विज्ञापन
Story ProgressBack

खरमास में तुलसी की पूजा को लेकर जान लें ये मान्यता, ध्यान रखना बेहद जरूरी

कुछ दिनों में खरमास आने वाला है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या खरमास के दिनों में तुलसी की पूजा की जानी चाहिए या नहीं.

Read Time: 3 min
खरमास में तुलसी की पूजा को लेकर जान लें ये मान्यता, ध्यान रखना बेहद जरूरी

Tulsi Puja in Kharmas: तुलसी के पौधे की पूजा को हिंदू धर्म मं काफी महत्व दिया जाता है. हिंदू धर्म के लोग सुबह और शाम दोनों ही समय तुलसी की पूजा करते हैं. कहा जाता है कि मां तुलसी और भगवान विष्णु की पूजा एक साथ की जाती है. हाल ही में तुलसी विवाह त्योहार मनाया गया था. लेकिन अब कुछ दिनों में खरमास आने वाला है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या खरमास के दिनों में तुलसी की पूजा की जानी चाहिए या नहीं. आपको बता दें, 16 दिसंबर 2023 से खरमास शुरू होने वाला है. इस वक्त कई मांगलिक कार्यों को रोक दिया जाता है. लेकिन आपको आपको बता दें तुलसी के पौधे पर भी रोज जल नहीं चढ़ा चाहिए.

खरमास में तुलसी की पूजा करें या नहीं

तुलसी के पौधे की पूजा तो रोज की जाती है. सुबह शाम घी के दीये जलाए जाते हैं. लेकिन तुलसी में जल हफ्ते में केवल रविवार छोड़कर हर दिन दे सकते हैं. वहीं, खरमास के दिनों में हमें तुलसी के पौधे में जल नहीं डालना चाहिए ऐसी मान्यता है. 

खरमास के दिनों में तुलसी से जुड़ी ये बातें भी जान लीजिए

खरमास के दौरान तुलसी पर गलती से भी सिंदूर या फिर सुहाग की सामग्री या पूजा सामग्री नहीं चढ़ानी चाहिए. इसके अलावा खरमास के महीने में एकादशी, मंगलवार और रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही इस दिन तुलसी पर जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए. इसलिए खरमास के दिनों में तुलसी पर ये उपाय नहीं करना चाहिए. आप सुबह शाम तुलसी पर घी का दीया जला सकते हैं. 

खरमास के इस समय काफी ठंड होती है तो तुलसी का पौधा मुरझाने लगता है. ऐसे में आप साफ पतले कपड़े से उसे बचा सकते हैं. इससे ठंड हवा पौधे को सीधे नहीं लगेगी.

यह भी पढ़ेंः दाग-धब्बे और झुर्रियों को कर सकते हैं कम आंवले और चुंकदर का जूस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close