विज्ञापन
Story ProgressBack

अरुणांचल प्रदेश में शहीद हुए राजस्थान के लाल, 10 साल के बेटे ने दी मुखाग्नि तो सबकी आंखे हुईं नम

राजस्थान के लाल शहीद चरण सिंह सारण के 10 साल के बेटे ने उन्हें मुखाग्नि दी, जिसके बाद वहां मौजूद सभी लोगों की आंखे नम हो गई.   

Read Time: 3 min
अरुणांचल प्रदेश में शहीद हुए राजस्थान के लाल, 10 साल के बेटे ने दी मुखाग्नि तो सबकी आंखे हुईं नम
राजस्थान के लाल शहीद चरण सिंह की अंतिम विदाई

Rajasthan News: अरुणाचल प्रदेश में शहीद हुए राजस्थान के लाल चरण सिंह सारण की पार्थिव देह आज सुबह जोधपुर पहुंची. जहां से शव को सड़क मार्ग से भोपालगढ़ स्थित उनके गांव कुड़ी ले जाया गया. जोधपुर एयरपोर्ट पर शहीद चरण सिंह सारण की पार्थिव देह पहुंचने पर एयरपोर्ट पर सैन्य अधिकारियों, जवानों और नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद सेना के एक ट्रक में उनकी पार्थिव देह को भोपालगढ़ स्थित उनके गांव कुड़ी ले जाया गया. जहां शहीद के 10 साल के बेटे ने उन्हें मुखाग्नि दी तो वहां मौजूद सभी लोग भावुक हो गए. 

रो-रोकर परिजनों का हुआ बुरा हाल

शहीद की पार्थिव देह गांव में पहुंचने पर उनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया. शहीद का पार्थिव शरीर घर पहुंचते ही आस-पास के हजारों लोग वहां जुट गए. वहीं शहीद के पार्थिव देह पर उनकी पत्नी का विलाप देख आस-पास के लोगों के आखें नम हो गई. 

10 साल के बेटे ने दी मुखाग्नि

शहीद की वीरांगना गीता अपने वीर पति के पार्थिव देह को देखकर सुधबुध खो बैठीं. वहीं 10 साल का बेटा प्रवीण और बेटी गुनगुन ने अपने पिता के अंतिम दर्शन किए. इसके बाद गांव के लोगों ने पूरे परिवार को संभाला.शहीद की अंतिम यात्रा जब घर से निकली तो लोगों ने जेसीबी से पुष्पवर्षा कर शहीद चरण सिंह चारण अमर रहे के नारे लगाते रहें. वहीं सैन्य सम्मान के साथ शहीद चरण सिंह सारण का अंतिम संस्कार किया गया. शहीद को उनके 10 साल के बेटे प्रवीण ने मुखाग्नि दी.

कैसे हुआ हादसा

भोपालगढ़ के कुड़ी गांव निवासी चरण सिंह सारण सीमा सड़क संगठन इकाई के जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स में सिपाही थे और वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा पर तैनात थे. 24 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में ड्यूटी के दौरान अत्यधिक बर्फबारी में हुए एक हादसे में वह शहीद हो गए थे. 

दरअसल अरुणाचल प्रदेश की भारतीय सीमा पर सेना एवं बीएसएफ के आवागमन के लिए सड़क पर जमी बर्फ को हटाने के दौरान 24 फरवरी को उनका वाहन बर्फ में फिसलकर कर गहरी खाई में गिर गया था. इस हादसे में कुछ अन्य जवानों के साथ जोधपुर के भोपालगढ़ कस्बे के कुड़ी गांव निवासी सिपाही चरण सिंह सारण का भी निधन हो गया था. जिसके बाद उनकी पार्थिव देह जोधपुर पहुंची थी. आज उनका अंतिम संस्कार सैन्य सम्मान के साथ किया गया.

हजारों लोग रहें मौजूद

शहीद को अंतिम विदाई देने के लिए पूर्व राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी, विधायक गीता बरवड़, पूर्व मंत्री कमसा मेघवाल, पूर्व विधायक पुखराज गर्ग, पूर्व जिला प्रमुख मुन्नीदेवी गोदारा, प्रधान शांति राजेश जाखड़, DYSP प्रेम कुमार चौधरी, मनीष भन्नगा सहित हजारों लोग मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें- पिता के साथ नहीं रहना चाहती थी नाबालिक बच्ची, मां से मिलने के लिए करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close