विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान के सिरोही के साथ पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जालौर में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी गई है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी की चेतावनी
राजस्थान में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त.
जयपुर:

राजस्थान में बीते चार-पांच दिनों से बारिश का दौर जारी है. कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. डैम लबालब भर चुके हैं. कॉलोनियों भी डूब चुकी हैं. ऐसे में जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है. इस बीच मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. IMD  ने कुछ इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान के सिरोही के साथ पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में यलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जालौर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. डूंगरपुर में तीन दिन से रुक रुककर बारिश हो रही है, जिससे खेत-खलिहान में पानी भर गया है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में पिछले 24 घंटे में 205 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई. 

चंबल बैराज के 4 गेट खोलकर की जा रही पानी की निकासी

जिले के सोम कमला आंबा बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इसके अलावा पाली, प्रतापगढ, सिरोही, उदयपुर और बांसवाडा में भी कुछ स्थानों पर 110 मिलीमीटर से 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है. बांसवाडा में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं.

जिले के बांधों से पानी की निकासी जारी है. जिले में कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है. उदयपुर में भी कई स्थानों पर तेज बारिश हुई है. उधर, मध्यप्रदेश और कोटा संभाग में हो रही बारिश के कारण चंबल बैराज के चार गेट खोलकर 12 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. 

बारिश का दौर जारी

बाड़मेर के कई गांवों में तेज बारिश हो रही है. जालौर, करौली, बूंदी और अजमेर में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है. वहीं जयपुर में बीते दिन हुए दिनभर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहने से मौसम सुहाना हो गया. चूरू में लगातार हो रही वर्षा से सड़कों पर पानी भर गया.

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार अगले 24 घंटे में उदयपुर, सिरोही, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर और जोधपुर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

फसल नुकसान के लिए मुआवजे की मांग

बारिश से किसानों को भारी क्षति हुई है. हजारों हेक्टेयर में लगी फसल डूब गई है. इससे किसानों की कमर टूट गई है. 
हुए नुकसान का अभी तक कोई आधिकारिक आकलन नहीं हुआ है. हालांकि, स्थानीय लोगों का कहना है कि खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है. कई जगहों पर सड़कें और पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में बारिश से तबाही, IMD का इन 10 जिलों के लिए अलर्ट, विधायक ने की फसल मुआवजे की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close