विज्ञापन
Story ProgressBack

मॉक ड्रिलः राजस्थान के सबसे बड़े टनल में हादसे की सूचना पर एक्टिव हुई पुलिस, एंबुलेंस के पहुंचने में हुई देरी

राजस्थान की सबसे बड़ी टनल पर हादसे की मॉक ड्रिल की गई. टनल में एक दर्जन लोगों के फंसे होने सूचना पर प्रशासन ने दिखाई तत्परता जिसमें 108 (एंबुलेंस) से पहले पुलिस मौके पर पहुंची.

Read Time: 3 min
मॉक ड्रिलः राजस्थान के सबसे बड़े टनल में हादसे की सूचना पर एक्टिव हुई पुलिस, एंबुलेंस के पहुंचने में हुई देरी
मॉक ड्रिल के दौरान बूंदी टनल पर मौजूद जवान.

Rajasthan Mock Drill: राजस्थान के सबसे बड़े टनल पर शुक्रवार को हादसे की मॉक ड्रिल की गई. मॉकड्रिल में करीब एक दर्जन लोगों के फंसे होने की बात बताई गई. इसकी सूचना पर जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए मौके पर पहुंची. साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम से करीब एक दर्जन लोगों के टनल में फंसे होने की इमरजेंसी सूचना जिला प्रशासन को दी गई थी. भीषण दुर्घटना के बाद प्रबंधन प्रणाली और इससे जुड़े कर्मियों की प्रभावशीलता का आंकलन करने के लिए इस ड्रिल का आयोजन हुआ. हादसे की सूचना पर सबसे पहले कोतवाली, सदर थाना पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा, वहीं सबसे लेट एम्बुलेंस पहुंची. 

मालूम हो कि कोटा–जयपुर फोरलेन पर पहाड़ के ऊपर बूंदी में टनल का निर्माण किया गया है. यह टनल करीब 1 किलोमीटर से ऊपर की है और प्रदेश की सबसे बड़ी टनल है. 

मौके पर पहुंचे अधिकारी और डिफेंस कर्मी

वहीं पुलिस नियंत्रण कक्ष से हाईवे स्थित टनल के आगे भीषण दुर्घटना की सूचना पर कुछ ही पलों में अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उषा शर्मा सहित संबंधित प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. साथ ही चिकित्सा विभाग एंबुलेंस के साथ, नगर परिषद अग्निशमन, क्रेन, पुलिस जाब्ता, स्काउट गाइड, सिविल डिफेंस के कार्मिक भी तुरंत मौके पर पहुंच गए.

2 थानों की पुलिस ने दिखाई तत्परता

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, एडिशनल एसपी उमा शर्मा ने कहा कि इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए व्यवस्थाओं को और अधिक चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है. मॉक ड्रिल के माध्यम से भीषण दुर्घटना के दौरान घायलों को तुरंत उपलब्ध करवाए जाने वाले उपचार सहित अन्य बचाव और राहत कार्यों की तैयारियों को परखा गया है. 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा ने कहा कि सभी ऐजेंसिया समय पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गई. इस दौरान पुलिस ने सबसे पहले गंभीरता दिखाते हुए दो थानों टीम मौके पर पहुंची. जिला प्रशासन हर वर्ष बूंदी टनल पर हादसे की मॉक ड्रिल करता है ताकि कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो तो समय रहते राहत बचाओ कार्य को अंजाम दिया जा सके.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी सहित 5 लोगों की मौत, कई जिलों में बारिश से भारी परेशानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close