विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

फिर लौटा लंपी वायरस का कहर, झालावाड़ में तेजी से फैल रहा संक्रमण, डॉक्टरों की हड़ताल से बढ़ी परेशानी

पिछले साल आये लंपी वायरस से देश भर में लगभग डेढ़ लाख गोवंशों की मौत हुई थी. जिसमें से आधी मौतें सिर्फ राजस्थान हुई थीं. अब इस वायरस का खतरा फिर आ सकता है.

Read Time: 3 min
फिर लौटा लंपी वायरस का कहर, झालावाड़ में तेजी से फैल रहा संक्रमण, डॉक्टरों की हड़ताल से बढ़ी परेशानी
लंपी वायरस से संक्रमित एक गोवंश
JHALAWAR:

राजस्थान के गोवंशों में भारी तबाही मचाने वाले लंपी वायरस ने झालावाड़ में एक बार फिर से दस्तक देकर अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं.  झालावाड़ की सबसे बड़ी श्री कृष्ण गौशाला में पिछले 10 दिनों के भीतर डेढ़ दर्जन से अधिक गोवंश इस बीमारी से संक्रमित हो गए हैं. पशु चिकित्सकों की हड़ताल के चलते गौशाला संचालकों द्वारा अपने स्तर पर निजी चिकित्सकों और कंपाउंडरों की मदद से गोवंशों का उपचार करवाया जा रहा है, लेकिन वायरस पर काबू पाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. तीन गोवंशों से शुरू हुई बीमारी देखते ही देखते डेढ़ दर्जन गोवंश में पहुंच गई है. इसको लेकर गौशाला संचालकों ने चिंता व्यक्त करते हुए सरकार और प्रशासन से ध्यान देने और उपचार की व्यवस्था करने की मांग की है.

श्री कृष्ण गौशाला के संरक्षक शैलेंद्र यादव ने बताया कि गौशाला में इस वक्त लगभग 1100 गोवंश रहते हैं ,संक्रमण का ध्यान रखते हुए समय-समय पर हाइपो का छिड़काव भी करवाया जाता है .
 

10 दिन पहले तीन गोवंशों में लंपी वायरस के लक्षण नजर आए इसके बाद उनको तुरंत अलग शेड में रखने की व्यवस्था की गई और उपचार शुरू करवाया गया. किंतु देखते ही देखते अब यह बीमारी लगभग डेढ़ दर्जन गोवंश में फैल गई है.

उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सक हड़ताल पर चल रहे हैं ऐसे में कंपाउंडरों की मदद लेकर गौवंश का उपचार करवाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार सभी संक्रमित गोवंशों को दवाएं दी जा रही हैं तथा लगातार हाइपो का छिड़काव करवाया जा रहा है.

संक्रमित गोवंशों को एक अलग से बनाए गए शेड में रखने की व्यवस्था की गई है साथ ही शेष सभी गोवंशों के शेड में भी हफ्ते में दो बार हाइपो का छिड़काव किया जा रहा है. कंपाउंडर महेश कुमार ने बताया कि पूरी तरह से ऐहतियात बरतने और इलाज करने के बाद भी वायरस तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि यदि जल्द से जल्द इस पर काबू नहीं पाया गया तो यह रोग अन्य स्थानों पर भी फैलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - लम्पी बीमारी : राजस्थान में 50,000 से अधिक मवेशियों की मौत पर जयपुर में भाजपा का विरोध-प्रदर्शन

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close