विज्ञापन
Story ProgressBack

एक करोड़ के ड्रग्स, 9.69 लाख कैश और कई लग्जरी गाडियां जब्त... पुलिस ने ड्रोन उड़ाकर कैसे की ये कार्रवाई

Operation Sunrise: ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए मंगलवार को राजस्थान पुलिस ने एक बड़े ड्रग्स तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने एक करोड़ के मादक पद्वार्थ, कई लग्जरी गाड़ियां, हथियार और लाखों रुपए कैश भी जब्त किए.

Read Time: 4 min
एक करोड़ के ड्रग्स, 9.69 लाख कैश और कई लग्जरी गाडियां जब्त... पुलिस ने ड्रोन उड़ाकर कैसे की ये कार्रवाई
ड्रोन के जरिए ड्रग्स तस्करों के खिलाफ अभियान चलाती पुलिस.

Jodhpur Police's Operation Sunrise: ड्रग्स तस्करों को पकड़ने के लिए पुलिस ने खास तरकीब अपनाई. इस तरकीब में पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है. मामला राजस्थान के जोधपुर जिले का है. जहां मंगलवार को पुलिस का ऑपरेशन सनराइज के तहत ड्रोन उड़ाए, छह डॉग स्क्वायड टीम और 175 पुलिस जवानों को अभियान में लगाया. तब जाकर एक करोड़ के मादक पदार्थ, 9.69 लाख कैश और कई लग्जरी गाड़ियों को जब्त करते हुए 14 अपराधियों को गिरफ्तार किया. इस कार्रवाई में पुलिस ने मध्य प्रदेश से माल सप्लाई लेकर आने वाले भी पुलिस के हत्थे चढ़े. इस कार्रवाई में पुलिस ने दो स्कॉर्पियो, एक फॉरच्यूनर, एक ईसुजु, एक क्रेटा, एक आई- 20 और एक ऑल्टो कार सहित अवैध हथियार भी बरामद किए है. 

जोधपुर पुलिस की यह कार्रवाई मंगलवार सुबह-सुबह करीब 5 बजे के करीब हुई. कार्रवाई की पूरी जानकारी शाम में पीसी करते हुए पुलिस के वरीय अधिकारियों ने दी है. पीसी में बताया गया कि जोधपुर कमिश्नरेट की जिला पूर्व पुलिस ने मंगलवार की तड़के पांच बजे निकटवर्ती जालेली फौजदार गांव में घेराबंदी कर संदिग्ध लोगों की धरपकड़ करते हुए एक करोड़ का मादक पदार्थ पकड़ा है. इसके अलावा 9.69 लाख की नगदी के साथ दो स्कॉर्पियो, एक फॉरच्यूनर, एक ईसुजु, एक क्रेटा, एक आई- 20 और एक ऑल्टो कार  बरामद किया गया है. 

पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. अब अलग-अलग प्रकरण दर्ज करते हुए जांच आरंभ की गई है. पकड़े गए तस्करों में एमपी के तस्कर भी शामिल है जो यहां पर माल सप्लाई देने आए थे. स्थानीय लोगों को भी मादक पदार्थ तस्करी में पकड़ा गया है.

पुलिस उपायुक्त पूर्व डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि पुलिस मुख्यालय एवं राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही 100 दिवसीय कार्ययोजना में अवैध मादक पदार्थ तस्करों के विरूद्ध ऑपरेशन सनराइज के तहत यह कार्रवाई मंगलवार की तडक़े पांच बजे की गई. पुलिस आयुक्त राजेंद्र सिंह के निर्देशानुसार डीसीपी ईस्ट के नेतृत्व में गढ़ित 175 पुलिसकर्मियों की टीम ने आज अलसुबह डांगियावास के जालेली फौजदार में 10 अलग-अलग स्थानों पर दबिश देकर 11.850 किलोग्राम अफीम का दूध तथा 7.850 किलोग्राम अफीम बरामद करते हुए नशे का कारोबार करने वाले 14 तस्करों को गिरफ्तार किया है.

ड्रोन के जरिए अभियान चलाती पुलिस.

ड्रोन के जरिए अभियान चलाती पुलिस.

डीसीपी पूर्व अम्रता दुहन ने बताया कि ऑपरेशन सनराइज के तहत पकडे गए मादक पदार्थ की अनुमानित बाजार कीमत करीब एक करोड़ रुपए है. पुलिस को तस्करों के घरों की तलाशी के दौरान 9.69 लाख रुपए के साथ ही एक अवैध पिस्टल, 6 कारतूस व 2 तलवारें मिली है. पुलिस ने तस्करों के घर से तस्करी में प्रयुक्त होने वाले दो स्कॉर्पियो, एक फॉरच्यूनर, एक ईसुजु, एक क्रेटा, एक आई- 20 और एक ऑल्टो कार बरामद की है. 

ऑपरेशन सनराइज के तहत पकडे गए सभी तस्करों के खिलाफ डांगियावास, एयरपोर्ट व माता का थान थाना क्षेत्र में एनडीपीएस एक्ट एवं आम्र्स एक्ट के तहत अलग-अलग मामले दर्ज किए गए है.

क्यूआटी और छह डॉग स्क्वायड टीमें लगाई, इनको पकड़ा  

पुलिस उपायुक्त दुहन ने बताया है कि पुलिस के साथ क्यूआरटी टीम, शक्ति दल टीम, डॉग स्क्वॉड टीम व ड्रोन टीम भी मौजूद थी. ऑपरेशन सनराइज के तहत पुलिस ने डांगियावास थानान्तर्गत जालेली फौजदार निवासी बुधाराम गोदारा पुत्र बीनाराम विश्नोई, जालेली चम्पावतान निवासी हरदेव राम पुत्र रतनाराम विश्नोई, जालेली फौजदार निवासी ओमप्रकाश पुत्र भैपाराम, जालेली चम्पावतान निवासी भोमाराम पुत्र छोगाराम को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है.

वहीं जालेली फौजदार निवासी सागर पुत्र शोभाराम विश्नोई को 4/25 आम्र्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. पुलिस टीम ने एयरपोर्ट थानान्तर्गत डारो की ढाणी, नांदड़ा कला निवासी बंशीलाल पुत्र लाखाराम डारा, रामशक्ति नगर राजरीच, फलोदी निवासी दिनेश पुत्र रामरतन विश्नोई (खुबाणी), विद्या नगर, रामड़ावास कापरड़ा निवासी अनिल पुत्र हड़मानराम विश्नोई को गिरफ्तार किया. 

घर के भीतर तलाशी अभियान चलाती पुलिस टीम.

घर के भीतर तलाशी अभियान चलाती पुलिस टीम.


इसके अलावा मध्यप्रदेश के नीमच जिले के बालखेड़ा थाना जावत निवासी तूफान पुत्र गंगाराम बंजारा, नीमच के मनासा थानान्तर्गत उचेड़ निवासी सदालाल पुत्र गौरीलाल बंजारा, उकारलाल पुत्र गौरीलाल, नीमच जिले के चौखानखेड़ा थाना जावत निवासी गणपत पुत्र देवीलाल अहीर और बेलखेड़ा थाना जावत निमच निवासी पारसमल उर्फ तूफान पुत्र अमरसिंह बंजारा को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है.

पकडे गए इन तस्करों में से दिनेश पुत्र रामरतन के पास से अवैध हथियार भी मिला है. जिसके चलते उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट सहित आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें - जोधपुर, पाली में CID में बड़ी कार्रवाई, दो किलो अफीम दूध और हथियार जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close