विज्ञापन
Story ProgressBack

IPS Transfer: राजस्थान में ट्रांसफर के नाम पर मजाक! इस जिले में 13 दिन में तीन बार ASP का तबादला

Transfer in Rajasthan: राजस्थान में सत्ता बदलने के बाद कई प्रशासनिक फेरबदल हुआ. भजनलाल सरकार ने बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले किए. लेकिन इन तबादलों ने अब ऐसी स्थिति बना दी है कि एक ही जिले में एक ही पद पर 13 दिन में तीन अधिकारियों का पदभार ग्रहण हुआ.

Read Time: 3 min
IPS Transfer: राजस्थान में ट्रांसफर के नाम पर मजाक! इस जिले में 13 दिन में तीन बार ASP का तबादला
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Transfer in Rajasthan: राजस्थान में बीते तीन महीने से प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है. राज्य में सत्ता बदलने के बाद भाजपा की नई सरकार ने कई बार बड़े प्रशासनिक फेरबदल किए. बुधवार रात भी सरकार ने कई जिलों के एसपी सहित 7 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है. आम तौर पर हर दो-चार दिन के बाद तबादले की चिट्ठी जारी हो रही है. इससे प्रशासनिक महकमा भी हलकान है. ताबड़तोड़ तबादले के बीच कर्मिक विभाग की लापरवाही से मजाक जैसी स्थिति बन जा रही है. अधिकारी तू चल मैं आया के तर्ज पर एक जिले से दूसरे जिले में भटक रहे हैं. इसका एक उदाहरण बांसवाड़ा जिले से सामने आया है. जहां बीते 13 दिनों में तीन बार एएसपी का तबादला हुआ है. 

दरअसल बांसवाड़ा जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का पद फुटबॉल बन कर रह गया है. यहां एक अधिकारी आता है और कार्यभार संभालने के एक-दो दिन में ही वापस स्थानांतरण हो जा रहा है. इसके चलते गत 13 दिन में ही तीन अधिकारियों का स्थानांतरण हो गया है और तू चल में आया कि स्थिति बनी हुई है.

पदभार संभालते ही ट्रांसफर की लिस्ट

राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा गत एक पखवाड़े में तीन से अधिक लिस्ट जारी कर प्रदेश भर के पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण किया गया है. इसके तहत बांसवाड़ा जिले के पुलिस महकमे में अब तक तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का ट्रांसफर किया जा चुका है. गृह विभाग की ओर से 27 फरवरी को ट्रांसफर लिस्ट में प्रभुलाल धानियां का ट्रांसफर किया गया, जिन्होंने 2 मार्च को अपना पदभार संभाला था. लेकिन इसके दो दिन बाद ही 4 मार्च को एक बार फिर गृह विभाग ने ट्रांसफर लिस्ट जारी कर बनवारी लाल मीणा का ट्रांसफर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर नियुक्त किया गया. 

मीणा ने भी अपना कार्यभार संभाल कर जिले की भौगोलिक क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर ही रहे थे कि एक बार फिर सरकार ने 13 मार्च को स्थानांतरण लिस्ट बनाई की जिसमें बनवारी लाल मीणा के स्थान पर डॉ राजेश भारद्वाज को बांसवाड़ा का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर लगाया है.

सारे जिले के बदल गए हैं पुलिस अधिकारी

गृह विभाग ने लोकसभा चुनावों से पहले जिले में पुलिस अधीक्षक से लेकर ए आई एस तक के पुलिस अधिकारियों का स्थानांतरण हुआ जिसके चलते पूरे जिले में बांसवाड़ा, घाटोल और गढ़ी पुलिस उप अधीक्षक के अतिरिक्त अन्य सभी पुलिस अधिकारियों की अदला बदली हुई. इसमें कुशलगढ़ और बागीदौरा के सर्कल ऑफिसर भी शामिल है.

यह भी पढ़ें - IPS Transfer List: राजस्थान में 7 IPS अफसरों का तबादला, कई जिलों के SP बदले, देखें पूरी लिस्ट
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close