विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahi Mahotsav 2024:माही महोत्सव का शुभारंभ कल, विश्व पटल पर छाएगा सौ द्वीपों का शहर बांसवाड़ा

Banswara's Mahi Mahotsav: माही महोत्सव के उद्‌घाटन समारोह में सजे-धजे ऊंट-घोड़े, पुलिस, मेचाड़ भील कोर, स्कूल कॉलेज समेत विभिन्न समाजों के बैंड, रंगीन पोशाक में 1500 छात्राएं शोभायात्रा निकालेंगी. झांकी कुशलबाग मैदान से शुरू होकर शहर के प्रमुख मागों से होते हुए कुशलबाग मैदान पर संपन होगी.

Mahi Mahotsav 2024:माही महोत्सव का शुभारंभ कल, विश्व पटल पर छाएगा सौ द्वीपों का शहर बांसवाड़ा
माही महोत्सव की कुछ झलकियां

Mahi Mahotsav Inaguration: जनजातीय अंचल बांसवाड़ा को पर्यटन मानचित्र पर स्थान दिलवाने के लिए माही महोत्सव का आगाज कल यानी 15 फरवरी से होगा. तीन दिवसीय इस महोत्सव में शोभायात्रा, रंगारंग कार्यक्रम, नौकायन समेत कई कार्यक्रम होंगे.यह आयोजन आइलैंड टूरिज्म को बढ़ावा देने और बांसवाड़ा को सिटी ऑफ हंड्रेड आईलैंड्स की पहचान को विश्व पटल पर लाने के लिए किया जाता है.

मालदीव के साथ विवादों के बीच भारत का तटीय संघ शासित प्रदेश लक्षद्वीप के सुर्खियों में आ गया, और दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर 100 द्वीपों के शहर बांसवाड़ा भी पहचान बनाने में कामयाब रहा और राजस्थान पर्यटन की लिस्ट में भी तेजी से उभरने में सफल हुआ है.

संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने बताया कि इन आयोजनों के लिए जिला प्रशासन, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, पर्यटन और वन विभाग के साथ-साथ गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय तैयारियां पूरी कर ली हैं. 15 फरवरी को कुशलबाग मैदान में शाम 4 बजे से होगा, इसमें जिले की प्रत्येक पंचायत समिति से 50-60 महिला व पुरुष, विभित्र समाज से प्रतिनिधि अपनी अपनी पारंपरिक वेशभूषा में झांकी में सम्मिलित होगे.

माही महोत्सव के उद्‌घाटन समारोह में सजे-धजे ऊंट-घोड़े, पुलिस, मेचाड़ भील कोर, स्कूल कॉलेज समेत विभिन्न समाजों के बैंड, रंगीन पोशाक में 1500 छात्राएं शोभायात्रा निकालेंगी. झांकी कुशलबाग मैदान से शुरू होकर शहर के प्रमुख मागों से होते हुए कुशलबाग मैदान पर संपन होगी.
बांसवाड़ा में कल शुरू होगा माही महोत्सव का रोमांच

बांसवाड़ा में कल शुरू होगा माही महोत्सव का रोमांच

माही महोत्सव में 17 को होगी आतिशबाजी

17 फरवरी को सुबह 10.30 बजे गेमन पुल पर माही माता मंदिर में माही पूजन, 11 बजे गेमन पुल पर नौकायन प्रतियोगिता होगी। शाम 4 से 6 बजे कुशलबाग मैदान में मिस्टर माही, मिस माही एंड मिसेज माठी प्रतियोगिता, शाम 7 बजे मेगा इवेंट और आतिशबाजी से समापन होगा.

महोत्सव के तीनों दिन मिलेगा पैरा ग्लाइडिंग का रोमांच

तीन दिवसीय माही महोत्सव में शहरवासियों को रोमांच से साक्षात्कार कराया जाएगा. इस दौरान जिलेवासी जगमेरू हिल पर पैराग्लाइडिंग और कुशलबाग मैदान व चाचाकोटा पर हॉट एयर बलून से हवाई सैर का आनंद भी ले पाएंगे. पैरा ग्लाइंडिंग के दीवानों के लिए तीनों रोमांचक रहेगा. 

माही महोत्सव के तीनों दिन मे स्पोर्ट्स एडवेंचर्स को पसंद करने वाले लोग के लिए रोमांचक रहने वाला है, क्योंकि चाचाकोटा आलाबरोडा में वॉटर स्पोर्ट्स के तहत शिकारा, मोटरबोट, स्कूटर जोरविंग, बॉल, पैडल बोट आदि आयोजन होंगे और रात 9 बजे आतिशबाजी होगी

रंगोली प्रतियोगिता से सजेंगे शहर के चौराहे

माही महोत्सव के शुभारंभ के दिन दोपहर 2 बजे शहर में सामूहिक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा. कुशलबाग मैदान, गांधी मूर्ति, पीपल चौक, पैलेस रोड़, नहालक्ष्मी चौक, आजाद चौक, पफला रोड़, नई आबादी, मोहन कॉलोनी, अम्बेडकर चौराहा, प्रताप सर्किल, पुराना बस स्टेण्ड, कस्टम चौराहा, प्रमुख पोस्ट ऑफिस चौराहा पर रंगोली बनाया जाएगा.

नायेलाव तालाब पर होगा दीपदान आयोजन

शाम साढ़े 6 बजे गणगौर घाट और नायेलाव तालाब पर दीपदान का आयोजन होगा. वहीं, शाम 7 बजे सांस्कृतिक आयोजन का आयोजन किया गया है, जिसमें स्थानीय कलाकारों और पर्यटन विभाग और पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी.

रन फॉर माही और आलाबरोड़ा में बर्ड फेस्टिवल

माही महोत्सव के दूसरे दिन यानी 16 फरवरी को सुबह 7 बजे गांधी मूर्ति से ढाक्लाब तक रन फोर माही और खेल स्टेडियम में सुबह 11 बजे से खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी. 15 से 17 फरवरी को चाचाकोटा आलाबरोडा में वॉटर स्पोर्ट्स के तहत शिकारा, मोटरबोट, स्कूटर जोरविंग, बॉल, पैडल बोट आदि आयोजन होंगे, जबकि रात 9 बजे आतिशबाजी होगी.

ये भी पढ़ें-जालोर महोत्सव 2024 शुरू, पारंपरिक परिधान में पहुंची महिलाएं, 'रन फॉर जालोर' के लिए उमड़ी भीड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
7 करोड़ की लूट का आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार, भारत से लेकर नेपाल तक फैला है पूरा गैंग
Mahi Mahotsav 2024:माही महोत्सव का शुभारंभ कल, विश्व पटल पर छाएगा सौ द्वीपों का शहर बांसवाड़ा
JDA in big preparation against encroachment in Jaipur, bulldozer will run on these 11 places of the city in 15 days
Next Article
जयपुर में अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी तैयारी में सरकार, 15 दिन में शहर की इन 11 जगहों पर चलेगा बुलडोजर
Close
;