विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

कोटा : जिस कोचिंग का बच्चा सुसाइड करे उसपर लगे जुर्माना, परिजनों को मिले राशि... कांग्रेस विधायक की मांग

Kota Suicide Case: कोचिंग सिटी कोटा में सुसाइड के बढ़ते मामलों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांगोद विधायक भरत सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है. पत्र में कांग्रेस विधायक ने कोचिंग पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने की मांग की है.

Read Time: 4 min
कोटा : जिस कोचिंग का बच्चा सुसाइड करे उसपर लगे जुर्माना, परिजनों को मिले राशि... कांग्रेस विधायक की मांग
सांगोद के कांग्रेस विधायक भरत सिंह.

Kota Suicide Case: कोचिंग सिटी कोटा में छात्रों के सुसाइड के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस साल अभी तक कोटा में तैयारी करने वाले 23 बच्चों ने सुसाइड किया है. बीते रविवार को भी कोटा में दो छात्रों ने सुसाइड किया. छात्रों के सुसाइड के बढ़ते मामलों को लेकर राजस्थान सरकार, कोटा प्रशासन के साथ-साथ कोटा के कोचिंग संचालक की कार्यशैली सवालों के घेरे में है. रविवार की घटना के बाद कोटा डीएम ने अगले दो महीने के लिए कोटा में सभी तरह के टेस्ट और एग्जाम पर रोक लगा दी है. साथ ही चार घंटे की पढ़ाई के साथ-साथ चार घंटे की फन क्लास लगाने के निर्देश दिए है. चार सितंबर को कोटा सुसाइड मामलों की जांच के लिए राज्यस्तरीय टीम कोटा पहुंचने वाली है.

कोटा में छात्रों के सुसाइड के बढ़ते मामलों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांगोद विधायक भरत सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है. पत्र में कांग्रेस विधायक ने कोचिंग पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने की मांग की है. 

जुर्माना और सरकार के डर बिना सुसाइड रुकना नामुकिन

कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कोचिंग संस्थानों के विस्तार पर रोक लगाने की सलाह दी है. उन्होंने मांग की है कि जिस कोचिंग संस्थान का बच्चा सुसाइड करता है उस पर भारी जुर्माना लगाया जाए और उसे जमाने की राशि पीड़ित परिवार को तुरंत दी जाए. जब तक कोचिंग संस्थानों को जुर्माना या सरकार का डर नहीं रहेगा आत्महत्याओं का सिलसिला नहीं रुकेगा.

देश में कोचिंग की सबसे बड़ी मंडी बनी कोटा

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है कि नियम-कायदों को ताक पर रखकर कोटा में कोचिंग इंडस्ट्री और हॉस्टल्स सिर्फ पैसा कमाने में लगे हैं. कोटा देश में कोचिंग की सबसे बड़ी मंडी बन गया है. विधायक भरत सिंह ने एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा है कि कोचिंग संस्थानों को सभी का समर्थन मिल रहा है उनके खिलाफ सख्ती से कोई कार्रवाई नहीं की जाती.

कोचिंग वालों को अफसरों के साथ-साथ मिलता नेताओं का साथ

कांग्रेस विधायक ने आगे कहा कि जो बच्चा मरता है, उसके और उसके परिवार को दर्द को आप महसूस कर नहीं सकते. भारत सिंह ने प्रशासन पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा है कि प्रशासनिक अधिकारी अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए कोटा में पोस्टिंग करवाते हैं कोचिंग संस्थानों को नेताओं का भी पूरा समर्थन हासिल है.

डमी स्कूल बंद किए जाए, 12वीं के बाद हो दाखिले


विधायक भरत सिंह ने अपने पत्र में सीएम अशोक गहलोत से मांग की है कि कोटा में देशभर से कोचिंग के लिए आने वाला बच्चा स्कूलों में डमी एडमिशन लेता है, वह स्कूल नहीं जाता. प्राइवेट स्कूल संचालक डमी स्कूल की फीस बच्चों से वसूलते हैं जबकि होना यह चाहिए कि कोचिंग संस्थानों में उन्हें बच्चों को एडमिशन दिया जाए जो 12वीं क्लास पास करने के बाद मेडिकल वह इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग लेना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें - 4 सितंबर को कोटा जाएगी कमेटी, कोचिंग संचालकों और अभिभावकों से होगी चर्चा
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close