विज्ञापन

खेतड़ी में हिन्दुस्तान कॉपर की खदान में बड़ा हादसा, लिफ्ट की चेन टूटी, 14 लोगों के फंसे होने की आशंका

Kolihan Mine Accident: राजस्थान के नीमकाथाना जिले में स्थित हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में मंगलवार रात बड़ा हादसा हो गया है. कोलिहान माइन्स में लिफ्ट की चेन टूट गई है. खदान में 13-14 लोगों के फंसे होने की बात कही जा रही है.

खेतड़ी में हिन्दुस्तान कॉपर की खदान में बड़ा हादसा, लिफ्ट की चेन टूटी, 14 लोगों के फंसे होने की आशंका
Jhunjhunu Kolihan Mine Accident: खदान में राहत-बचाव कार्य में लगे लोग.

Kolihan Mine Accident: राजस्थान के नीमकाथाना जिले से इस वक्त की एक बड़ी खबर सामने आई है. मंगलवार देर रात खेतड़ी में स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (Hindustan Copper Limited)  की कोलिहान खदान (Kolihan Mine) में लिफ्ट की चेन टूट गई. जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय में लिफ्ट में एक दर्जन से अधिक लोग थे. फिलहाल रेस्क्यू टीम राहत बचाव के काम जुटी हुई है. 

लिफ्ट से खदान में  उतरे थे अधिकारी

बताया जा रहा है कि कोलकाता से आई विजिलेंस टीम के अधिकारी और कॉपर माइन्स के अधिकारी कोलिहान खदान की जांच करने के लिए लिफ्ट के जरिए खदान में उतर रहे थे. उस दौरान लिफ्ट से जुड़ी लोहे की चेन टूट गई और लिफ्ट 577 मीटर गहरी खदान में जा गिरी. अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि लिफ्ट की चेन कितनी ऊंचाई से टूटी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

लिफ्ट में सवार केसीसी इकाई प्रमुख समेत 14 लोग फिलहाल इस खदान में फंसे हुए है. इधर रात होने से रेस्क्यू का काम भी प्रभावित हो रहा है. माइन्स की रेस्क्यू टीमों ने अपना मोर्चा संभाल लिया है. अभी आठ व्यक्तियों की स्पेशल टीम को लोडर के जरिए खदान में भेजी गई है. डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ व केसीसी के कर्मचारी स्पेशल टीम में शामिल हैं.

9 एंबुलेंस भी तैयार

खदान के निकास द्वार से स्पेशल टीम को भेजा गया है. उधर डॉक्टरों को कोलिहान खदान के प्रवेश द्वार पर अलर्ट कर दिया गया है. जहां पर रेस्क्यू टीम प्रभावित लोगों को निकालेगी तो तुरंत चिकित्सा सेवा मुहैया करवा दी जाएगी. इसके अलावा कोलिहान खदान के प्रवेश द्वार पर ही नौ एम्बुलेंस भी तैयार खड़ी की गई है.

घटना की सूचना मिलने पर खेतड़ी विधायक इंजीनियर धर्मपाल भी हरियाणा में चुनाव प्रचार छोड़कर कॉपर पहुंच गए है. बताया गया कि माइंस में कल से निरीक्षण का काम चल रहा था. आज शाम को केसीसी चीफ समेत विजिलेंस की टीम माइंस में नीचे उतरी थी. रात 8:10 बजे माइंस से निकलते समय लिफ्ट की चेन टूट गई. जिसके बाद करीब 14 लोग खदान में फंस गए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

विजिलेंस की टीम के दौरे के बीच बड़ा हादसा

बता दें कि खेतड़ी में 1967 में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की स्थापना हुई थी. मशीनों के पुरानी होने की बात सामने आ रही है. विजलेंस टीम के आने पर इस तरह की घटना होना मेंटनेश पर बड़ा सवाल खड़ा होने लगा है. हादसे में फंसे लोगों के परिजनों के लिए अभी तक कोई इमरजेंसी नम्बर नहीं जारी किया गया है. हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड का मुख्य कार्यालय कोलकाता में है. 

यह भी पढ़ें- जैसलमेर में भीषण सड़क हादसा, स्कॉर्पियो सवार 6 लोगों में 2 की मौत, 4 गंभीर रूप से घायल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
खेतड़ी में हिन्दुस्तान कॉपर की खदान में बड़ा हादसा, लिफ्ट की चेन टूटी, 14 लोगों के फंसे होने की आशंका
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close