विज्ञापन

दूसरे का भविष्य बताने वाले ज्योतिषी खुद हुए ठगी के शिकार, 25 लाख गंवाने के बाद पुलिस की शरण में पहुंचे

ज्योतिषी के पास फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट सेन्ड्रा सुदर्शन के नाम से आई. रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद ज्योतिषी की उससे बातचीत होने लगी.

दूसरे का भविष्य बताने वाले ज्योतिषी खुद हुए ठगी के शिकार, 25 लाख गंवाने के बाद पुलिस की शरण में पहुंचे
ज्योतिषी खुद हुए ठगी के शिकार

Cyber Fraud News: लोग अपने भविष्य जानने और दुख- संकट के निवारण के लिए अक्सर ज्योतिषी-पंडितों के पास जाते हैं. यहां तक टीवी चैनलों पर बैठकर कई ज्योतिषी लोगों के ग्रह-दशा के बारे में बताते हैं. लेकिन दूसरे का भविष्य बताने वाले एक ज्योतिषी को खुद के भविष्य के बारे में पता नहीं चल पाया. लोगों के भविष्य की जानकारी देते-देते ज्योतिषी कब ठगी का शिकार हो गए और कब उन्होंने 25 लाख रुपये गंवा दिए. उन्हें भनक नहीं तक लगी. जब ठगी का अहसास हुआ तो वह मदद के लिए पुलिस की शरण में जा पहुंचे.

बालसमंद मंडोर रोड का रहने वाला ज्योतिषी

दरअसल जोधपुर के बालसमंद मंडोर रोड निवासी संतोष कुमार जोशी पुत्र शिवराज जोशी के साथ 25 लाख रुपये की ठगी हुई है. उन्होंने पुलिस को बताया कि जून 2024 में मेरी फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट सेन्ड्रा सुदर्शन के नाम से आई, जिसे स्वीकार कर लिया. इसके बाद उनकी रिक्वेस्ट भेजने वाले मैसेंजर और वाट्सएप चैटिंग होने लगी. बाद में रुपये इन्वेस्टमेंट के बारे में उसने बताया. 3 जुलाई को सेन्ड्रा सुदर्शन आईडी का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति ने ज्योतिषी को एक लिंक भेजी और लिंक पर एक्सेप्ट करने के लिये कहा. इस पर ज्योतिषी ने उसकी बताई गई लिंक पर ट्रेड किया.

इन्वेस्टमेंट में फायदा होने की दी लालच

कुछ समय बाद सेन्ड्रा सुदर्शन ने कहा कि आप एनएफपी में पैसा इन्वेस्ट करो, ज्यादा फायदा होगा. एनएफपी के बारे में पूछने पर सेन्ड्रा सुदर्शन ने बताया कि यह अमेरिका शेयर मार्केट में इन्वेस्ट होता है और हर महीने के पहले शुक्रवार को इन्वेस्ट करने पर ज्यादा मुनाफा होता है. जोशी द्वारा इसके लिए मना करने पर सेन्ड्रा सुदर्शन ने विश्वास दिलाने के लिये कई बार एन एफपी में इन्वेस्टमेंट से मुनाफे के बारे में बताया. इसके बाद सेन्ड्रा सुदर्शन के कहेनुसार 29 जुलाई को यूटीआर पर 2.50 लाख रूपए बैंक इण्डसंड बैंक के खाता से आरटीजीएस के द्वारा जमा करवाए.

शुरूआत में कुछ फायदा भी हुआ. ऐसे में सेन्ड्रा सुदर्शन की बातों पर विश्वास हो गया. इसके बाद विभिन्न समय में सेन्ड्रा सुदर्शन के कहने पर 25,64,516  रूपए का इन्वेस्टमेंट किया. 02 अगस्त को जोशी की ट्रेड आईवी में 52709 यूएस डॉलर बता रहे थे. तब 2700 यूएस डॉलर को निकालने के लिये कस्टमर केयर में रिक्वेस्ट डाली तो उन्होंने जवाब दिया कि 48 घंटे में आपके रूपये खाते में आ जाएंगे. 48 घंटे में रूपये वापस नहीं आने पर वापस सेन्ड्रा सुदर्शन से बात की, उन्होंने कहा कि आपके खाते में 40,000 यूएस डॉलर से ज्यादा हो गए हैं. आपको रुपये निकालने पर अमेरिका कानून के अनुसार, टैक्स देना पड़ेगा, जोकि 10,40,000  रुपए बनता है.

केस दर्ज होने का डर दिखाकर लिए रुपये

टैक्स का रुपया जमा कराने से मना किया तो सेन्ड्रा सुदर्शन ने मुकदमा दर्ज होने और गिरफ्तारी का डर दिखाया और दबाव बनाकर 7,24,516 रुपए आईडी पर आरजीटीएस करवाए गए. जोशी द्वारा रुपए जमा करवाने के बाद सेन्ड्रा सुदर्शन से रुपये खाते में नहीं आने के बारे में पूछा तो उसने बताया कि आपका टैक्स जमा हो गया है. पर आपका पैसा इंटरनेशनल बैंक व आपकी बैंक के बीच फंस गया है. कनर्वजन चार्ज जमा करवाना होगा. कनवर्जन चार्ज जमा करवाने पर 40,00,000 लाख रूपए प्राप्त होंगे.

झालावाड़ में करोड़ों की जमीन पर अवैध कब्जा, नगर परिषद को खुद नहीं पता- उसके पास कितनी संपत्ति?

उसके कहने पर 30 अगस्त को दी गई आईडी पर 6 लाख रुपए आरटीजीएस से जमा करवाए गए. ठग को जब ज्योतिषी ने कहा कि रुपए खाते में जमा करवा दिए हैं. तब भी खाते में रुपए नहीं आए. इस पर ठग ने कहा कि भारत में मनी लॉड्रिंग के काफी केस हो रहे हैं. इसलिए सिक्योरिटी 5000 यूएस डॉलर और जमा करवाने होंगे. तब ठग की बातों पर संदेह होने लगा. बाद में सेंड्रा सुदर्शन की तरफ से परिवादी जोशी को धमकियां दी जाने लगी और रूपए लौटाने से इंकार कर दिया. इस पर जोशी ने 4 सितंबर को शिकायत दी. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Politics: महिला टीचर के कपड़ों पर मदन दिलावर का विवादित बयान- शरीर दिखाकर चलती हैं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
मदन राठौड़ ने बताया राजस्थान की 7 सीटों पर किस उम्मीदवार का होगा चयन, कहा- 'चेहरा कुछ नहीं होता'
दूसरे का भविष्य बताने वाले ज्योतिषी खुद हुए ठगी के शिकार, 25 लाख गंवाने के बाद पुलिस की शरण में पहुंचे
Didwana: People Emotional over transfer of police station officer, Farewell procession on horse like Groom
Next Article
डीडवाना: थानेदार के तबादले पर शाही विदाई, दूल्हे की तरह घोड़े पर बिठाकर शहर में घुमाया
Close