विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: BAP- कांग्रेस का गठबंधन हुआ तो इन 3 सीटों पर BJP की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, आदिवासी पार्टी ने शुरू की तैयारियां 

Lok Sabha Election: विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस और भारत आदिवासी पार्टी में गठबंधन को लेकर कवायद तेज हुई थीं, लेकिन वह समय पर परवान नहीं चढ़ी जिसके चलते कांग्रेस को कई सीटों पर नुकसान उठाना पड़ा. इसको देखते हुए लोकसभा चुनाव में एक बार फिर भारत आदिवासी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की कवायद तेज हो गई हैं.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Politics: BAP- कांग्रेस का गठबंधन हुआ तो इन 3 सीटों पर BJP की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, आदिवासी पार्टी ने शुरू की तैयारियां 
राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविन्द डोटासरा और भारतीय आदिवासी विधायक राजकुमा रोत

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान सहित पूरे देश में अप्रैल मई में लोकसभा चुनाव संभावित हैं. इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों के चयन की तैयारियां चरम पर हैं. प्रदेश की दो प्रमुख सियासी दल बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव को लेकर लगातार बैठक आयोजित की जा रही है. 

विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के वोट बैंक में सेंध लगाने वाली भारत आदिवासी पार्टी (Bharat Adivasi Party) भी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस चुकी है. पार्टी का तीन लोकसभा सीट क्रमशः चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा और उदयपुर सीट पर पार्टी का काफी असर माना जाता है.

भारत आदिवासी समाज पार्टी ने राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के 12 लोकसभा सीटों पर अपना पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. जिसमें साबरकांठा, दाहोद, भरूच, छोटा उदयपुर , बारडोली, वलसाड, दादर नगर हवेली, नंदुरबार, रतलाम, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और खरगोन की लोकसभा सीट शामिल है. इन सीटों पर 32 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. खास बात यह है कि पार्टी ने अभी तक बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर पर्यवेक्षक नहीं उतारा है.

उम्मीदवारों कैसे होगा चयन?

भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत ने एबीपी को बताया कि केंद्रीय एकीकरण समिति के निर्देशानुसार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है. अब यह टीम 1 या 2 फरवरी से अपने अपने क्षेत्रों में तैयारियों में जुटेगी. टीम के जरिए जनप्रतिनिधि सलेक्शन प्रणाली के तहत इन सीटों पर उम्मीदवार तय किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल तक 32 सीटों पर प्रत्याशी उतरने को तैयारी में लगे हुए हैं. 

विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस-BAP में गठबंधन को लेकर कवायद तेज हुई थीं, लेकिन परवान नहीं चढ़ी, जिसके चलते कांग्रेस को कई सीटों पर नुकसान उठाना पड़ा. लोकसभा चुनाव में एक बार फिर भारत आदिवासी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की कवायद तेज हो गई हैं.

कांग्रेस से गठबंधन की सुगबुगाहट

राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस भारत आदिवासी पार्टी से गठबंधन करना चाहती है, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि स्थानीय नेता इसके पक्ष में नजर नहीं आते हैं. कांग्रेस के राज्य नेतृत्व का मानना है कि, अगर एक बार भारत आदिवासी पार्टी ने इस क्षेत्र में अपने पैर जमा दिए तो कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. ऐसे स्थिति में गठबंधन को लेकर पशोपेश की स्थिति बनी हुई है.

बाप ने भाजपा को भी पहुंचाया है नुकसान

पिछले विधानसभा चुनाव में जहां प्रदेश स्तर पर कांग्रेस पार्टी को भारत आदिवासी पार्टी ने नुकसान पहुंचाया है. वहीं वांगड़ क्षेत्र में BAP ने सबसे अधिक नुकसान भाजपा को पहुंचाया है, जिसके चलते भाजपा को कम से कम पांच सीटों का नुकसान हुआ है. वांगड़ क्षेत्र में BAP के 3 प्रत्याशी जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं  वहीं BJP भी 3 स्थानों पर जीत हासिल कर पाई थी. 

लोकसभा चुनाव 2019  में भारतीय ट्राइबल पार्टी की ओर से कांतिलाल रोत ने चुनाव लड़ा था और करीब 2 लाख 81 हजार मत हासिल किए थे. अब बीटीपी से टूट कर बनीं BAP अपना प्रत्याशी लोकसभा चुनाव में उतारेगी और अभी से ही रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है.

मेवाड़, कांठल और वागड़ क्षेत्र में लड़ेगी चुनाव 

विधानसभा चुनाव में मिली जीत से उत्साहित  BAP को उम्मीद है कि वह लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर पहली बार लोकसभा में पहुंचेगी. BAP प्रदेश के मेवाड़, कांठल और वागड़ क्षेत्र के 3 लोकसभा क्षेत्र में प्रत्याशी उतारने का विचार कर रही है, जहां पर उसका अच्छा जनाधार है. इसके चलते कांग्रेस -भाजपा रणनीति बदलने को विवश होना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, नहीं भरना होगा बिजली का बिल, 25 साल तक फ्री में मिलेगी 300 यूनिट बिजली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga Day 2024: राजस्थान के सभी जिलों में योग दिवस पर होंगे कई आयोजन, देखें और मंत्री कहां करेंगे योगाभ्यास
Rajasthan Politics: BAP- कांग्रेस का गठबंधन हुआ तो इन 3 सीटों पर BJP की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, आदिवासी पार्टी ने शुरू की तैयारियां 
Rajasthan weather good news for monsoon rain will soon know when will enter in state
Next Article
Rajasthan weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सुकून की खबर, जल्द होगी बारिश; जानें कब आएगा मानसून
Close
;