विज्ञापन
Story ProgressBack

अब राजस्थान में भी होगी निशुल्क हार्ट सर्जरी, चिकित्सा विभाग और गुजरात के हार्ट हॉस्पिटल के बीच हुआ MoU

एमओयू के माध्यम से सूबे में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत् हृदय रोग से पीड़ित 3 माह से 18 वर्ष तक के बच्चों व किशोर-किशोरियों को निःशुल्क हार्ट सर्जरी की सुविधा मिल सकेगी.

अब राजस्थान में भी होगी निशुल्क हार्ट सर्जरी, चिकित्सा विभाग और गुजरात के हार्ट हॉस्पिटल के बीच हुआ MoU
राजस्थान चिकित्सा विभाग और गुजरात के हार्ट हॉस्पिटल के बीच हुआ MoU.

राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और गुजरात के श्री सत्यसाईं हृदय हॉस्पिटल, अहमदाबाद एवं राजकोट, गुजरात (प्रशान्ति मेडिकल सर्विसेज एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन) के बीच गुरुवार को एमओयू का  किया गया. इस एमओयू के माध्यम से सूबे में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत् हृदय रोग से पीड़ित 3 माह से 18 वर्ष तक के बच्चों व किशोर-किशोरियों को निःशुल्क हार्ट सर्जरी की सुविधा मिल सकेगी. श्री सत्यसाईं हृदय हॉस्पिटल द्वारा वर्ष 2022-23 में 289 एवं वर्ष 2023-24 में 177 हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क ईलाज किया गया.  

अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि आरबीएसके कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्मिकों की मोबाइल टीमों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों, मदरसों, राजकीय स्कूलों में प्रत्येक बच्चे की हैल्थ स्क्रीनिंग की जाती है. इसके बाद जन्मजात दुलर्भ रोगों से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें उच्च चिकित्सालयों में सम्पूर्ण उपचार निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है.
 

इसी क्रम में प्रदेश में हैल्थ स्क्रीनिंग में हृदय रोग से पीड़ित 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को गुजरात के श्री सत्यसाईं हर्ट हॉस्पिटल में भी निःशुल्क हार्ट सर्जरी की सुविधा मिलेगी.  

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि हार्ट सर्जरी के लिए 3 माह से 6 वर्ष तक की उम्र के रोगी बच्चे के साथ 2 परिजन तथा 6 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे के साथ 1 परिजन को सरकार द्वारा उनके घर से गुजरात तक एवं पुनः लौटने तक की परिवहन सुविधा तथा अन्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवायी जाएगी.   

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने एवं श्री सत्य साईं हार्ट  हॉस्पिटल की ओर से  राजस्थान के सदस्य नीरज बत्रा ने एमओेयू पर हस्ताक्षर किये.   इस अवसर पर एडवोकेट  अभिषेक सिंह, सदस्य प्रेस क्लब, संयुक्त निदेशक चिकित्सा प्रशासन डॉ. आर. एन. मीणा एवं परियोजना निदेशक आरबीएसके डॉ. मुकेश डिग्रवाल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हनुमान मंदिर में फेंकी गईं मरी हुई मछलियां, लोगों में आक्रोश, पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे
अब राजस्थान में भी होगी निशुल्क हार्ट सर्जरी, चिकित्सा विभाग और गुजरात के हार्ट हॉस्पिटल के बीच हुआ MoU
City president of Congress and two others Arrested in case of assault of Engineer of water supply department in Bundi
Next Article
Bundi News: जनता के लिए पानी मांगना कांग्रेस नेता को पड़ा भारी, बूंदी पुलिस ने पार्षद सहित 3 को किया गिरफ्तार
Close
;