विज्ञापन
Story ProgressBack

मिलिए, रूस की एना से...खम्मा घणी से करतीं हैं स्वागत, हिंदी में गाती हैं प्रभु भजन

बांसवाड़ा में शनिवार को सहज योग ध्यान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विशेष रूप से रूस से आई अना रोन्निगर अभिवादन भी दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते कहती हैं. एना ने वंदे मातरम भी पूरा कंठस्थ कर लिया है और उसकी प्रस्तुति करती हैं.

Read Time: 3 min
मिलिए, रूस की एना से...खम्मा घणी से करतीं हैं स्वागत, हिंदी में गाती हैं प्रभु भजन
भारतीय संगीत प्रेमी अन्ना रोनिंगर

Ana Ronniger: भारतीय संगीत ने कभी अवसाद से जूझ रही रूसी नागरिक एना रॉनिंगर की जिंदगी पूरी तरह से बदल दी है. आज एना हारमोनियम बजाती हैं और हिंदी में भजन गाती हैं. सिर्फ हिंदी ही नहीं, एना मराठी और संस्कृत भी सीख रही हैं. एना को भारतीय संगीत इतना पसंद आया है कि वह रूस में बच्चों को भारतीय संगीत सिखा रही हैं.

बांसवाड़ा में शनिवार को सहज योग ध्यान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विशेष रूप से रूस से आई अना रॉनिंगर अब अभिवादन भी दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते बोलकर करती हैं. एना ने वंदे मातरम भी पूरा कंठस्थ कर लिया है और उसकी प्रस्तुति करती हैं.

हिंदी, संस्कृत व मराठी में भजन गाकर मंत्रमुग्ध किया

दरअसल, बांसवाड़ा के हरिदेव रंगमंच पर योग धारा समिति द्वारा लोगों को सहज योग से जोड़ने के लिए शास्त्रीय संगीत और नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इसमें भारतीय कलाकारों के साथ रूस से एना रॉनिंगर, फ्रांस से मेरी फ्रांसिन और हंगरी से डानिनेल शामिल हुईं और उन्होंने आकर्षक प्रस्तुति से सबको झूमने के लिए मजबूर कर दिया.

एना ने हारमोनियम बजाकर हिंदी संस्कृत और मराठी में भजन गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. आनंद में लोग इतने भाव विभोर हो गए कि अपने स्थान पर खड़े होकर झूमने लगे. लोगों के इस प्यार के लिए एना ने खड़े होकर सभी से हाथ जोड़कर आभार व्यक्त किया.

भारतीय संगीत ने एना को डिप्रेशन से निकाला

एना ने बताया कि उन्हें भारत का शास्त्रीय संगीत बहुत पसंद है और आज वह अलग-अलग भाषाओं में इसे सीख रही हैं. इतना ही नहीं, वह रूस में बच्चों को भी भारतीय संगीत सिखा रही हैं. उन्होंने बताया कि वह अक्सर भारत आती हैं और भारत में ही इस संगीत साधना को सीखा है. एना हारमोनियम के साथ तबला बजाना भी सीख रही हैं.

बकौल अना, मैं भी सहज ध्यान के कारण डिप्रेशन से बाहर आई. सभी को यह करना चाहिए. संगीत में स्पेशल पावर है, जो तनाव से मुक्त करती है. मन शांत रहता है, जिसकी वजह से लोग स्वस्थ होते हैं.

ये भी पढ़ें-राजस्थान आए विदेशी मेहमान डूंगरपुर के चुंडियावाड़ा गांव में सीख रहे हैं ऑर्गेनिक खेती के गुर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close