विज्ञापन

नागौर, बांसवाड़ा समेत प्रदेश के 11 मेडिकल कॉलेजों में अब सेन्ट्रल कोटा, मेडिकल काउन्सिलिंग कमेटी ने जारी किए आदेश

राजस्थान के 11 मेडिकल कॉलेजों में सेन्ट्रल कोटा लागू किये जाने के साथ ही अब चॉइस फिलिंग की टाइम लिमिट भी बढ़ा दी गई है. इसकी वजह है कि देश के कई मेडिकल संस्थानों को एमबीबीएस कोर्स चलाने के लिए एलओपी जारी की गई है. इनमें से कुछ कॉलेजों को सेन्ट्रल कोटा भी आवंटित किया गया है.

नागौर, बांसवाड़ा समेत प्रदेश के 11 मेडिकल कॉलेजों में अब सेन्ट्रल कोटा, मेडिकल काउन्सिलिंग कमेटी ने जारी किए आदेश

Rajasthan Medical Colleges: अब राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में भी सेन्ट्रल कोटा सिस्टम लागू हो जाएगा. मेडिकल काउन्सलिंग कमेटी ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं. इसके तहत राजस्थान के नागौर, सवाई माधोपुर और बाँसवाड़ा के मेडिकल कॉलेजों सहित कुल ग्यारह कॉलेज शामिल किए गए हैं. इन सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को सेन्ट्रल कोटा आवंटन की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है. सेन्ट्रल कोटा सिस्टम वाले ग्यारह मेडिकल कॉलेजों में अब एमबीबीएस की 15 फ़ीसद सीटें ऑल इन्डिया कोटा काउन्सलिंग राउन्ड-2 के तहत आवंटित की जाएगी.

इन कॉलजों में सेन्ट्रल कोटा

हालाँकि बारां के सरकारी मेडिकल कॉलेज को भी एलओपी जारी की गई थी, लेकिन उसे सेन्ट्रल कोटा आवंटित नहीं किया गया. सेन्ट्रल कोटा के तहत राजस्थान से एमबीबीएस की सीटें आवंटित किए जाने वाले मेडिकल कॉलेजों में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बीकानेर, एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर, जेएलएन मेडिकल कॉलेज, अजमेर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, कोटा, आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर, झालावाड़ मेडिकल कॉलेज, झालावाड़, आरयूएचएस कॉलेज ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, जयपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बाँसवाड़ा, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागौर और डॉ. एस. एन. मेडिकल कॉलेज, जोधपुर सहित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सवाई माधोपुर शामिल हैं.

इस फिलिंग की टाइम लिमिट भी बढ़ी 

राजस्थान के 11 मेडिकल कॉलेजों में सेन्ट्रल कोटा लागू किये जाने के साथ ही अब चॉइस फिलिंग की टाइम लिमिट भी बढ़ा दी गई है. इसकी वजह है कि देश के कई मेडिकल संस्थानों को एमबीबीएस कोर्स चलाने के लिए एलओपी जारी की गई है. इनमें से कुछ कॉलेजों को सेन्ट्रल कोटा भी आवंटित किया गया है. मेडिकल काउन्सलिंग कमेटी-एमसीसी-नई दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक देश भर में कुल आठ संस्थानों को सेन्ट्रल कोटा का आवंटन किया गया है.

इन मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस की सीटें भी ऑल इन्डिया 15 फ़ीसद कोटा, एमबीबीएस-बीडीएस काउन्सलिंग के राउन्ड-2 के तहत अलॉट की जानी हैं. इसीलिए मेडिकल काउन्सलिंग कमेटी-एमसीसी, नई दिल्ली द्वारा काउन्सलिंग राउन्ड-2 में चॉइस फिलिंग की टाइम लिमिट आगामी आदेशों के जारी किए जाने तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें - पार्टी आलाकमान से मिलने दिल्ली दौरे पर अशोक गहलोत, क्या मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
नागौर, बांसवाड़ा समेत प्रदेश के 11 मेडिकल कॉलेजों में अब सेन्ट्रल कोटा, मेडिकल काउन्सिलिंग कमेटी ने जारी किए आदेश
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close