विज्ञापन
Story ProgressBack

Jodhpur: 13 काले हिरण की मौत के बाद माचिया सफारी बंद, पिंजरे के बाहर खुला घूम रहा पैंथर

Panther Movement in Jodhpur: जू में पैंथर के फ्री मूवमेंट के कारण माचिया सफारी पार्क को अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. पैंथर ने रविवार रात यहां 13 काले हिरण का शिकार किया था.

Jodhpur: 13 काले हिरण की मौत के बाद माचिया सफारी बंद, पिंजरे के बाहर खुला घूम रहा पैंथर
माचिया सफारी पार्क अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद.

Rajasthan News: राजस्थान की 'सन सिटी' जोधपुर (Jodhpur) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब जू में पैंथर पिंजरे के बाहर (Panther Movement) खुला घूम रहा है. वो किसी पर अटैक न कर दे इस डर से, वन विभाग ने माचिया सफारी पार्क (Machia Biological Park) को अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है. इस बाबत वन विभाग ने माचिया सफारी पार्क के गेट पर नोटिस भी लगा दिया है, जिस कारण पर्यटकों को वापस घर लौटना पड़ रहा है.

13 काले हिरण का शिकार

वन विभाग को सोमवार सुबह पैंथर के मूवमेंट और शिकार के चलते 13 काले हिरण मृत मिले थे, जिन्हें मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर दफना दिया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पैंथर द्वारा हिरणों के गले पर हमला करने और सदमें से मौत होने का खुलासा हुआ है. घटना वाली रात पैंथर के मूवमेंट को वहां निगरानी करने वाले वन विभाग के सभी वनकर्मियों ने अपनी आंखों से देखा था. पैंथर ने विजिटर ट्रैक पर घूम रहे मोर पर भी हमला बोला था, लेकिन दूर से निगरानी रखने वाले वनकर्मियों ने जब टोर्च की रोशनी की तो पैंथर झाड़ियां में भाग गया.

पार्क में लगाए गए 3 पिंजरे

एक साथ 13 काले हिरणों की मृत्यु के बाद वन विभाग के अधिकारी भी हरकत में आए है और उन्होंने माचिया सफारी पार्क में पैंथर को पकड़ने के लिए तीन जगह पर पिंजरे लगा दिए. वहीं संभावित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए. उधर, एक साथ 13 काले हिरणों की मौत के बाद वन्यजीव एवं पर्यावरण प्रेमियों में इस मामले को लेकर रोष है और इस मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की जा रही है. ऐसे में आज माचिया सफारी पार्क के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का भी ऐलान किया गया है.

ये भी पढ़ें:- जोधपुर में पैंथर का आतंक, 13 काला हिरणों को बनाया शिकार, बिश्नोई समाज ने उठाई जांच की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
Jodhpur: 13 काले हिरण की मौत के बाद माचिया सफारी बंद, पिंजरे के बाहर खुला घूम रहा पैंथर
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;