विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

खोले के हनुमान मंदिर में जयपुर का पहला रोपवे आज से चालू, जानिए टाइमिंग, किराया सहित सभी चीजें

अन्नपूर्णा मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर को जोड़ेगा जयपुर का पहला रोपवे. अभी अन्नपूर्णा मंदिर से वैष्णो देवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को डेढ़ सौ से अधिक सीढ़िया चढ़नी होती हैं. इसमें 15 से 20 मिनट का समय लगता है. रोपवे से यह दूरी सिर्फ 4 मिनट में पूरी होगी. 

Read Time: 2 min
खोले के हनुमान मंदिर में जयपुर का पहला रोपवे आज से चालू, जानिए टाइमिंग, किराया सहित सभी चीजें
रोप वे.

जयपुर में खोले के हनुमान मंदिर में बना रोपवे आज से चालू हो जाएगा. इस रोपवे का उद्घाटन आज राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे. यह रोपवे मंदिर परिसर के दो अलग-अलग मंदिरों, अन्नपूर्णा मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर को जोड़ेगा. अभी तक, अन्नपूर्णा मंदिर से वैष्णो देवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को डेढ़ सौ से अधिक सीढ़िया चढ़नी पड़ती थीं. इसमें 15 से 20 मिनट का समय लगता था. रोपवे से यह दूरी सिर्फ 4 मिनट में पूरी हो जाएगी.

436 मीटर लंबे रोपवे के निर्माण में करीब 18 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह जयपुर शहर का पहला रोप-वे है. कोई भी व्यक्ति 150 रुपये देकर इसका इस्तेमाल कर सकता है. 5 साल तक के बच्चों को 75 रुपये किराया देना होगा.

इस रोप वे में 12 ट्रॉली हैं. इससे हर घंटे 700-800 श्रद्धालु सफर कर पाएंगे. एक ट्रॉली में छह लोग बैठ पाएंगे और सुरक्षा के लिए इसमें सेंसर लगाया गया है. इसके दरवाजे स्वतः बंद होंगे.

रोप-वे से दिखेगी जयपुर की खूबसूरती

इस रोप वे को बीच में दो बार रोका जाएगा. यहां से लोग जयपुर शहर को ऊँचाई से देख पाएंगे. रोप वे को खूबसूरत बनाने के लिए इसमें एलईडी लाइट भी लगाई गई है ताकि रात में यह आकर्षक दिखे. रोप वे सुबह 9 से रात 9 बजे तक इसका संचालन होगा.

हर तीन महीने पर होगी सुरक्षा जांच
रोपवे को रॉक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने बनाया है. इसका संचालन जिला प्रशासन और मॉनिटरिंग पीडब्ल्यूडी विभाग करेगा. पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने इसकी सुरक्षा जांच की है. विभाग हर तीन महीने पर रोपवे की सुरक्षा जांच करेगा और सर्टिफिकेट जारी करेगा.

यह भी पढ़े - जयपुर के टूरिस्ट स्पॉट, जिसे देखने के लिए देश-विदेश से आते हैं सैलानी 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close