विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

Rajasthan News: नकली बीजों से नरमा और कपास की फसल बर्बाद, किसान मुआवजे की कर रहे मांग

श्रीगंगानगर जिले में गुलाबी सुंडी से नरमा और कपास की फसल चौपट हो गई है. किसानों का कहना है कि बीटी कॉटन के बीजों में नॉन बीटी बीज की मिक्सिंग की गई थी, जिसकी वजह से फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप हो गया.

Read Time: 2 min
Rajasthan News: नकली बीजों से नरमा और कपास की फसल बर्बाद, किसान मुआवजे की कर रहे मांग
सुंडी के प्रकोप से फसलें बर्बाद हुईं
श्रीगंगानगर:

श्रीगंगानगर जिले में नरमा और कपास की फसल गुलाबी सुंडी (फसलों पर लगने वाला कीड़ा) की चपेट में है. गुलाबी सुंडी (Pink caterpillar) के कारण नरमा और कपास की फसल लगभग 80 प्रतिशत बर्बाद हो चुकी है. किसानों का कहना है कि बीटी कॉटन बीज में नॉन बीटी बीज की मिक्सिंग की गयी है. जिसकी वजह से फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप हो गया. जबकि इस बीज पर लिखा हुआ था कि इसका उपयोग करने पर फसलों पर सुंडी नहीं लगेगी.

'मुआवजा न मिला तो हो जाएंगे बर्बाद'

किसानों ने कहा कि नकली बीज के साथ-साथ मौसम भी खराब हो गया है, जिससे फसल में फंगस भी पड़ गयी और नतीजा ये हुआ कि श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और अनूपगढ़ जिलों में फसल पूरी तरह चौपट हो गयी है. किसानों ने कहा कि यदि राज्य सरकार ने मुआवजा नहीं दिया तो किसान बुरी तरह बर्बाद हो जायेंगे.

'मौसम से प्रभावित हुईं फसलें'

किसानों ने आगामी 26 सितम्बर को श्रीगंगानगर में एक बड़ा प्रदर्शन करने की भी घोषणा की है. उधर इस मामले में जिला कृषि अधिकारी डा. जीआर मटोरिया का कहना है कि किसानों की फसल गुलाबी सुंडी के कारण प्रभावित हुई है. इसमें बीज का इसमें दोष नहीं है. उनका कहना है कि मौसम की वजह से फसल प्रभावित हुई.

कृषि विभाग ने शुरू की जांच

किसानों के आरोपों के बाद कृषि विभाग ने जांच शुरू कर दी है. कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से फसलों के नमूने लिए हैं और उनका परीक्षण किया जा रहा है. कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही यह पता चल सकेगा कि फसलों के खराब होने का मुख्य कारण क्या है.

ये भी पढ़िए- इस कस्बे में आज नहीं खुली कोई दुकान, 38 संगठनों ने किया बंद का ऐलान, जानें क्या हैं मांग?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close