विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota-Bundi Lok-Sabha Seat: लोकसभा स्पीकर की सीट कोटा-बूंदी पर कांग्रेस उतार सकती है नया चेहरा, बिरला का चुनाव लड़ना लगभग तय

Kota-Bundi Lok-Sabha Seat: कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का बीजेपी से चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा हैं, वहीं, कांग्रेस कोटा उत्तर से विधायक और पूर्व मंत्री शांति धारीवाल के नाम की भी चर्चा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी बड़े चेहरे को मैदान में उतर सकती है.

Read Time: 6 min
Kota-Bundi Lok-Sabha Seat: लोकसभा स्पीकर की सीट कोटा-बूंदी पर कांग्रेस उतार सकती है नया चेहरा, बिरला का चुनाव लड़ना लगभग तय
कोटा-बूंदी से लोकसभा सांसद ओम बिरला और पीपल्दा से कांग्रेस विधायक चेतन पटेल

Kota-Bundi Lok-Sabha Seat: राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा सीट में मीणा वोट जीत-हार में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र का गठन कोटा और बूंदी जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर किया गया है. सीट पर हुए कुल 16 लोकसभा चुनाव हुए. कांग्रेस की 4 बार जीत हुई. बीजेपी 6 बार जीती.

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर तीन बार भारतीय जनसंघ का कब्जा रहा. वहीं इस सीट पर, एक बार जनता पार्टी, एक बार भारतीय लोकदल और एक बार निर्दलीय की जीत हुई है.

साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव में रामराज्य परिषद से चंद्रसेन ने जीत का परचम लहराया, तो साल 1957 में कांग्रेस से ओंकारलाल ने बाजी मारी. वहीं, साल 1962, 1967 और 1971 के चुनाव में इस सीट पर जनसंघ का कब्जा रहा है. साल 1977 की जनता लहर में इस सीट पर जनसंघ पृष्ठभूमि के बीएलडी उम्मीदवार कृष्णकुमार गोयल जीते.

साल 1980 के चुनाव में जनता पार्टी के टिकट पर गोयल इस सीट से फिर जीत गए. साल 1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के शांति धारीवाल जीते, तो साल 1989 में बीजेपी के दाऊदयाल जोशी ने यह सीट कांग्रेस से छीन ली. इसके बाद दाऊदयाल जोशी साल 1996 तक लगातार तीन बार यहां के सांसद बने.

साल 1998 में कांग्रेस से रामनारायण मीणा ने कोटा-बूंदी सीट बीजेपी से हथिया ली, लेकिन साल1999 में बीजेपी के रघुवीरसिंह कौशल ने मीणा को हराकर यहां कब्जा कर लिया.

2014 में बीजेपी के ओम बिरला जीते 

साल 2004 में कौशल ने दोबारा जीत दर्ज की, लेकिन साल 2009 के चुनाव में कोटा राजघराने के इज्यराजसिंह ने कांग्रेस के टिकट पर पार्टी को जीत दिलाई. साल 2014 में बीजेपी के ओम बिरला ने सिंह को हराकर एक बार फिर इस सीट पर बीजेपी को काबिज कर दिया. अब इज्यराजसिंह बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और कभी एक- दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले नेता वर्तमान में एक दल में शामिल हैं.

कोटा-बूंदी संसदीय सीट में 8 विधानसभा सीटों में कोटा जिले की कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, सांगोद, पीपल्दा, रामगंजमंडी विधानसभा और बूंदी जिले की केशोरायपाटन और बूंदी विधानसभा सीटें शामिल हैं. 

साल 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों पर भाजपा के विधायक थे, जिसका फायदा भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला को मिला था. 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त कोटा उत्तर, पीपल्दाऔर  सांगोद में कांग्रेस के विधायक थे, जबकि 5 विधानसभा में भाजपा विधायक हैं. इस बार हुए चुनाव में  4 सीटें बीजेपी और 4 कांग्रेस के पास हैं. 

उद्योग का बड़ा केंद्र था यह लोकसभा क्षेत्र

कोटा और बूंदी जिले की विधानसभा सीटों को मिलाकर बना यह लोकसभा क्षेत्र एक जमाने में उद्योग का बड़ा केंद्र था, लेकिन हाल के समय में कोचिंग यहां एक बड़ा उद्योग बनकर उभरा है. हाड़ौती का यह क्षेत्र कृषि के लिहाज से उपजाऊ है और धनिया की सबसे बड़ी रामगंजमंडी यहीं पर स्थित है.

साल 2011 की जनगणना के मुताबिक यहां की जनसंख्या 27,16,852 है, जिसका 49.27 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 50.73 प्रतिशत हिस्सा शहरी है. वहीं कुल आबादी का 20.4 फीसदी अनुसूचित जनजाति और 12.76 फीसदी अनुसूचित जाति हैं.

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर मीणा जाति के मतदाताओं का वोट निर्णायक माना जाता है, वहीं गुर्जर भी कुछ इलाकों में प्रभावी हैं. इनके अलावा ब्राह्मण, अनुसूचित जाति और वैश्य मतदाताओं का भी अहम रोल रहता है.

गुर्जर-मीणा मतदाता हैं निर्णायक 

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर मीणा जाति के मतदाताओं का वोट निर्णायक माना जाता है, वहीं गुर्जर भी कुछ इलाकों में प्रभावी हैं. इनके अलावा ब्राह्मण, अनुसूचित जाति और वैश्य मतदाताओं का भी अहम रोल रहता है. 2014 के आंकड़ों के मुताबिक इस सीट पर 17,44,539 मतदाता थे, जिसमें 9,13,386 पुरुष और 8,31,153 महिलाएं थीं. इस बार 19.31 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य के फैसला करेंगे.

ओम बिरला का चुनाव लड़ना तय

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का बीजेपी से चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा हैं, लोकसभा स्पीकर रहते ओम बिरला पूरे 5 साल संसदीय क्षेत्र में सक्रिय भूमिका में हैं, वह लगातार कोटा और बूंदी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. यहां बिरला कार्यकर्ताओं और समर्थकों की लंबी फौज है और बिरला चुनाव मैनेजमेंट में माहिर माने जाते हैं. इसलिए बिरला के सामने कांग्रेस को फिलहाल मजबूत कैंडिडेट उतारना भी चुनौती बन रहा है.

बड़े चेहरे को मैदान में उतर सकती है कांग्रेस

कोटा-बूंदी सीट से कांग्रेस कोटा उत्तर से विधायक और पूर्व मंत्री शांति धारीवाल के नाम की भी चर्चा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी बड़े चेहरे को मैदान में उतर सकती है. पीपल्दा विधानसभा सीट से पहली बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर आए मीणा समाज के युवा चेतन पटेल कांग्रेस प्रत्याशी बन सकती है  इसके अलावा भरत सिंह पूर्व मंत्री और भाजपा छोड़ कांग्रेस में वापस शामिल हुई ममता शर्मा के नाम की भी चर्चा है.

यह भी पढ़ें-Barmer Lok Sabha Constituency: देश की दूसरी सबसे बड़ी लोकसभा सीट पर रहा है जाट-राजपूत मतदाताओं का वर्चस्व, इस बार कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close