विज्ञापन
Story ProgressBack

उत्तरी हवाओं ने राजस्थान में बढ़ाई सर्दी, 6.5 डिग्री पहुंचा न्यूनतम पारा, कई इलाकों में छाया कोहरा

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो-तीन दिन सर्दी का असर जारी रहने की संभावना जताई गई है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार फिलहाल सीकर में 19 नवंबर तक मौसम ड्राई रहने के आसार हैं.

Read Time: 3 min
उत्तरी हवाओं ने राजस्थान में बढ़ाई सर्दी, 6.5 डिग्री पहुंचा न्यूनतम पारा, कई इलाकों में छाया कोहरा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान लगातार गिर रहा है. गुरुवार सुबह कई शहरों में घना कोहरा छाया दिखा. इससे हाईवे पर वाहन चलाने वाले लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. इधर सीकर जिले में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जो कि इस सीजन का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग के अनुसार आगे भी राज्य में सर्दी बढ़ेगी. ऐसे में लोगों को सर्दी से बचाव के लिए तैयार रहना चाहिए. 

सीकर जिले में उत्तरी हवाओं की नमी के चलते सर्दी का असर देखने को मिल रहा है. हिमालय की तराई क्षेत्र से आ रही नम हवाओं ने सीकर में सर्दी बढ़ा दी है. जिसके चलते पिछले 24 घंटे में करीब 1 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.


सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार आज का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सीकर जिले में सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है. तापमान में गिरावट के साथ ही जिले के कई इलाकों में हल्का कोहरा भी छाया रहा और विजिबिलिटी करीब 70 मीटर तक रही.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो-तीन दिन सर्दी का असर जारी रहने की संभावना जताई गई है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार फिलहाल सीकर में 19 नवंबर तक मौसम ड्राई रहने के आसार हैं. इस दौरान तापमान में उतार चढ़ाव होता रहेगा। इसके बाद 19 नवंबर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने की संभावना है जिसके मौसम में बदलाव हो सकता है.

डीडवाना में 9 बजे तक सूर्य के दर्शन नहीं

इधर डीडवाना में मौसम का मिजाज गुरुवार को लंबे समय बाद कुछ बदला बदला सा नजर आ रहा है. डीडवाना और आसपास के क्षेत्र में बीते दो दिनों से गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है. आज क्षेत्र में अल सुबह से ही कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की धुंध ऐसी छाई है कि 9 बजे तक तो सूर्य के दर्शन भी नही हो पाए है.

मेगा हाइवे पर भी धुंध की वजह से वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. धुंध के छाए रहने से सर्दी का व्यापक असर रहा। सर्दी की वजह से आम जन जीवन खासा प्रभावित हुआ है ओर लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं कई स्थानों पर लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचाव करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें - दिवाली बाद और जहरीली हुई राजस्थान की हवा, देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 5 राजस्थान के

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close