विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉ मोहन यादव हैं प्रदेश में नया चेहरा, जानें उनका पूरा सियासी सफर

उज्जैन दक्षिण सीट से डॉ मोहन यादव तीसरी बार विधायक बने हैं. इससे पहले वह साल 2013 में पहली बार विधायक उज्जैन दक्षिण से ही बने थे. इसके बाद उन्होंने साल 2018 और साल 2023 में इसी सीट पर लगातार जीत हासिल की है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉ मोहन यादव हैं प्रदेश में नया चेहरा, जानें उनका पूरा सियासी सफर
डॉ मोहन यादव

Madhya Pradesh CM: मध्य प्रदेश में आखिरकार बीजेपी ने मुख्यमंत्री का चयन कर लिया है. 11 दिसंबर को मध्यप्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों की हुई बैठक में एक ऐसा नाम घोषित किया गया. जिसके बारे में किसी को भी संकेत नहीं था. माना जा रहा था कि बीजेपी किसी नए चेहरे को सीएम पद दिया जा सकता है. बीजेपी ने उज्जैन दक्षिण के विधायक डॉ मोहन यादव को मुख्यमंत्री घोषित किया. जो प्रदेश में सीएम चेहरे को लेकर बिलकुल ही नए हैं. हालांकि, उनका राजनीतिक सफर काफी लंबा रहा है. दूसरी ओर मध्य प्रदेश में दो डिप्टी सीएम बनाए जाने का फैसला लिया गया है. जबकि नरेंद्र तोमर जिन्हें सीएम रेस में आगे माना जा रहा था उन्हें विधानसभा स्पीकर बनाया जाएगा.

आपको बता दें, उज्जैन दक्षिण से डॉ मोहन यादव विधायक हैं. इस सीट पर 2023 में मोहन यादव को 95699 वोट मिले और वह 12941 वोटों से जीत गए. जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी चेतन प्रेमनारायण यादव को 82758 वोट मिले. 

उज्जैन दक्षिण से ही पहली बार एमएलए बने थे मोहन यादव

उज्जैन दक्षिण सीट से डॉ मोहन यादव तीसरी बार विधायक बने हैं. इससे पहले वह साल 2013 में पहली बार विधायक उज्जैन दक्षिण से ही बने थे. इसके बाद उन्होंने साल 2018 और साल 2023 में इसी सीट पर लगातार जीत हासिल की है. वहीं मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. 

हालांकि, शुरुआती दौर में साल 1984 मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री और 1986 मे विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली थी. जबकि साल 1988 में वे एबीवीपी मध्यप्रदेश के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं.

उज्जैन में हुआ है मोहन यादव का जन्म

मोहन यादव का जन्म 25 मार्च, 1965 को उज्जैन में हुआ था. उनके पिता का नाम पूनमचंद यादव है. मोहन यादव ने बीएससी, एलएलबी, राजनीतिक विज्ञान में एमए, एमबीए और पीएचडी की पढ़ाी कीहै. वहीं, तीन बार के विधायक यादव दो बेटे और एक बेटी के पिता हैं.

यह भी पढ़ेंः कौन होगा मुख्यमंत्री की रार अभी भी जारी, भाजपा विधायक दल की बैठक को लेकर अब आई यह खबर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close