विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

जोधपुर में पंचायती राज संस्थाओं के खाली पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित, 20 अगस्त को होंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत) हिमांशु गुप्ता ने उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जानकारी देते हुए बताया की जिले में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत समिति सदस्यों के लिए 4 अगस्त 2023 शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी.

Read Time: 4 min
जोधपुर में पंचायती राज संस्थाओं के खाली पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित, 20 अगस्त को होंगे मतदान
जोधपुर:

राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व पंचायती राज संस्थानों के खाली पदों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई है. जहां जोधपुर जिले में पंचायती राज संस्थाओं में इस वर्ष के 31 मई तक विभिन्न कारणों से खाली हुए पंचायत समिति सदस्य,सरपंच व पंच के पदों पर उप चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है.  सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत) हिमांशु गुप्ता ने उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जानकारी देते हुए बताया की जिले में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत समिति सदस्यों के लिए 4 अगस्त 2023 शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी.

 नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि शनिवार एवं रविवार को छोड़कर 10 अगस्त गुरूवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है. नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 11 अगस्त को सुबह 11 बजे से नाम वापसी की तिथि 12 अगस्त शनिवार को दोपहर 3 बजे तक रखा गया है.  चुनाव चिन्हों का आवंटन व चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 12 अगस्त शनिवार को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा. मतदान 20 अगस्त रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे. जिले के पंचायत समिति मुख्यालय पर 22 अगस्त को मतगणना होगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी हुमांशु गुप्ता ने कहा कि सरपंच व पंच के लिए 4 अगस्त को निर्वाचन की लोक सूचना जारी की जाएगी. 13 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की तिथि है. नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 14 अगस्त सोमवार को सुबह 10 बजे से. नाम वापसी 14 अगस्त सोमवार को दोपहर 3 बजे तक. चुनाव चिन्हों का आवंटन व चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 14 अगस्त को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त बाद हो जाएगा. मतदान 20 अगस्त को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक पंचायत मुख्यालय पर होंगे साथ ही उप सरपंच का चुनाव 21 अगस्त को होगा.

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही उपसरपंच के लिए बैठक के लिए नोटिस सुबह 9 बजे से पूर्व, बैठक सुबह 10 बजे, नाम निर्देशन पत्र, प्रस्तावों के प्रस्तुतिकरण सुबह 11 बजे तक, नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा सुबह 11.30 बजे तक. चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने एवं चुनाव चिन्हों का आवंटन सुबह 11.30 बजे दोपहर 12 बजे तक. मतदान यदि आवश्यक हुआ तो दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक व मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़ें-:

  • कर्ज़ में डूबे किसानों को राहत के लिए 2 अगस्त को बिल लाएगी गहलोत सरकार
  • BJP ने विधानसभा चुनाव से पहले बनाई खास रणनीति, महिला मोर्चा को सौंपी अहम ज़िम्मेदारी
  • Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close