विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में बदली जाएंगी इतिहास की किताबें, शिक्षा मंत्री ने अकबर, सावरकर से लेकर भगत सिंह पर कही बड़ी बात

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा अकबर बहन बेटियों को उठा ले जाता था तो वह महान कैसे. जबकि कई किताबों में बताया गया है कि सावरकर देशभक्त नहीं थे. ऐसी सभी किताबों को बदला जाएगा.

Read Time: 3 min
राजस्थान में बदली जाएंगी इतिहास की किताबें, शिक्षा मंत्री ने अकबर, सावरकर से लेकर भगत सिंह पर कही बड़ी बात
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर.

Madan Dilawar: राजस्थान में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Education Minister Madan Dilawar) लगातार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में कई बदलाव करने जा रहे हैं. मदन दिलावर जहां स्कूल में ड्रेस कोड (Dress Code) को लागू करने की बात कही है. तो वहीं स्कूल में मां सरस्वती की मूर्ति और चित्र को अनिवार्य किया है. जबकि स्कूलों में प्रार्थना तक को बदलने की बात कही है. वहीं अब शिक्षा मंत्री ने कहा है कि वह स्कूल में चलने वाले इतिहास की किताबों (Rajasthan School History Books) को बदला जाएगा.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार (31 जनवरी) को कई स्कूलों में औचक निरीक्षण किया है. इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या स्कूल के सिलेबस को सरकार बदलने जा रही? तो इस पर उन्होंने जवाब दिया कि हम सिलेबस नहीं बदल रहे हैं. लेकिन अगर किताब में आपकत्तिजनक चीजें होंगी तो उनको बदला जाएगा. शिक्षा मंत्री का इशारा इतिहास की किताबों को लेकर था.

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान स्कूल में ड्रेस कोड के साथ लागू होने जा रहे 5 नियम, नहीं मानने पर शिक्षक-छात्र सब पर होगी कार्रवाई

मदन दिलावर ने कहा अकबर महान कैसे

अब तक हम आप सभी ने पढ़ा होगा कि अकबर मुगल शासक का सबसे महान राजा था. उसने पूरे भारत के सभी भागों पर राज किया था. इतिहास में कई युद्धों की बात आती है तो अकबर का नाम जरूर आता है. उसे किताबों और कई लेखों में महान राजा ही बताया गया है. हालांकि, राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि किताब में अकबर को महान राजा बताया गया है. यह सही नहीं है.

उन्होंने कहा कि

अकबर मीणा बाजार लगाकर बहन-बेटियों को उठाकर ले जाता था. तो ऐसे में वह महान कैसे हो सकता है. वह महाराणा प्रताब से युद्ध लड़ा था तो उसे महान कैसे बताया जा सकता है.

किताब कहते हैं कि सावरकर देशभक्त नहीं थे

मदन दिलावर ने मुद्दा उठाया कि कुछ किताबों में तो बताया गया है कि वीर सावरकर तो देशभक्त थे ही नहीं. इसे हम कैसे मान सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि

कुछ किताबों में लिखा है कि भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद आतंकवादी थे. अगर ऐसी किसी तरह की बात किताब में लिखी होगी तो ऐसे अंश को हम हटाएंगे.

बहरहाल, जिस तरह से मदन दिलावर ने इतिहास की किताबों में चीजों को हटाने की बात कही है. उससे साफ है कि राजस्थान के स्कूल में चलाए जा रहे इतिहास की किताबों को बदला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस जिले में डीएम ने किया औचक निरीक्षण, 84 कार्यालयों में 504 अधिकारी-कर्मचारी नदारद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close