विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

चुनाव पूर्व बेनामी संपत्ति की आवाजाही तेज, चित्तौड़गढ़ में 26 तो जैसलमेर में 24 लाख से अधिक कैश जब्त, जांच जारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक सख्ती बढ़ा दी गई है. सीमाई इलाकों के साथ-साथ हाई-वे, जिलों के प्रवेश द्वार पर चेकपोस्ट बनाकर विशेष मुस्तैदी बरती जा रही है. इस कड़ी में पुलिस टीम को भारी मात्रा में बेनामी संपत्ति मिल रही है.

Read Time: 4 min
चुनाव पूर्व बेनामी संपत्ति की आवाजाही तेज, चित्तौड़गढ़ में 26 तो जैसलमेर में 24 लाख से अधिक कैश जब्त, जांच जारी
जैसलमेर में बेनामी कैश के साथ गिरफ्तार युवक.

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले बेनामी कैश की जब्ती का अभियान जारी है. शनिवार को राज्य के दो अलग-अलग जिलों से पुलिस ने 50 लाख रुपए से अधिक कैश जब्त किए. इस मामले में पुलिस ने दो युवकों को पकड़ा है. जिनसे पूछताछ की जा रही है. कैश बरामदगी की पहली घटना शनिवार को सरहदी जिले जैसलमेर से सामने आई. जहां पोकरण थाना पुलिस ने एक युवक को 24,68,700 रुपए की नकदी के साथ पकड़ा. दूसरी घटना मपी-राजस्थान बॉर्डर पर स्थित चित्तौड़गढ़ जिले से सामने आई, जहां पुलिस ने एक युवक से 26.20 लाख रुपए जब्त किए. 

जैसलमेर वाली कैश बरामदगी वाली घटना में एक दिलचस्प बात यह है कि यहां युवक बस से 24 लाख से अधिक रुपए लेकर जा रहा था. पोकरण थाना क्षेत्र के लवा चौकी के पास पुलिस द्वारा नाकाबंदी के दौरान जोधपुर से आ रही एक निजी बस में सवार युवक के पास लाखों की नकदी जब्त की गई.

पोकरण पुलिस को मुखबिर से युवक के नकद लेकर जाने की सूचना मिली थी. मुख़बिर की सूचना के आधार पर लवा चौकी पुलिस ने सरप्राइज नाकाबंदी की गई. सरप्राइज नाकाबंदी कर पुलिस ने जोधपुर से जैसलमेर जा रही बस में अवैध नकदी के खिलाफ कार्यवाही की.

पूछताछ में युवक पैसे के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं दे सका. जिसके बाद पोखरण पुलिस ने आयकर विभाग को सूचना दी, सूचना पर पहुंची आयकर विभाग की टीम मामले में आगे की छानबीन कर रही है. कैश के साथ पकड़े गए युवक की पहचान अमर सिंह पुत्र हीर सिंह उम्र- 40 वर्ष निवासी पोहड़ा, जैसलमेर के रूप में हुई है.

वहीं कैश जब्ती की दूसरी घटना चित्तौड़गढ़ से सामने आई. जहां एमपी और राजस्थान बॉर्डर और हाईवे पर नाकाबंदी के दौरान 26 लाख 20 हज़ार की संदिग्ध राशि पकड़ी. जिले की बिजयपुर व सदर पुलिस चित्तौड़गढ़ ने दो अलग-अलग कार्यवाही करते हुए 26 लाख 20 हज़ार की नकदी जब्त की हैं. पुलिस को संतोषप्रद जवाब नही देने पर आयकर व जीएसटी विभाग को सूचना दी हैं.

चित्तौड़गढ़ में जब्त कैश के साथ पुलिस के जवान.

चित्तौड़गढ़ में जब्त कैश के साथ पुलिस के जवान.

एसपी राजन दुष्यंत ने बताया कि विधानसभा के मद्देनजर जिले में अवैध राशि की जब्ती व वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी के क्रम में एमपी-राजस्थान बॉर्डर व हाईवे पर पुलिस चुनाव द्वारा चेकिंग की जा रही हैं. जिले के विजयपुर पुलिस ने नाकाबन्दी के दौरान बाइक पर सवार सालरिया थाना साड़ास निवासी 43 वर्षीय किशन लाल बंजारा को संदिग्ध होने पर रुकवा कर पुलिस ने तलाशी ली. उससे 2 लाख 20 हज़ार रुपए जब्त किए.

इसी तरह सदर थाना पुलिस चित्तौड़गढ़ द्वारा हाइवे पर नाकाबन्दी व वाहन की चैकिंग की का रही थी. इसी दौरान एक कार में आरजिया मांडल निवासी 21 वर्षीय विजय प्रताप सिंह व काशीराम जी की खेड़ी थाना मांडल जिला भीलवाड़ा निवासी जसवंत सिंह चुंडावत से 24 लाख रुपए के बारे में पूछताछ की गई तो कोई सन्तोषप्रद जवाब नही दिया. पुलिस ने दोनों मामलों में कुल 26 लाख 20 हज़ार की राशि जब्त कर आयकर व जीएसटी विभाग को सूचना दे दी हैं.

यह भी पढ़ें - चुनाव से पहले डीडवाना में बिना नंबर की स्कॉर्पियो से 30 लाख रुपए कैश जब्त, छानबीन जारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close