विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024 : उदयपुर में 2 अफसरों की टक्कर, BAP बिगाड़ेगी भाजपा-कांग्रेस का खेल, घोषित किया उम्मीदवार

भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें और लोकसभा चुनाव जीतने के लिए चुनाव प्रचार में जुट जाएं. वहीं भाजपा और कांग्रेस भी इस सीट पर जीत के लिए ताल थोक रही है. 

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव 2024 : उदयपुर में 2 अफसरों की टक्कर, BAP बिगाड़ेगी भाजपा-कांग्रेस का खेल, घोषित किया उम्मीदवार
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में कांग्रेस और भारत आदिवासी पार्टी में गठबंधन होने की संभावना लगभग समाप्त हो गई है. भारत आदिवासी पार्टी द्वारा प्रदेश के 2 लोकसभा क्षेत्र के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है. कांग्रेस और बाप के अलग-अलग चुनाव लड़ने से राजस्थान की कई लोकसभा सीटों का सियासी समीकरण बदल गया है. अब प्रदेश की कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है. हाल ही में उदयपुर से BAP ने प्रत्याशी का ऐलान किया है, इस सीट पर BAP का अच्छा प्रभान भी माना जाता है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और भाजपा ने अफसरों को मैदान में उतारा है. ऐसे में यहां काटों की टक्कर देखने को मिल सकती है.

तीनों पार्टियों के बीच टक्कर

उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस ने बड़े सरकारी पदों पर आसीन रहे अधिकारियों पर दांव खेला है. बीजेपी ने यहां से परिवहन विभाग के एडिशनल कमिश्नर रहे मन्नालाल रावत को प्रत्याशी घोषित किया है और कांग्रेस ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी (IAS) ताराचंद मीणा को चुनावी मैदान में उतारा है, जो 2 साल तक यहां बतौर जिला कलेक्टर के रूप में कार्यरत रहें. वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाले प्रकाश चंद्र बुज को अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

गठबंधन की सभावनाओं पर लगा विराम

भारत आदिवासी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट सहित दो सीटों पर दावेदारी पेश की थी. लेकिन कांग्रेस पार्टी एक सीट देने को तैयार थी. इसके बाद भारत आदिवासी पार्टी ने बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए चौरासी विधायक राजकुमार रोत और उदयपुर लोकसभा सीट के लिए प्रकाश बुझ को प्रत्याशी घोषित कर, गठबंधन की सभी संभावनाओं पर विराम लगा दिया है. वहीं चित्तौड़गढ़ के लिए भी बहुत जल्द प्रत्याशी की घोषणा होने वाली है.

बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

वहीं कई दिनों से कांग्रेस पार्टी द्वारा अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया था. इसको लेकर अटकलें लगाई जा रही थी कि कांग्रेस और भारत आदिवासी पार्टी के बीच गठबंधन होगा और इसके चलते कांग्रेस अपना प्रत्याशी घोषित नहीं कर रही है. लेकिन अब राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा इन अटकलों को खारिज करते हुए किसी गठबंधन से इनकार किया है. इसलिए माना जा रहा है कि बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा.

मेवाड़ वागड़ में भी त्रिकोणीय मुकाबला

आदिवासी बाहुल्य बांसवाड़ा के अलावा चित्तौड़गढ़ और उदयपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिल सकता है. क्योंकि इन दोनों सीटों पर आदिवासी वोटरों की संख्या निर्णायक है. अब देखना है कि विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर जीत-हार का गणित बिगाड़ने वाली पार्टी बाप लोकसभा चुनाव में क्या गुल खिलाती है.

ये भी पढ़ें- हम पूरी तरह से तैयार, अबकी बार, 400 पार... लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद बोले PM मोदी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close