विज्ञापन

NDTV की खबर का असर, संवरने लगी डीग गौशाला, कलेक्टर ने मंगवाई रिपोर्ट, जयपुर से आया 200 मन चारा

Deeg Gaushala: डीग जिले के गांव बरौली चौथ में स्थित श्याम ढाक गौशाला से संबंधित रिपोर्ट एनडीटीवी पर प्रकाशित होने के बाद स्थानीय प्रशासन और गौ-रक्षा कमेटी ने गौशाला की सुध ली है.

NDTV की खबर का असर, संवरने लगी डीग गौशाला, कलेक्टर ने मंगवाई रिपोर्ट, जयपुर से आया 200 मन चारा
डीग गौशाला की तस्वीर अब संवरने लगी है.

Deeg Gaushala: 'दिल दहला देने वाला गौशाला का मंजर, कीचड़ में फंस कर गायों की मौत; नोच-नोच कर खा रहे कुत्ते'... NDTV राजस्थान पर इस हेडिंग से 23 सितंबर को डीग जिले के गोशाला की दुर्दशा की खबर प्रकाशित हुई थी. इस खबर के प्रकाशित होने के बाद प्रशासन तुरंत हरकत में आया है. अब भरतपुर गोशाला की तस्वीर संवरने लगी है. एनडीटीवी की खबर के बाद कलेक्टर ने पशुपालन विभाग से गोशाला की रिपोर्ट मंगवाई है. साथ ही गौ रक्षा दल के सेवकों ने भी गौशाला की सुध ली. डीग के गौशाला में रह रहीं गायों के लिए जयपुर से 200 मन चारा भी आया है. 

पशुपालन विभाग ने कलेक्टर को सौंपी रिपोर्ट

दरअसल डीग जिले के गांव बरौली चौथ में स्थित श्याम ढाक गौशाला की पशुपालन विभाग ने जिला कलेक्टर को वर्तमान हालातों को लेकर रिपोर्ट सौंप दी है. एनडीटीवी राजस्थान ने इस गौशाला की दुर्दशा को रिपोर्ट किया था. जिसके बाद गौशाला की हालात में सुधार की कोशिश तेज हुई. वेबसाइट के साथ-साथ एनडीटीवी राजस्थान टीवी पर भी इस खबर को प्रमुखता से दिखाया गया था. जिसके बाद यह सब कवायद शुरू हुई है.

गौ-रक्षा दल के सेवक कार्य में जुटे

गोवर्धन गौ रक्षा दल के सेवक श्रेयस ने बताया कि हमारी टीम को रविवार रात को सूचना मिली थी कि श्री श्याम ढाक गौशाला में कुछ गौ वंश दलदल में फसे हुए हैं. जिसके कारण व्यवस्था बिगड़ गई है. रविवार रात को ही टीम मौके पर पहुंची और बीमार गायों को सुरक्षित रूप से बृज अंचल की गौशालाओं के शिफ्ट कर दिया गया है. हमारे डीग और कामा के गौ रक्षा दल के सेवक भी साथ में है.

गौशाला की हुई सफाई, जयपुर से आया चारा

गौशाला में जो भी गंदगी थी, उसकी सफाई कर दी गई है. मृत गायों के शवों को दफना दिया गया है. आस-पास के लोगों ने गायों के लिए चारे की व्यवस्था कर दी गई. मंगलवार सुबह राधा गोविंद देव जी की कृपा से 200 मन चारा भिजवाया गया. प्रतिदिन चारे की सेवा निरंतर चलती रहेगी. एक सप्ताह के अंदर गौशाला की व्यवस्थाएं अच्छी हो जाएगी.

साफ-सफाई के बाद डीग गौशाला की व्यवस्था हुई दुरुस्त.

साफ-सफाई के बाद डीग गौशाला की व्यवस्था हुई दुरुस्त.

5 कर्मचारी स्थायी रूप से लगाए जाएंगे

गौशाला संचालक की ओर से रखे दो कर्मचारी गौशाला को छोड़कर चले गए हैं. फिलहाल गौ सेवक गौशाला की देखभाल कर रहे हैं. देश के कुछ व्यापारी हैं जिनसे वार्तालाप हुई है जिन्होंने अपनी ओर से 5 कर्मचारी स्थाई रूप से गौशाला में लगा दिए जाएंगे.

गौशाला संचालक रामदास महराज से प्रशासन एवं गौ सेवकों का संपर्क नहीं हो पाया है. जानकारी के मुताबिक वह कहीं कथा वाचन करने के लिए गए हुए हैं.

कलेक्टर बोले- गौशाला की व्यवस्था का होगा स्थायी समाधान

पशु पालन विभाग द्वारा गौशाला के वर्तमान हालातों की रिपोर्ट तैयार कर जिला कलेक्टर को सौंप दी गई हैं. लेकिन इसी बीच कलेक्टर के तबादले के कारण फिलहाल कुछ नहीं हो सका है. हालांकि तबादले से पहले डीग कलेक्टर हरिमोहन मीणा ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया हमने पूरे मामले पर संज्ञान लिया है.

डीग गौशाला की गायों के लिए लाया गया चारा.

डीग गौशाला की गायों के लिए लाया गया चारा.

डीग के कलेक्टर ने आगे बताया कि गौशाला के संचालक से अभी बात नहीं हो सकी है. लेकिन हम इस मामले में संचालक से बात करने के बाद यदि वो इच्छुक हो तो उन्हें बेहतर ढंग से गौशाला चलाने का निर्देश देंगे. अन्यथा स्थानीय ग्राम पंचायत और लोगों की मदद से गौशाला की व्यवस्था का स्थायी समाधान किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - दिल दहला देने वाला गौशाला का मंजर, कीचड़ में फंस कर गायों की मौत; नोच-नोच कर खा रहे कुत्ते

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MBM विश्वविद्यालय का ये शॉर्ट टर्म कोर्स युवाओं की जिंदगी में ला सकता है बदलाव, जानें पूरी डिटेल
NDTV की खबर का असर, संवरने लगी डीग गौशाला, कलेक्टर ने मंगवाई रिपोर्ट, जयपुर से आया 200 मन चारा
Tribal Rights Day organized in Banswara in police presence, MP Rajkumar Roat participated
Next Article
चार थानों के पुलिस की मौजूदगी में पांडवों की स्थली पर मना आदिवासी अधिकार दिवस, राजकुमार रोत हुए शामिल
Close