विज्ञापन
Story ProgressBack

MP CM Mohan Yadav Took Oath: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने ली शपथ, PM मोदी समेत कई दिग्गज कार्यक्रम में शामिल

MP CM Mohan Yadav Took Oath: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. मोहन यादव ने भोपाल के परेड ग्राउंड (Prad Ground) में  शपथ ली. 

Read Time: 4 min
MP CM Mohan Yadav Took Oath: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  डॉक्टर मोहन यादव ने ली शपथ, PM मोदी समेत कई दिग्गज कार्यक्रम में शामिल

MP CM Mohan Yadav Took Oath: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. मोहन यादव ने भोपाल के परेड ग्राउंड (Prad Ground) में  शपथ ली. 

भाजपा नेता मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली. उनको राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.उनके साथ उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल ने भी उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. 

जगदीश देवड़ा, राजेंद्र शुक्ला डिप्टी CM

छत्तीसगढ़ के सीमा पार भी बीजेपी आदिवासी वोटों पर कड़ी नजर रख रही है. पार्टी ने एसटी उम्मीदवारों के लिए रिजर्व 47 विधानसभा सीटों में से 24 पर जीत हासिल की. राज्य की डेमोग्राफिक मेकअप में कम महत्वपूर्ण इस समुदाय को खुश करने के लिए बीजेपी ने जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम चुना है. जबकि ब्राह्मण चेहरे राजेंद्र शुक्ला को दूसरा डिप्टी सीएम बनाया गया है. ऐसा करके बीजेपी ने राज्य में उच्च जाति के मतदाताओं को खुश रखने की संतुलित कोशिश की है.

डा. यादव का राजनीतिक इतिहास

उज्जैन शहर में जैन, ब्राह्मण, ठाकुर, बेरवा समाज की तुलना यादव समाज की आबादी काफी कम है. इसके बावजूद महत्वपूर्ण पदों पर यादव समाज के प्रत्याशी काबिज है. दक्षिण उज्जैन की बड़नगर सीट से यादव समाज के शांतिलाल धबाई दो बार विधायक रह चुके हैं. इस शांतिलाल दवाई का टिकट कटा तो उज्जैन दक्षिण से मोहन यादवने जीत दर्ज की. मोहन यादव तीन बार विधायक रह चुके हैं, जबकि उनकी बड़ी बहन कलावती यादव उज्जैन नगर निगम की सभापति हैं.

तीन बच्चों के पिता हैं मोहन यादव

डॉ. मोहन यादव उज्जैन दक्षिए विधानसभा सीट से विधायक हैं. उनका जन्म 25 मार्च 1965 को हुआ था. पिता का नाम पूनमचंद यादव है. मोहन यादव के दो बेटे और एक बेटी हैं.  मोहन यादव की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने एमबीए, एलएलबी के साथ पीएचडी भी किया है. साथ ही उनका परिवार कारोबार और कृषि क्षेत्र से भी जुड़ा है.

उन्होंने वर्ष 1984 मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री और 1986 मे विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली. यही नहीं वर्ष 1988 में वे एबीवीपी मध्यप्रदेश के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं.

1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के प्रदेश मंत्री और सन 1991-92 में परिषद के राष्ट्रीय मंत्री रह चुके हैं. 1993-95 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस), उज्जैन नगर के सह खंड कार्यवाह, सायं भाग नगर कार्यवाह और 1996 में खण्ड कार्यवाह और नगर कार्यवाह रहे हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉ मोहन यादव हैं प्रदेश में नया चेहरा, जानें उनका पूरा सियासी सफर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close