विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी सहित 5 लोगों की मौत, कई जिलों में बारिश से भारी परेशानी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदला. प्रदेश के कई शहरों में शुक्रवार को बारिश हुई, ओले गिरे, साथ-साथ प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 5 लोगों की मौत हो गई.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather: राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी सहित 5 लोगों की मौत, कई जिलों में बारिश से भारी परेशानी
Rajasthan Weather Update: शुक्रवार को राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश हुई.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने के कारण मौसम का मिजाज बदल गया. कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि (Rain in Rajasthan)का दौर शुरू हुआ. जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, बूंदी, टोंक, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, झालावाड़, दूदू सहित कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर जारी है. इस बीच प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली से 5 लोगों की मौत हो गई.

बिजली गिरने में 5 लोगों की मौत

राजस्थान में शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदलने के साथ आकाशीय बिजली गिरने से हुए हादसों में 5 की मौत हो गई. मरने वालों में पति-पत्नी और स्टूडेंट भी शामिल है. सवाई माधोपुर जिले के बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के नजदीक खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. इन दोनों के साथ ही 8-10 बकरियों की भी मौत हो गई. मिली जानकारी के मुताबिक मृतक 30 वर्षीय राजेंद्र मीणा पुत्र हरभजन मीणा और उसकी पत्नी जलेबी मीणा है. जानकारी के अनुसार दोनों पति पत्नी फसल काटने के लिए गांव के पास स्थित अपने खेत पर गए थे.

इसी दौरान अचानक मौसम खराब हो गया तथा रिमझिम बारिश शुरू हो गई. बारिश से बचने के लिए दोनों पति-पत्नी एक झाड़ी के नीचे बैठ गए. उनके साथ ही 8 से 10 बकरियां भी झाड़ी के नीचे मौजूद थी. इसी दौरान अचानक तेज गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरी और दोनों पति पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई.
 

दौसा में दो लोगों की मौत

दौसा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक स्कूली छात्रा शामिल हैं. जिले के लालसोट उपखंड में दो अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने से एक स्कूली छात्रा और एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई. मृतका की पहचान लालसोट उपखंड में स्थित दौलतपुरा गांव में छात्रा चाइना मीना (17 ) पुत्री रमेश मीना के रूप में हुई है. मीना स्कूल से छुट्टी के बाद घर लौट रही थी तो घर पहुंचने से पहले कुछ दूर पहले छात्रा पर आकाशीय बिजली गिर गई. 

दौसा में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो लोगों की मौत. मृतकों की फाइल फोटो.

दौसा में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो लोगों की मौत. मृतकों की फाइल फोटो.

वहीं दूसरा मामला भी जिले के लालसोट उपखंड के लाडपुरा के पास का है. मिली जानकारी के अनुसार लालसोट के देवली मोड़ पर बाइक सवार युवक शाहरुख के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी. प्राकृतिक घटना के बाद युवक अचेत होकर रोड़ पर ही गिरकर अचेत हो गया. जिसे परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया। ऐसे में डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया.

इसके अलावा चाकसू तहसील के देवगांव में बीना पत्नी गणेश जाट और विमला पत्नी सीताराम जाट दोनों खेत में सरसों की फसल काटने का कार्य कर रही थी. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दोनों गंभीर रूप से झुलस गई. परिजन तुरंत स्थानीय उप जिला अस्पताल में लेकर पहुंचे. जहां चिकित्सकों ने बीना को मृत घोषित कर दिया वहीं विमला को जयपुर रेफर कर दिया.

टोंक में बिजली गिरने से चार कर्मचारी हुए अचेत

इधर टोंक के पीपलू कस्बे में पंचायत समिति पर बिजली गिरने से चार कर्मचारी अचेत हो गए. बिजली मीटर के तार टूट गए. कार्यालय की दीवारों से प्लास्तर उखड़ा हुआ नजर आया. बताया गया कि पंचायत समिति में मौजूद स्टॉफ चारों कर्मचारियों को लेकर पीपलू सामुदायिक अस्पताल पहुंचे. जहां पहुंचते-पहुंचते दो कर्मचारियों को होश आ गया. वहीं दो अन्य को भर्ती कर लिया गया. उन्हें भी करीब 15 से 20 मिनट बाद होश आ गया. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close