विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में मिलावटखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 43 हजार लीटर तेल और 7 हजार लीटर घी सीज

राजस्थान में मिलावटखोरी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में प्रशासन एक्टिव मोड में नजर आ रही है. इस कार्रवाई में 43 हजार लीटर तेल और लीटर घी सीज कर जांच के लिए भेजे गए हैं.

राजस्थान में मिलावटखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 43 हजार लीटर तेल और 7 हजार लीटर घी सीज
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Action Against Milawati Tel & Ghee: राजस्थान में खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय द्वारा मिलावट रोकने के लिए संचालित अभियान के तहत गुरूवार को जयपुर में विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई की गई. इसमें 43 हजार से अधिक खाद्य तेल एवं करीब 7 हजार लीटर घी मिलावटी होने के आधार पर सीज किया गया. खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन और अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में सीकर रोड़ स्थित कूकरखेड़ा मंडी में रितेश एंटरप्राइजेज फर्म पर कार्रवाई की गई.

मिलावटी तेल और घी सीज

ओझा ने बताया कि रितेश एंटरप्राइजेज फर्म के यहां पालीवाल, बालाजी, और तिरुमला ब्रांड का 2044 किलो घी और श्री फूड ट्रेडिंग पर होम सारथी का नन्द कृष्णा ब्रांड के लगभग 4000 लीटर घी के नमूने लिए गए हैं. उन्होंने बताया कि पालीवाल ब्रांड का घी पहले भी जांच में अमानक पाया जा चुका है. अजमेर में हुई कार्रवाई में कोठारी एंड संस् में डेरी मिल्क, धेनु सरस, और ब्रजवासी ब्रांड का 800 किलो घी सीज किया गया है. इसी तरह जोधपुर में नन्द कृष्णा ब्रांड का 120 लीटर घी सीज किया गया. सभी जगहों से घी के सैंपल लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं. साथ ही सीज की कार्रवाई की गई है. 

मिलावटी तेल का सैंपल भेजा गया प्रयोगशाला

अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केंद्रीय दल ने सूरजपोल अनाज मंडी परिसर स्थित मैसर्स ताम्बी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर कार्रवाई की. कार्रवाई के दौरान प्रथम दृष्टया तेल में मिलावट की संभावना को देखते हुए करीब 2470 लीटर सरसों तेल सीज किया गया है. सूरजपोल मंडी के बाद वीकेआई, आकेड़ा डूंगर स्थित गोयल ऑयल उद्योग पर भी 41,000 लीटर टैगोर ब्रांड ऑयल सीज़ किया एवं 2 सैंपल लिए गये. इस खाद्य तेल में राइस ब्रान ऑयल की मिलावट होना पाया गया. नमूनों को आगामी जांच के लिए केन्द्रीय जांच प्रयोगशाला भिजवाया गया है.

इनके नेतृत्व में हुई कार्रवाई

यह कार्रवाई संयुक्त आयुक्त, खाद्य सुरक्षा डॉ. एस.एन. धौलपुरिया, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत के नेतृत्व में की गई. टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार, अमित, लोकेश, देवेन्द्र, रतन गोदारा, नरेंद्र शर्मा, नरेश चेजारा एवं पवन गुप्ता शामिल थे. अजमेर की टीम में सुशील चोटवानी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- NDTV की खबर का असर, अब भीषण गर्मी में मनरेगा मजदूर को मिलेगी राहत, प्रशासन ने बदली टाइमिंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किरोड़ी लाल मीणा के लिए सीएम भजनलाल को लिखा खून से पत्र, कहा- 'राजस्थान को उनकी जरूरत है'
राजस्थान में मिलावटखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 43 हजार लीटर तेल और 7 हजार लीटर घी सीज
Sawai Madhopur Mother hanged her 6 year old son then she hanged herself
Next Article
Rajasthan: पहले 6 साल के बेटे को फांसी पर लटकाया, फिर खुद भी फंदे पर झूलकर तड़प-तड़प कर दे दी जान
Close
;