विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

KOTA SUICIDE: 4 सितंबर को कोटा जाएगी कमेटी, कोचिंग संचालकों और अभिभावकों से होगी चर्चा

कैबिनेट मीटिंग के बाद एक प्रेस वार्ता में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास कहा कि कोचिंग संस्थानों पर लगाम लगाने के लिए जो कदम उठाने होंगे, हम उठायेंगे. जल्द ही सरकार एक क्राइटेरिया तय करेगी जिसमें कोचिंग संस्थानों में छात्रों के एडमिशन की उम्र तय होगी.

Read Time: 3 min
KOTA SUICIDE: 4 सितंबर को कोटा जाएगी कमेटी, कोचिंग संचालकों और अभिभावकों से होगी चर्चा
छात्रों के सुसाइड मामले में सीएम ने बनाई कमेटी
जयपुर:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को बुलाई कैबिनेट मीटिंग में कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कोचिंग संस्थानों को माफिया करार दिया और कोचिंग संस्थानों पर कानूनी डंडा चलाने पर जोर दिया. साथ ही, उन्होंने बताया कि मामले पर प्रदेश की जनता से सुझाव लिए जाएंगे. प्रदेश सरकार ने कोटा में कोचिंग कर रहे छात्रों में सुसाइड की बढ़ रही घटनाओं को लेकर सत्तासीन अशोक गहलोत सरकार लगातार निशाने पर है. 

रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट की मीटिंग में कोचिंग संस्थानों में बच्चों के सुसाइड मामले पर चर्चा की गई, जिसमें कोचिंग संस्थानों पर लगाम लगाने के लिए कानूनी हथियार इस्तेमाल करने  पर चर्चा की गई. कैबिनेट की बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि बच्चों के सुसाइड के मामलों से पूरा राजस्थान चिंतित है. 

कोचिंग संचालकों और अभिभावकों से चर्चा करेगी कमेटी

कैबिनेट मीटिंग में चर्चा के दौरान कहा गया कि सुसाइड का मामला अकेले राजस्थान का ही नहीं है, बल्कि पूरे देश में कोचिंग संस्थानों में बच्चे सुसाइड कर रहे हैं. इसके लिए कोचिंग संचालक और कोचिंग संस्थान जिम्मेदार हैं. बच्चों के माता पिता को भी चाहिए कि बच्चों पर ज्यादा प्रेशर नहीं जाए. बता दें, बच्चों के सुसाइड मामले पर सुझाव के लिए बनी कमेटी 4 सितंबर को कोटा जाएगी और कोचिंग संचालकों और अभिभावकों से चर्चा करेगी. 

kba799bg


माफिया बन चुके हैं कोचिंग संचालक 

खाचरियावास ने कहा कि कोचिंग संचालक माफिया बन चुके हैं. इन्हें केवल पैसा कमाने से मतलब ह, जो अनावश्यक रूप से बच्चों पर दबाव बनाते हैं. उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों पर लगाम लगाने के लिए जो कदम उठाने होंगे, हम उठायेंगे. हम जल्दी ही एक क्राइटेरिया तय करेंगे जिसमें कोचिंग संस्थानों में छात्रोंं के एडमिशन की उम्र तय होगी. खाचरियावास ने कहा कि कोचिंग संस्थानों को ऐसी बिल्डिंग बनानी चाहिए, जिसमें जाल लगे हो और बच्चे कूद कर आत्महत्या नहीं कर सके. खाचरियावास ने कोचिंग संस्थानो और संचालकों के सुधार के लिए आम जनता से सुझाव देने की अपील की है . 

खाचरियावास ने साधा बीजेपी पर निशाना 

वहीं, भाजपा विधायक द्वारा कोटा में बच्चों के सुसाइड मामले के लिए सीएम गहलोत को जिम्मेदार ठहराने पर पलटवार करते हुए खाचरियावास ने कहा कि भाजपा की आदत केवल आरोप लगाने की रही है. केंद्र में भाजपा की सरकार है, उनकी भी कुछ जिम्मेदारी बनती है कि वो पूरे देश में सामने आ रहे सुसाइड के मामलों पर लगाम लगाने के लिए कुछ करें. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close