विज्ञापन

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, हाथी दांत सहित कई कीमती वस्तुएं बरामद, तस्कर गिरफ्तार

Jodhpur Forest Department: जोधपुर वन विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई में वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है. छापेमारी में हाथी दांत, पैंथर की खाल, सांभर के सींग जैसी कई कीमती वस्तुएं बरामद हुई हैं.

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, हाथी दांत सहित कई कीमती वस्तुएं बरामद, तस्कर गिरफ्तार
जानवरों की तस्करी करने वाले आरोपी से पकड़ी गई वस्तुएं

Rajasthan Wildlife Trafficking: जोधपुर वन विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने घंटाघर और पावटा क्षेत्र में छापेमारी कर हाथी दांत, पैंथर की खाल, सांभर के सींग जैसी कई कीमती वस्तुएं बरामद की हैं. इनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. लंबे समय बाद जोधपुर वन विभाग द्वारा वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित वस्तुएं बेचते हुए दो लोगों को हिरासत में लिया हैं.

वन्यजीव अपराधियों के ठिकाने पर छापेमारी

सूचना के आधार पर वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी माधविनन के नेतृत्व में वन्य जीव मंडल जोधपुर एवं पुलिस विभाग जोधपुर की संयुक्त टीम द्वारा घंटाघर और पावटा क्षेत्र में हाथी दांत के अवैध रखरखाव और व्यापार में संलिप्त वन्य जीव अपराधियों के ठिकानों पर छापे मारे गए. जिसमें बड़ी मात्रा में अवैध हाथी दांत से बनी हुई सामग्री और अन्य प्रकार के वन्य जीव से बनी ट्राफियां और सींग बरामद किए गए.

Latest and Breaking News on NDTV

वन विभाग की टीम कर रही काम

इस संबंध में प्रथम दृष्टया दो अपराधियों को पूछताछ के लिए निरुद्ध किया गया है. उनके सभी प्रकार के संभावित संपर्क सूत्रों के बारे में पूछताछ की जा रही है. संयुक्त कार्रवाई के संबंध में विभागीय FIR संख्या 185/57 और 185/58 दर्ज की गई. वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम 1972 की धारा 9 और 51 के तहत अपराध प्रकरण पंजीकृत किया गया है.

वहीं विभाग अब इन दोनों आरोपियों के मोबाइल से उनके नेटवर्क को खंगालने में लगी है. बताया जाता है कि जहां तक है हाथी के दांत दक्षिण भारत से आए होंगे. वहीं अन्य वस्तुएं कहां से ली गई है, इन सब के बारे में और इनका नेटवर्क को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम काम कर रही है.

ये भी पढ़ें- जो अधिकारी कार्यकर्ता की नहीं सुनते, उनका ताव उतारने के लिए पैरासिटामोल की गोली की जरूरत: शेखावत 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Vande Bharat Train: राजस्थान में कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस, किन शहरों से जाती हैं
वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, हाथी दांत सहित कई कीमती वस्तुएं बरामद, तस्कर गिरफ्तार
man gets life imprisonment for rape of her 5 years minor daughter after his wife death in  baran
Next Article
पत्नी की हुई मौत तो 5 साल की बेटी को बनाया हवस का शिकार, पिता को आजीवन कारावास
Close