनट पर सीएम पद की शपथ लेंगे भजनलाल शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close