विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: जोधपुर के युवा की अंनूठी पहल! अब मात्र एक क्लिक पर मिलेगा सभी सरकारी ब्लड बैंकों का डेटा

एनडीटीवी से बात करते हुए इस नई पहल की शुरुआत में एप्लीकेशन को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रवि तिवारी ने बताया कि रक्तदाताओं की जरूरत को देखते हुए इस नई एप्लीकेशन को बनाया है और इसमें न सिर्फ राजस्थान बल्कि देश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से ब्लड की उपलब्धता को देखने के साथ ही रक्त को ले सकता है.

Read Time: 4 min
Rajasthan: जोधपुर के युवा की अंनूठी पहल! अब मात्र एक क्लिक पर मिलेगा सभी सरकारी ब्लड बैंकों का डेटा

Rajasthan News: किसी जरूरतमंद को समय पर रक्त की जरूरत पूरी करने के लिए जोधपुर के एक युवा ने अनूठी पहल करते हुए एक ऐप को लॉन्च किया है. इस मदद से एक क्लिक करने पर ही शहर के सभी सरकारी ब्लड बैंकों का डाटा मिल सकेगा. समय पर रक्त की आवश्यकता को पूरी करने के लिए लाल बूंद जिंदगी सेवा संस्थान के रजत गौड़ ने इस अनूठी प्रयास की शुरुआत की है.

एनडीटीवी से बात करते हुए रजत गौड़ ने बताया कि हमारी ओर से इस एप्लीकेशन को बनाया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि किसी भी घायल या अपरिचित व्यक्ति को कम समय में ब्लड उपलब्ध हो सके. इसके लिए हमने जोधपुर शहर और शहरी क्षेत्र के बाहर सरकारी ब्लड बैंक, व हमारे संस्थान के जो रक्तदाता हैं उनका डाटा इसमें शामिल किया है. ऐसे में कोई भी जरूरत के अनुसार, ऐप पर सर्च करके, संबंधित व्यक्ति से ब्लड के लिए संपर्क कर सकता है. इसमें विशेष बात यह भी रहेगी कि इसमें सभी डाटा ऑनलाइन रहेगा और समय-समय पर इसे हमारे संस्थान द्वारा अपडेट भी किया जाता रहेगा. इस एप्लीकेशन का सबसे अधिक फायदा सड़क हादसों में घायल हुए लोगों के साथ ही ब्लड कैंसर, थैलेसीमिया व गर्भवती महिलाओं को मिलेगा.

बिना परेशानी हो जाएंगे सारे काम

इस एप्लीकेशन के लाभार्थी सुभाष ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि मैं अब तक करीब 3 से 4 बार रक्तदान किया है और इस नई एप्लीकेशन के द्वारा मुझे काफी बेनिफिट भी मिला है. अन्य रक्तदाताओं को भी मुझे उम्मीद है कि इस एप्लीकेशन के द्वारा उन्हें आसानी से रक्त भी मिल सकेगा. इस एप्लीकेशन के द्वारा हम किसी को आसानी से ब्लड दे भी सकते हैं और जरूरमंद यहां से सूचना प्राप्त भी कर सकता है. 

रक्तदान करना हो या ब्लड लेना हो

एनडीटीवी से बात करते हुए इस नई पहल की शुरुआत में एप्लीकेशन को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रवि तिवारी ने बताया कि रक्तदाताओं की जरूरत को देखते हुए इस नई एप्लीकेशन को बनाया है और इसमें न सिर्फ राजस्थान बल्कि देश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से ब्लड की उपलब्धता को देखने के साथ ही रक्त को ले सकता है. वहीं अगर किसी रक्तदाता को रक्तदान भी करना है तो वह इस एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकेगा कि ब्लड बैंक में किस रक्त की कमी है तो वह व्यक्ति वहां जाकर भी रक्तदान कर सकेगा.

90 दिन बाद ऑटोमेटिक आएगा मैसेज

इस एप्लीकेशन की खास बात है कि रक्तदान करने वालों को भी खासी सहूलियत देगी. अक्सर ऐसा होता है कि रेगुलर ब्लड डोनेट करने वाले लोग रक्तदान करने की तिथि को भूल जाते हैं. ऐसे में ये एप्लीकेशन रक्तदान करने के 90 दिन बाद उसे व्यक्ति को मोबाइल नंबर पर ऑटोमेटिक ही मैसेज भेजेगा कि वह अब रक्तदान कर सकते हैं. इसके अलावा जोधपुर शहर और ग्रामीण के किसी भी सरकारी ब्लड बैंक में भी वह देख सकेगा कि कौन से ब्लड की कमी है, तो वह ब्लड ग्रुप का रक्तदाता वहां जाकर भी रक्तदान कर सकता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close