विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान मंत्रिमंडल में मात्र दो महिला मंत्री, जानिए कौन हैं मंजू बाघमार जिन्होंने ली मंत्री पद की शपथ

राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार में जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों का विशेष ध्यान रखा गया है. खासकर कुछ महीनों बाद होने वाले लोकसभा चुनाव को भी ध्यान में रखा गया है. ताकि सभी प्रमुख जातियों को भी मंत्रिमंडल में पूरा प्रतिनिधित्व मिल सके.

Read Time: 4 min
राजस्थान मंत्रिमंडल में मात्र दो महिला मंत्री, जानिए कौन हैं मंजू बाघमार जिन्होंने ली मंत्री पद की शपथ
डॉ. मंजू बाघमार फाइल फोटो.

Rajasthan Cabinet Minister List 2023: राजस्थान में भजनलाल सरकार के पहले मंत्रिमंडल गठन पर बना सस्पेंस आज समाप्त हो गया है. जयपुर स्थित राजभवन में शनिवार दोपहर 3:15 बजे से राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

इस बार मंत्रिमंडल में कुछ नए और अनुभवी विधायकों के चेहरे शामिल किए गए हैं. बीजेपी से इस बार 9 महिला विधायक जीत कर विधानसभा पहुंची हैं. मगर इनमें से सिर्फ दो को ही मंत्री पद दिया गया है.

कुल 22 मंत्रियों ने आज शपथ ली है. जिनमें 12 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री और 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं. 

भजनलाल सरकार के पहले मंत्रिमंडल में इस बार केवल दो महिलाओं को मंत्री पद दिया गया है. जिनमें एक तो दीया कुमारी हैं, जिन्होंने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी. आज राजस्थान कैबिनेट में दूसरी महिला मंत्री के रूप में डॉ. मंजू बाघमार ने शपथ ली है. आइए जानते हैं कौन हैं मंजू बाघमार...

मंजू बाघमार

मंजू बाघमार

मंजू बाघमार नागौर जिले की जायल विधानसभा से विधायक चुनी गई हैं. डॉ. मंजू बाघमार साल 2013 से 2018 तक जायल की विधायक रह चुकी हैं. वह दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुई है. इसके अलावा मंजू बाघमार प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा नागौर की जिलाध्यक्ष व प्रोफेसर अधिष्ठाता छात्र कल्याण (सुखाड़िया विश्वविद्यालय) रही हैं.

जायल विधानसभा बनी थी हॉट सीट

बता दें कि जायल सीट विधानसभा में एक हॉट सीट के रूप में फेमस हुई थी क्यों कि वहां पर देवरानी-जेठानी डॉ. मंजू मेघवाल व डॉ. मंजू बाघमार आमने-सामने थीं. देवरानी-जेठानी की यह जोड़ी पहले भी एक दूसरे को पूर्व में चुनाव हरा चुकी है.

देवरानी-जेठानी लड़ीं आमने-सामने

दरअसल नागौर जिले की जायल सीट से चुनाव लड़ीं देवरानी-जेठानी अजमेर जिले की बेटियां हैं. इनका ससुराल नागौर जिले की जायल तहसील के गांव सोनेली में है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मंजू मेघवाल का पीहर अजमेर के पुष्कर और भाजपा उम्मीदवार डॉ. मंजू बाघमार का पीहर अजमेर के ब्यावर में है. अजमेर-नागौर दोनों ही पड़ोसी जिले है.

जायल सीट का इतिहास

नागौर जिले की जायल विधानसभा सीट, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2008 में अस्तित्व में आई थी. तब से इन्हीं देवरानी जेठानी का कब्जा है. साल 2008 व 2013 में कांग्रेस की मंजू मेघवाल जीतीं, जबकि 2013 के चुनाव में मंजू बाघमार ने बाजी मारी थी.

मंजू बाघमार का जीवन परिचय

मंजू बाघमार (51 वर्षीय) के पति का नाम रघुराम है. मंजू भी जायल की दो बार विधायक रह चुकी हैं. इसके अलावा वह प्रदेश उपाध्यक्ष, अनुसूचित जाति मोर्चा, प्रोफेसर, नागौर भाजपा जिलाध्यक्ष व अधिष्ठाता छात्र कल्याण सुखाड़िया विश्वविद्यालय रही हैं. साल 3 अप्रैल 1970 को अजमेर के ब्यावर में जन्मी डॉ. मंजू बाघमार की शादी 25 मई 1994 को रुघाराम के साथ हुई थी. इनके एक बेटा व एक बेटी है. मंजू बाघमार के पिता का नाम विशनलाल व मां का नाम गुलाब देवी है.

 इसे भी पढ़े: Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में भजनलाल सरकार का कैबिनेट विस्तार, 22 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close