विज्ञापन
Story ProgressBack

अब पुलिस को साइबर चुनौतियों से निपटने में मिलेगी मदद, तकनीकी मिशन पर IIT और CDTI के बीच हुआ MoU

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर के साथ सेंट्रल डिटेक्टिव ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट(CDTI) जयपुर के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू साइन हुआ है जिससे अब पुलिस को साइबर चुनौतियों से निपटने में भी काफी मदद मिलेगी

Read Time: 2 min
अब पुलिस को साइबर चुनौतियों से निपटने में मिलेगी मदद, तकनीकी मिशन पर IIT और CDTI के बीच हुआ MoU
जोधपुर IIT और CDTI के बीच हुआ एमओयू.

Jodhpur News: तकनीक के इन दौर में विश्व भी भारत की अत्याधुनिक तकनीक का लोहा मानता है. जहां देश में लगातार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे विस्तार से शायद ही कोई क्षेत्र अछूत होगा. अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर के साथ सेंट्रल डिटेक्टिव ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट(CDTI) जयपुर के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू साइन हुआ है, जिससे अब पुलिस को साइबर चुनौतियों से निपटने में भी काफी मदद मिलेगी.

गुरुवार को सीडीटीआई जयपुर के निर्देशक अमनदीप सिंह कपूर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रोफेसर शांतनु चौधरी ने औपचारिक रूप से इस एमओयू पर मोहर लगाई.

एमओयू के तहत क्या कुछ होगा

इन दोनों महत्वपूर्ण संस्थाओं के बीच हुए इस एमओयू के माध्यम से टेक्नोलॉजी, प्रशिक्षण रिसर्च ,परामर्श के साथ ही शैक्षणिक योग्यताओं के आदान-प्रदान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI), साइबर सिक्योरिटी ,डाटा एनालिसिस के साथ ही विश्व की उत्तम तकनीकी सूचना तंत्र की महत्वपूर्ण जानकारी का भी आदान-प्रदान किया जाएगा.

सीडीटीआई के निर्देशक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अमनदीप सिंह कपूर का कहना है इस एमओयू माध्यम से पुलिस के सामने आ रही टेक्नोलॉजी और साइबर से संबंधी चुनौतियां से निपटने में मदद मिलेगी साथ ही दोनों संस्थाओं के कॉम्पिटेटिव एनवायरमेंट भी स्थापित होगा.

दोनों मुख्य संस्थाओं के बीच यह एमओयू भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों के 77 वे बेच के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सुरक्षा मॉड्यूल की समापन के अवसर पर साइन हुआ था जहां भारतीय प्रौद्योगिकी के संस्थान जोधपुर के सहायक आचार्य ड़ॉ. देवाशीष दास ने उभरती टेक्नोलॉजी और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कहीं मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी.

यह भी पढ़ें - MBA की स्टूडेंट अनुराधा कैसे बनी लेडी डॉन, काला जठेड़ी संग शादी को लेकर चर्चा में आई कहानी
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close