विज्ञापन

राजस्थान के कोटा में नर्सिंग छात्रा की डेंगू से मौत? प्रदेशभर में 207 पॉजिटिव मरीजों का चल रहा इलाज

Dengue Kota: पूरे राजस्थान में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अकेले कोटा में ही अब तक 178 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. इन्हीं में से नर्सिंग छात्रा की शुक्रवार देर रात इलाज के दौरान मौत हो गई है.

राजस्थान के कोटा में नर्सिंग छात्रा की डेंगू से मौत? प्रदेशभर में 207 पॉजिटिव मरीजों का चल रहा इलाज

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले में शुक्रवार रात एक नर्सिंग छात्रा की डेंगू के कारण संदिग्ध मौत हो गई. वो एमबीएस अस्पताल परिसर में बने हॉस्टल में रहती थी. 22 सितंबर को जब उसे बुखार आया तो उसने डॉक्टर को दिखाकर अपना इलाज शुरू कराया था. मगर, 23 सितंबर को उसकी टेस्ट रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई. दो दिन बाद उसकी सेहत में कुछ सुधार हुआ तो वह 25 सितंबर को अपने घर इटावा क्षेत्र के करवाड़ चली गई, और वहां अचानक बेहोश हो गई. इसके बाद परिजन उसे इटावा लेकर गए, जहां शुरुआती ट्रीटमेंट देकर डॉक्टर्स ने उसे कोटा रेफर कर दिया. 

कोटा के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

इसके बाद परिजनों ने उसे कोटा के न्यू मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया. उसकी हालत तब क्रिटिकल थी. डॉक्टर्स ने चेक किया तो पल्स नहीं आ रही थी. काफी प्रयास किए गए, मगर इलाज के दौरान ही नर्सिंग छात्रा की मौत हो गई. अस्पताल अधीक्षक डॉ. आशुतोष शर्मा ने बताया कि छात्रा का नाम नाजिया था. वो बेहद गंभीर हालत में यहां भर्ती हुई थी. यहां डॉक्टर्स ने उसे बचाने की काफी कोशिश की, मगर सफल नहीं हो सके. इस छात्रा की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई थी. लेकिन मौत का कारण क्या रहा, इसकी रिपोर्ट हमें अस्पताल से अभी नहीं मिली है. 

राजस्थान में डेंगू के 207 पॉजिटिव केस

राजस्थान में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सिर्फ सितंबर महीने में ही प्रदेशभर में 2313 पेशेंट मिले हैं, जिनमें से 207 अभी भी पॉजिटिव हैं, और अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं. अकेले कोटा में अब तक 178 डेंगू के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. 27 सितंबर की देर शाम जारी हुए डेली आंकड़ों के अनुसार, इस वक्त जयपुर में 25, उदयपुर में 20, बीकानेर में 22, दौसा में 15, धौलपुर में 15, अजमेर में 15, जयपुर ग्रामीण में 17, अलवर में 10, भरतपुर में 9, टोंक में 10 और श्रीगंगानगर में डेंगू के 10 पॉजिटिव मरीज हैं. 

डेंगू से ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित

जयपुर ग्रामीण का जगतपुरा, सागानेर, प्रताप नगर, मालवीय नगर डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. वहीं, उदयपुर का ग्रीव ब्लॉक, जगदीश चोक, फतहपुरा इलाके में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं. इसी तरह जयपुर के आमेर, जामारामगढ़, साहपुरा, विशाली नगर, तिलक नगर, जोतवाड़ा, विधाधर नगर, गांधी नगर, रामगंज इलाके में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा है. अन्य जिलों का हाल भी ऐसा ही है, जहां लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 2023 के मुकाबले 2024 में डेंगू, मलेरिया के मामलों में 31.38% और 21.78% की कमी आई है.

ये भी पढ़ें:- जयपुर सुसाइड के 12 घंटे बाद बड़ा फैसला, भजनलाल सरकार ने बढ़ाया हाई कोर्ट संविदाकर्मियों का मानदेय

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जयपुर सुसाइड के 12 घंटे बाद बड़ा फैसला, भजनलाल सरकार ने बढ़ाया हाई कोर्ट संविदाकर्मियों का मानदेय
राजस्थान के कोटा में नर्सिंग छात्रा की डेंगू से मौत? प्रदेशभर में 207 पॉजिटिव मरीजों का चल रहा इलाज
Sanchore: Schools and markets closed, hundreds of people protested on the call of former minister Sukhram Bishnoi
Next Article
सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग
Close