विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में टूटा रिकॉर्ड, 2019 के मुकाबले 2024 आम चुनाव में हुई 1140% ज्यादा रकम की जब्ती

16 मार्च को आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक प्रत्येक जिले में 10 करोड़ से अधिक जब्ती हुई है. जोधपुर, चूरू, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, जयपुर और बाड़मेर जिलों में भी 20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गई हैं.

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में टूटा रिकॉर्ड, 2019 के मुकाबले 2024 आम चुनाव में हुई 1140% ज्यादा रकम की जब्ती
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने राजस्थान में अब तक 586 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध नकद राशि, नशीली दवाएं (ड्रग्स), शराब, कीमती धातुएं, मुफ्त वितरण की जाने वाली वस्तुओं (फ्रीबीज) आदि पकड़ी हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 16 मार्च, 2024 से अब तक अलग-अलग एजेंसियों की ओर से की गई कार्रवाई में प्रथम 3 सप्ताह में ही 586 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं की जब्ती की गई है. यह जब्ती वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता की 75 दिनों की अवधि में हुई कुल 51.42 करोड़ रुपये मूल्य की जब्तियों के मुकाबले 1140% अधिक है.

30 करोड़ रुपये कैश बरामद

गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक लगभग 30 करोड़ रुपये अवैध नकद राशि, 58.75 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाएं, लगभग 31.85 करोड़ रुपये कीमत की अवैध शराब और 33.17 करोड़ रुपये मूल्य की सोना-चांदी आदि कीमती धातुओं की जब्ती की गई हैं. इस दौरान, 404.74 करोड़ रुपये कीमत की अन्य सामग्री तथा लगभग 95.7 लाख रुपये से कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं (फ्रीबीज) जब्त की गई हैं. 

जोधपुर में सबसे ज्यादा जब्ती

16 मार्च को आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक प्रत्येक जिले में 10 करोड़ से अधिक जब्ती हुई है. जोधपुर, चूरू, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, जयपुर और बाड़मेर जिलों में भी 20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गई हैं. गुप्ता ने बताया कि राजस्थान पुलिस के साथ ही राज्य का एक्साइज विभाग तथा नारकोटिक्स एवं आयकर विभाग आदि केन्द्रीय एजेंसियां उपरोक्त वस्तुओं के अवैध परिवहन पर प्रमुखता से कारवाई कर रही हैं. ये विभाग तथा जांच एवं निगरानी एजेंसियां प्रदेश भर में कड़ी निगरानी रख रही हैं और किसी भी संदेहास्पद प्रकरण की सूचना अथवा जानकारी मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- हनुमान बेनीवाल की शिकायत पर कांग्रेस का बड़ा एक्शन, 3 नेताओं को पार्टी से निकाला 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सड़क जाम, पथराव फिर लाठीचार्ज! जानवरों के कटे सिर के अवशेष मिलने से पाली में बढ़ा तनाव
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में टूटा रिकॉर्ड, 2019 के मुकाबले 2024 आम चुनाव में हुई 1140% ज्यादा रकम की जब्ती
BAP will form a new alliance on the lines of INDAI and NDA, announced national president Mohanlal Roat
Next Article
Rajasthan Politics: INDIA और NDA की तर्ज पर नया एलायंस बनाएगी BAP, राष्ट्रीय अध्यक्ष रोत ने किया बड़ा ऐलान
Close
;