विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Police Exam 2021: कोई भी थानेदार अपनी नौकरी स्थायी ना समझें, भर्ती प्रकिया रिट याचिका के अधीन है: ADG संजय मित्तल

SI Recruitment 2021 Paper Leak Case:अतिरिक्त पुलिम महानिदेशक (भर्ती और पदोन्नति) ने कहा कि उक्त तिथि के तुरन्त बाद ही ऐसे अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा, उपरोक्त नियुक्तियां प्रोविजनल आधार पर प्रदान की जा रही है, जो उक्त भर्ती परीक्षा के संबंध में विभिन्न न्यायालय में दायर रिट याचिकाओं में पारित होने वाले अन्तिम निर्णय के अधीन रहेगी.

Read Time: 4 min
Rajasthan Police Exam 2021: कोई भी थानेदार अपनी नौकरी स्थायी ना समझें, भर्ती प्रकिया रिट याचिका के अधीन है: ADG संजय मित्तल
एडीजी संजय मित्तल ( फाइल फोटो)

SI Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 में फर्जीवाड़े के दावे के बीच बुधवार को अतिरक्ति पुलिस महानिदेशक संजय मित्तल ने एक पत्र जारी कर कहा है कि 13 अक्टूबर.2023 तक अभ्यर्थियों के उपस्थित नहीं होने पर यह मान लिया जाएगा, कि अभ्यर्थी उक्त पद पर नियुक्ति के लिए इच्छुक नहीं है. साथ ही, कहा कि नियुक्ति पा चुके कोई भी थानेदार अपनी नौकरी स्थायी ना समझें, क्योंकि भर्ती प्रकिया रिट याचिका के अधीन है

अतिरिक्त पुलिम महानिदेशक (भर्ती और पदोन्नति) ने कहा कि उक्त तिथि के तुरन्त बाद ही ऐसे अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा, उपरोक्त नियुक्तियां प्रोविजनल आधार पर प्रदान की जा रही है, जो उक्त भर्ती परीक्षा के संबंध में विभिन्न न्यायालय में दायर रिट याचिकाओं में पारित होने वाले अन्तिम निर्णय के अधीन रहेगी.

गौरतलब है पेपर लीक मामले में SOG ने कार्रवाई करते हुए गत 4 मार्च को 15 प्रशिक्षुक सब-इस्पेक्टर को गिरफ्तार किया था. वहीं अब राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है. आठों अभ्यर्थी निर्धारित तिथि तक उपस्थित नहीं हुए. ऐसे में इनकी नियुक्ति निरस्त कर दी गई.

एडीजी संजय मित्तल ने जारी किया पत्र

एडीजी संजय मित्तल ने जारी किया पत्र

माना जा रहा है कि नियुक्ति से निरस्त किए गए आठों अभ्यर्थी वो लोग हो सकते हैं कि जिन्होंने फर्जी तरीके से नियुक्त हुए हैं. इसलिए नियुक्ति के बाद भी नहीं पहुंचे. हालांकि पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी आदेश में नियुक्ति निरस्त करने की वजह निर्धारित तिथि तक उपस्थित नहीं होना हैं

.26 फरवरी को प्रशिक्षण केंद्र पर होना था उपस्थित 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड राजस्थान श्री सचिन मित्तल ने बताया कि पुलिस मुख्यालय राजस्थान जयपुर द्वारा उप निरीक्षक पुलिस संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश 9 फरवरी 2024 को जारी कर चयनित अभ्यर्थियों को 26 फरवरी 2024 तक राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र किशनगढ़ अजमेर में अनिवार्य रूप से उपस्थिति देने के निर्देश जारी किए गए थे.
      

एडीजी श्री मित्तल ने बताया कि निर्धारित अंतिम तिथि तक उपस्थित होने में असफल रहने के कारण पुलिस मुख्यालय द्वारा 8 अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गए हैं। जिनकी सूची राजस्थान पुलिस की वेबसाइट https://www.police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है.

सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 को लेकर हो रही है कार्रवाई

दरअसल, एसआई भर्ती 2021 में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद परीक्षा में पास हुए 15 प्रशिक्षुक सब-इस्पेक्टर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. मामले में कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भर्ती में करीब 400 अभ्य​​र्थियों का फर्जी चयन होने का दावा करते हुए एसओजी को सबूत पेश किए थे.

मीणा ने आरएएस-2018 और 2021 में भी अभ्य​​र्थियों का फर्जी चयन होने का दावा करते हुए सबूत पेश कर जांच की मांग उठाई है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में करीबन 859 पदों की भर्ती पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने निकाली. मैं इस भर्ती परीक्षा को लेकर पूर्व में भी बड़े स्तर पर फर्जीवाडे़ का खुलासा कर चुका हूं. 

मीणा ने कहा है कि उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में करीबन 859 पदों पर चयनित होकर वर्तमान में आरपीए/किशनगढ में ट्रेनिंग कर रहे हैं. इनमें करीबन 300-400 अभ्यर्थियों का फर्जी चयन हुआ है. चयनित अभ्यार्थियों ने जिस सेंटर पर परीक्षा दी, उस परीक्षा सेंटर की  अगर विडियोग्राफी /कॉल लेटर (आरपीएससी से) निकाली जाए तो आरपीए/किशनगढ में चयनित अभ्यार्थियों के चेहरों से मिलान हो जाएगा और सैकडों अभ्यर्थी फर्जी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त, हो सकती है जांच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close